दो दोस्तों ने शुरू किया दूध डिलीवरी का बिजनेस, खड़ी की करोड़ों की कंपनी

दूधवाला डॉट कॉम में आप सिर्फ एक क्लिक से दूध अपने घर पर मंगा सकते हैं वो भी बिना किसी डिलीवरी चार्ज के.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2019, 12:00 PM IST
  • Share this:
दूध, दही, ब्रेड, अंडे जैसी चीजों का इस्तेमाल हम हर रोज करते हैं. तो क्या हो अगर दूधवाले न आए, सारा रुटीन बिगड़ जाएगा ना. या फिर आप अकेले रहते हैं और बीमार हैं, तो दूध कैसे लाएंगे. गाय के पेट से निकलकर हमारे पेट में जाने तक दूध का सफर कुछ इस तरह से होता आया है. इसमें अहम रोल होता है, दूध को कितनी स्वच्छता बरते हुए हमारे घर तक पहुंचाया जाता है. आमतौर पर दूध डिलीवरी की पूरी कड़ी में मिलावट औऱ अस्वच्छता ही हमें देखने को मिलती है. इन समस्याओं का हल खोजा इब्राहिम अखबरी और आकाश अग्रवाल ने. इन दोनों दोस्तों ने मिलकर शुरूआत की दूधवाला डॉट कॉम की. दूधवाला डॉट कॉम में आप सिर्फ एक क्लिक से दूध अपने घर पर मंगा सकते हैं. वो भी बिना किसी डिलीवरी चार्ज के. (ये भी पढ़ें: ध्यान दें! सुकन्या, PPF में है खाता तो घर बैठे आज जरूर निपटा लें ये काम, वरना होगी परेशानी!)

3 साल पहले हुई शुरुआत
3 साल पहले कन्ज्यूमर्स को घर बैठे दूध मिले इस विचार के साथ हाईपर लोकल स्टार्ट-अप Doodhwala.com की शुरुआत हुई. प्रेगनेंसी, जिमिंग कर रहे लोगों के लिए, डायबेटिक सभी के लिए अलग-अलग वैरायटी का दूध यहां है. अगर आप डायबेटिक हैं, तो आपके लिए ऑर्गेनिक लैक्टोस फ्री मिल्क है. दूध के अलावा ब्रेड, अंडे फ्रेश फ्रूट्स की भी खोज यहां आकर खत्म होती है.

100 शहरों तक पहुंचने का है लक्ष्य
फाउंडर्स का मानना है कि प्रोड्यूसर्स और मैन्यूफैक्चरर के लिए सबसे बड़ा चैलेंज है अपने प्रोडक्ट को कंज्यूमर तक पहुंचाना. दूधवाला टेक्नोलॉजी के जरिए सप्लाइ चेन का बढ़िया इस्तेमाल करता है. प्रोड्यूसर को कन्ज्यूमर तक पहुंचाने की सारी चुनौतियां को पार करता दूधवाला फिलहाल 3 शहरों पुणे, हैदराबाद और बंगलुरू अपने पांव जमा चुका है. इनका लक्ष्य है 100 शहरों तक पहुंचने का. सप्लाइ चेन का कॉस्ट इफेक्टिव तरीके से इस्तेमाल ही दूधवाला का मॉडल है.



ये भी पढ़ें: खुशखबरी! 1 अप्रैल से लाखों कारोबारियों को मिलेंगी ये दो बड़ी छूट, नोटिफिकेशन जारी

कंपनी की स्मार्ट मार्केटिंग
Doodhwala.com की मार्केटिंग भी स्मार्ट है क्योंकि फाउंडर का मानना है कि ये ऐसी चीज है जिसके लिए लोकल लेवल पर मार्केटिंग की जरूरत है. ब्रांड अपार्टमेंट से लेकर बड़े रिहायशी कॉम्पलेक्स में डिलीवरी को लेकर समय समय पर कुछ खास प्रोग्राम करती है. इनका मकसद है यदि एक कॉम्पलेक्स में डिलीवरी कर रहे हैं तो वहां के हर घर में दूधवाला की डिलीवरी पहुंचे. अमूल जैसे बड़े ब्रांड को दूधवाला अपना कॉम्पटिशन नहीं मानता क्योंकि दूधवाला का काम है इन बड़े मैन्यूफैक्चरर का प्रोडक्ट ग्राहकों तक पहुंचाना.

शुरू होने से पहले 5 साल की रिसर्च
किसी भी ब्रांड को सक्सेस के लिए ग्राउंड वर्क बहुत जरूरी है. दूधवाला शुरू करने से पहले 5 साल की रिसर्च की गई. शुरुआत में फाउंडर को इसका स्केल नहीं समझ आया . लेकिन किसानों, प्रोड्यूसर डिस्ट्रीब्यूशन चैनल से बातचीत के बाद पता चला कि इसका स्कोप बहुत है और इसके लिए सही डिस्ट्रीब्यूशन चैनल का होना बहुत जरूरी है.

ये भी पढ़ें: सस्ते AC-फ्रिज खरीदने का शानदार मौका, मिल रही इतने रुपये की छूट

89 फीसदी ग्राहक लौटे
दूध ऐसी चीज है जो घर में ना हो तो बच्चा स्कूल नहीं जाएगा, चाय नहीं बनेगी, अमेजॉन 2 दिन देरी से आपका सामान लाएगा, चलेगा, लेकिन दूध के लिए आप 20 मिनट की भी देरी बर्दाश्त नहीं करेंगे. इसी के चलते ट्रेडीशनल दूध डिलिवरी के बदले टेकनोलॉजी काम कर गई है. इससे दूध ना सिर्फ पहुंचाना बल्कि वेराइटी के साथ समय पर पहुंचाना मुमकीन हुआ है. यही वजह है कि दूधवाला डॉट कॉम पर लगभग 89 फीसदी ग्राहक लौट कर आते हैं.

दूधवाला के लिए ये हैं कॉम्पिटिटर
अमूल जैसे बड़े दूध मैन्यूफैक्चरर को भले ही दूधवाला डॉट कॉम अपना कॉम्पिटिटर न मानते हों, लेकिन मिल्क बास्केट, बिग बास्केट ऐसे कई ब्रांड्स हैं, जो पिछले काफी साल से देश में अपनी पकड़ बना चुके हैं. ये दूधवाला डॉट कॉम के लिए बड़े कॉम्पिटिटर साबित हो सकते हैं. लेकिन भारत इतना बड़ा मार्केट है जिसमें इन न्यू एज आंत्रप्रेन्योर्स को अपने बिजनेसज बड़े बनाने के लिए काफी जगह है.

ये भी पढ़ें: आपका PAN कार्ड Aadhaar से लिंक है या नहीं, घर बैठें इन 5 स्टेप में करें पता

हर महीने 20 लाख डिलीवरी
दूधवाला का बिजनेस मॉडल बहुत यूनिक है, ये दूध, फ्रूट मैन्यूफैक्चरर, फार्मर, प्रोड्यूसर, सप्लायर के लिए डिस्टीब्यूशन प्लेटफॉर्म है, तो ये इनके साथ लगातार मिलकर काम करते हैं. 500 मिलियन लोग सब्सक्रिप्शन लेते हैं, लेकिन ऑफलाइन. दूधवाला एक महीने में 20 लाख डिलीवरी करता है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज