Home /News /business /

Success Story: दो दोस्तों ने मिलकर शुरू किया डेयरी फार्मिंग का बिजनेस, जुटाया 250 मिलियन डॉलर का मोटा फंड

Success Story: दो दोस्तों ने मिलकर शुरू किया डेयरी फार्मिंग का बिजनेस, जुटाया 250 मिलियन डॉलर का मोटा फंड

फोर्ब्स की लिस्ट में इस बार सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोर रहे हैं ये दोनों नाम

फोर्ब्स की लिस्ट में इस बार सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोर रहे हैं ये दोनों नाम

Success Story - क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसे ही बाहर छोड़ दिये जाने वाली आवारा पशुओं से कोई मिलियन डॉलर बना सकता है? ये कारनामा नीतू यादव और कीर्ति जांगड़ा ने कर दिखाया है.

नई दिल्ली. भारत पिछले कुछ वर्षों में स्टार्टअप्स (Startup India) का देश बन गया है और आपने बहुत सारे स्टार्टअप्स के बारे में सुना भी होगा. क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसे ही बाहर छोड़ दिये जाने वाली आवारा पशुओं से कोई मिलियन डॉलर बना सकता है? ये कारनामा नीतू यादव और कीर्ति जांगड़ा ने कर दिखाया है.

फोर्ब्स की लिस्ट में ये दोनों नाम इस बार सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोर रहे हैं. ये दोनों डेयरी फार्मिंग को लेकर एक स्टार्टअप चलाती हैंए जिसक नाम एनीमॉल (Animall,in) है. दो साल पहले इन दोनों ने ये काम वीकेंड पर पार्ट टाइम के तौर पर शुरू किया था. अब ये कंपनी बिजनेस में छा गई है. इन दोनों ने अब तक 250 मिलियन डॉलर का फंड जुटाया है.

ये भी पढ़ें: Museum of the Future: धरती की सबसे खूबसूरत इमारत दुबई में खुली, Photo में देखें खूबसूरती

राजस्‍थान और हरियाणा की रहने वाली हैं दोनों दोस्‍त
ये दोनों देश के उस हिस्से में पली बढ़ी हैं, जिसमें देश के मुख्य रूप से हिंदी भाषी राज्य बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, झारखंड, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) शामिल हैं. राजस्थान (Rajasthan) के एक डेयरी किसान की बेटी नीतू 26 वर्ष की हैं और 28 वर्षीय कीर्ति के पिता हरियाणा (Haryana) में सरकारी कर्मचारी हैं.

आईआईटी दिल्‍ली से पूरी की है दोनों ने पढ़ाई
दोनों दोस्‍तों ने आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) में पढ़ाई की है. पोस्ट इंजीनियरिंग डिग्री करियर को जारी रखने के बजाय इन दोनों ने एक स्टार्टअप पर काम करना शुरू किया. कीर्ति जांगड़ा ने अमेरिका (America) में मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की पढ़ाई की थी. करियर को छोड़ कीर्ति ने एक स्टार्टअप पर काम करना शुरू किया. उनका आइडिया यह था कि वह मवेशियों के व्यापार के लिए एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस शुरू करना करना चाहती थीं.

ऐप के जरिये कोई भी खरीद-बेच सकता है पशु
दरअसल, एक ऐप (Mobile App) लॉन्च की गई है, जिसका नाम animall.in है. इस ऐप पर आप घर बैठे पशु खरीद सकते हैं और उन्हें बेच भी सकते हैं. इसके अलावा आप इस वेबसाइट के माध्यम से पशुओं को लेकर काफी जानकारी हासिल कर सकते हैं. साथ ही इस वेबसाइट के माध्यम से ही आपको पैसे जीतने का अवसर मिलेगा.

ये भी पढ़ें: SBI और Post Office एफडी में से कौन सी है बेस्ट, जानिए दोनों के लेटेस्ट रेट

100 किमी के दायरे में विक्रेता-खरीदार की देता है जानकारी
एनिमॉल भारत में अपनी तरह का एकमात्र मोबाइल ऐप है. यह आपको 100 किलोमीटर के दायरे में पशु विक्रेताओं और खरीदारों की जानकारी देता है. आप उनसे आसानी से संपर्क कर सकते हैं और कीमतों पर बातचीत कर सकते हैं. इस ऐप 2019 में लॉन्च किया गया था और यह अग्रणी स्टार्ट अप है जो भारत में पशु संबंधित परामर्श सेवा और पशुओं को खरीदने/बेचने की सुविधा देता है.

इस ऐप के माध्यम से खरीदने बेचने के साथ ही पशुपालक अपने पशुओं की बीमारियों के बारे में सलाह भी ले सकते हैं. ऐप पर पशुओं के स्वास्थ्य के बारे में परामर्श के लिए पशु चिकित्सक आसानी से उपलब्ध हैं.

Tags: Agriculture, Business ideas, Success Story

अगली ख़बर