Home /News /business /

Stock Market : बाजार Global Crisis से लड़ने को तैयार, आज हरे निशान में हो सकती है ट्रेडिंग की शुरुआत

Stock Market : बाजार Global Crisis से लड़ने को तैयार, आज हरे निशान में हो सकती है ट्रेडिंग की शुरुआत

बीएसई पर बृस्‍पतिवार को 2,702 अंकों की बड़ी गिरावट दिखी थी.

बीएसई पर बृस्‍पतिवार को 2,702 अंकों की बड़ी गिरावट दिखी थी.

BSE और NSE के सूचकांक बड़ी गिरावट से उबरने को तैयार हैं. एक्‍सपर्ट का कहना है कि शुक्रवार को बाजार में ट्रेडिंग की शुरुआत हरे निशान से हो सकती है, भले ही एक दिन पहले निवेशकों ने इतिहास की 5वीं सबसे बड़ी गिरावट देखी हो.

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) पिछले 7 कारोबारी सत्र से गिरावट से जूझ रहा है. रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू होते ही बृहस्‍पतिवार को बाजार धड़ाम से नीचे आ गया, लेकिन शुक्रवार को यह फिर उठ खड़ा होने को तैयार है.

सेंसेक्‍स और निफ्टी (Sensex-Nifty) ने एक दिन पहले ही इतिहास की पांचवीं सबसे बड़ी गिरावट देखी. सेंसेक्‍स बृहस्‍पतिवार को 2,702 टूटकर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 815 अंकों की गिरावट पर 16 हजार के करीब पहुंच गया. हालांकि, एक्‍सपर्ट का कहना है कि शुक्रवार को बाजार के पास पॉजिटिव रहने के कई फैक्‍टर हैं और ट्रेडिंग की शुरुआत हरे निशान से हो सकती है.

ये भी पढ़ें – Bank Lockers New Rule : नुकसान पर ग्राहकों को कितना मिलेगा हर्जाना, RBI ने जारी किए निर्देश

रूस पर नए प्रतिबंधों से अमेरिकी बाजार में तेजी
रूस पर नए प्रतिबंधों से अमेरिकी बाजार में तेजी का माहौल है. अमेरिका के प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज Nasdaq पर 3.34 फीसदी का उछाल दिखा, जबकि S&P 500 1 फीसदी से ज्‍यादा की बढ़त पर बंद हुए. हालांकि, रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद यूरोपीय बाजार दबाव में दिखे. फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर करीब 4 फीसदी की बड़ी गिरावट रही.

एशियाई बाजारों ने दिखाया दम, जोरदार वापसी
एशियाई बाजारों ने 25 फरवरी की सुबह जोरदार वापसी के साथ ट्रेडिंग की शुरुआत की. सिंगापुर के दोनों एक्‍सचेंज पर 2.09 और 1.14 फीसदी की बढ़त दिखी, जबकि जापान का निक्‍केई 1.54 फीसदी उछाल के साथ ट्रेडिंग कर रहा था. इसके अलावा ताइवान के एक्‍सचेंज पर 0.70 फीसदी और दक्षिण कोरिया में 1.13 फीसदी की जोरदार तेजी दिख रही है.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices Today: चेन्‍नई-लखनऊ सहित कई शहरों में बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, देखें आपके शहर में भी बदल गए क्‍या?

घरेलू निवेशकों का बढ़ता भरोसा
विदेशी संस्‍थागत निवेशक (FII) भले ही भारतीय बाजार से अपनी पूंजी निकालने पर आमादा हों, लेकिन घरेलू निवेशकों का भरोसा और बढ़ रहा है. बृहस्‍पतिवार को भारी बिकवाली के बीच FII ने पूंजी बाजार में 6,448.24 करोड़ रुपये के शेयर बेचे, जबकि घरेलू निवेशकों ने 7,667.75 करोड़ की शुद्ध खरीदारी की. निवेशकों के इस पॉजिटिव सेंटिमेंट का आज बाजार को फायदा मिल सकता है.

Tags: Nifty, Sensex, Share market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर