Home /News /business /

stock market volatility high during todays trading sensex may down due to weak global cues prdm

Stock Market : आज फिर होगी बुल और बियर में जंग, इन फैक्‍टर्स से दिख रहा बियर का पलड़ा भारी, संभलकर लगाएं दांव

सेंसेक्‍स मंगलवार को भी 236 अंक गिरकर बंद हुआ था.

सेंसेक्‍स मंगलवार को भी 236 अंक गिरकर बंद हुआ था.

भारतीय शेयर बाजार में इस सप्‍ताह लगातार तीसरे दिन भी गिरावट आ सकती है. ग्‍लोबल मार्केट के दबाव में निवेशक आज भी बिकवाली कर सकते हैं. एक्‍सपर्ट का कहना है कि अमेरिकी शेयर बाजार मंदी और हालिया आर्थिक आंकड़ों से घबराए हुए हैं और निवेशक वहां मुनाफावसूली करने में जुटे हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में इस सप्‍ताह लगातार तीसरे दिन बिकवाली के आसार दिख रहे हैं. अमेरिकी शेयर बाजार मंदी की आशंका से घबराए हैं और वहां बड़ी गिरावट दिखी है, जिसका असर दुनियाभर के शेयर बाजारों पर पड़ेगा.

सेंसेक्‍स मंगलवार को भी 236 अंकों के नुकसान के साथ 54,053 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 90 अंक गिरकर 16,125 पर बंद हुआ था. एक्‍सपर्ट का मानना है कि आज भी ग्‍लोबल बाजार में आई गिरावट का असर दिख सकता है और निवेशक एक बार फिर बिकवाली की तरफ बढ़ जाएंगे. इसके अलावा भी कई फैक्‍टर हैं, जो आज निवेशकों के सेंटिमेंट को प्रभावित कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें – IDFC First Bank दे रहा छोटी जमाओं पर बड़ा मुनाफा, देखें एफडी पर कितनी बढ़ाई ब्‍याज दर?

अमेरिकी बाजार पर मंदी का खतरा
अमेरिकी शेयर बाजार हालिया आर्थिक आंकड़ों और मंदी के खतरे से घबरा गए हैं. पिछले कारोबारी सत्र में वहां के कई एक्‍सचेंज पर गिरावट दिखी है. अमेरिका के प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज Dow Jones पर 48.38 अंक (0.15%) की बढ़त दिखी है, लेकिन बाकी दोनों एक्‍सचेंज S&P 500 32.27 अंक (0.81%) और Nasdaq 270.83 अंक (2.35%) की गिरावट पर बंद हुआ था.

यूरोपीय बाजारों को भी नुकसान
अमेरिका में आई गिरावट का असर यूरोपीय शेयर बाजारों पर भी दिखा और पिछले कारोबारी सत्र में वहां के सभी प्रमुख बाजार नुकसान पर बंद हुए. जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज पिछले कारोबारी सत्र में 1.80 फीसदी की बड़ी गिरावट पर बंद हुआ है, जबकि फ्रांस का शेयर बाजार 1.66 फीसदी गिरकर बंद हुआ और लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.39 फीसदी के नुकसान पर रहा.

ये भी पढ़ें – सितंबर के बाद अपना IPO लाने की तैयारी में है OYO, कम हो सकती है वैल्यूएशन

एशियाई बाजारों का मिलाजुला रुख
एशिया के अधिकतर बाजार आज सुबह बढ़त पर कारोबार कर रहे हैं, लेकिन उन पर ग्‍लोबल मार्केट का दबाव साफ दिख रहा है. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज आज सुबह 0.34 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा है, जबकि जापान का निक्‍केई 0.04 फीसदी के नुकसान पर है. इसके अलावा हांगकांग में 0.21 फीसदी और ताइवान में 0.43 फीसदी की बढ़त दिख रही है. दक्षिण कोरिया का बाजार भी 0.82 फीसदी के उछाल पर ट्रेडिंग कर रहा और चीन का शंघाई कंपोजिट 0.65 फीसदी के नुकसान पर दिख रहा है.

विदेशी निवेशकों की बिकवाली
भारतीय पूंजी बाजार से विदेशी निवेशकों की बिकवाली का सिलसिला खत्‍म नहीं हो रहा. पिछले कारोबारी सत्र में भी विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FII) ने शेयर बाजार से सैकड़ों करोड़ रुपये के शेयर निकाल लिए. हालांकि, इस दौरान घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने पैसे लगाए लेकिन बाजार की गिरावट को नहीं रोक सके.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर