Home /News /business /

stock market will open in green zone today sensex can cross over 57 thousand again prdm

Stock Market : आज भी पॉजिटिव मूड में बाजार, सेंसेक्‍स जा सकता है 57 हजार के पार, इन फैक्‍टर्स पर नजर रखें निवेशक

सेंसेक्‍स सोमवार को 936 अंकों की बढ़त के साथ बंद हुआ था.

सेंसेक्‍स सोमवार को 936 अंकों की बढ़त के साथ बंद हुआ था.

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) के आज लगातार छठे कारोबारी दिवस में भी तेजी पकड़ने की उम्‍मीद है. ग्‍लोबल मार्केट में सिर्फ अमेरिका में ही कमजोरी ही दिख रही है, क्‍योंकि वहां महंगाई का बहुत ज्‍यादा असर है. क्रूड में नरमी से अन्‍य स्‍टॉक मार्केट बेहतर स्थिति में दिख रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) पिछले पांच कारोबारी सत्र से लगातार बढ़त पर बंद हो रहा है. एक्‍सपर्ट का अनुमान है कि मंगलवार को भी बाजार का पॉजिटिव मूड जारी रहेगा और तेजी दिखेगी.

सेंसेक्‍स और निफ्टी सोमवार को मामूली बढ़त पर खुले लेकिन आखिर में सेंसेक्‍स 936 अंकों की तेजी के साथ 56,486 पर बंद हुआ जबकि निफ्टी 241 अंक चढ़कर 16,871 पर पहुंच गया. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज भी घरेलू निवेशकों का भरोसा कायम रहा तो सेंसेक्‍स 57 हजार और निफ्टी 17 हजार के स्‍तर को पार कर जाएगा. ट्रेडिंग पर आज कई बड़े फैक्‍टर असर डालेंगे.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices Today: यूपी सहित कई राज्‍यों में घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, पटना में 91 पैसे महंगा, जानें अपने शहर का रेट

अमेरिका और यूरोप के बाजारों का हाल

अमेरिका के प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज Nasdaq पर सोमवार को भी बड़ी गिरावट दिखी और 2.04 फीसदी नुकसान पर बंद हुआ. हालांकि, यूरोपीय बाजारों ने जबरदस्‍त बढ़त हासिल की. जर्मनी के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 2.21 फीसदी तो फ्रांस में 1.75 फीसदी की बड़ी बढ़त दिखी. इसके अलावा लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर भी 0.53 फीसदी का उछाल दिखा.

एशियाई बाजारों का मिला-जुला रुख

एशियाई बाजारों में मंगलवार को उतार-चढ़ाव दिख रहा है. सिंगापुर के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर जहां 0.52 फीसदी की गिरावट दिखी रही वहीं दक्षिण कोरिया 0.68 फीसदी नुकसान पर ट्रेडिंग कर रहा है. इसके उलट जापान के शेयर बाजार में 0.14 फीसदी की बढ़त दिख रही है. इसका असर भारतीय निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी दिखेगा.

ये भी पढ़ें – Fact Check: क्‍या आपने भी खरीद ली LIC की ‘कन्‍यादान’ पॉलिसी, जान लें हकीकत वरना डूब जाएगा पैसा

घरेलू निवेशकों का भरोसा कायम

विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FII) का भारतीय बाजार से मोहभंग हो चुका है. करीब दो महीने से विदेशी निवेशक बाजार से लगातार पूंजी निकाल रहे हैं. सोमवार को भी FII ने 176.52 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री की है, जबकि घरेलू निवेशकों ने 1,098.62 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे हैं. यही कारण रहा कि कल बाजार बड़ी बढ़त के साथ बंद हुआ था.

Tags: Nifty, Sensex, Share market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर