होम /न्यूज /व्यवसाय /सुकन्या समृद्धि या एसबीआई मैग्नम चिल्ड्रन्स फंड, कहां निवेश करना होगा बच्चों के आर्थिक भविष्य के लिए बेहतर?

सुकन्या समृद्धि या एसबीआई मैग्नम चिल्ड्रन्स फंड, कहां निवेश करना होगा बच्चों के आर्थिक भविष्य के लिए बेहतर?

जानकार एसबीआई मैग्नम को एसएवाई से बेहतर निवेश विकल्प मानते हैं.

जानकार एसबीआई मैग्नम को एसएवाई से बेहतर निवेश विकल्प मानते हैं.

सुकन्या समृद्धि योजना और एसबीआई की मैग्नम चिल्ड्रन्स बेनिफिट फंड खासतौर पर बच्चों के लिए बनाई गई निवेश योजनाएं हैं. एसए ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

एसएसवाई में आपको न्यूनतम 250 रुपये का निवेश करना होता है.
आपको इसमें निवेश पर टैक्स छूट भी मिलती है और ब्याज पर भी टैक्स नहीं लगता.
एसबीआई की योजना ने पिछले 3 साल में 12 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है.

नई दिल्ली. बढ़ती महंगाई को देखते हुए ये अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं है कि भविष्य में आपके बच्चों की पढ़ाई के लिए आपको कितनी मोटी रकम चुकानी पड़ सकती है. अगर इसकी तैयारी अभी से शुरू नहीं की गई तो आगे चलकर आर्थिक चुनौतियां आपके बच्चों की हायर एजुकेशन में बाधा बन सकती हैं. इसलिए जरूरी है कि आप अभी से अपने बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए निवेश करना शुरू कर दें.

जिस तेजी से महंगाई बढ़ रही है उसके मुकाबले वाली कोई बचत स्कीम मिलना भी आसान नहीं है. सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना और एसबीआई की मैग्नम चिल्ड्रन्स बेनिफिट फंड खासतौर पर बच्चों के लिए ही हैं. इन दोनों योजनाओं में आपको बेहतर रिटर्न मिलता है और बच्चों की हायर एजुकेशन समेत भविष्य की अन्य जरुरतों के लिए अच्छा फंड तैयार हो जाता है. आइए देखते हैं कि इन दोनों योजनाओं में से किसमें निवेश करना आपके लिए बेहतर होगा.

ये भी पढ़ें- HDFC बैंक ग्राहकों को तोहफा! इस स्कीम के तहत मार्च 2023 तक मिलेगा फायदा, जानें कैसे?

सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई)
सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत वित्त मंत्रालय ने 2019 में की थी. ये योजना केवल बेटियों के लिए है. यह स्कीम सरकारी बैंकों और पोस्ट ऑफिस में उपलब्ध है. यहां आपको 7.6 फीसदी की सालाना ब्याज दर मिलती है. आप इस योजना में एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं. अगर आप फाइनेंशियल ईयर में 250 रुपये का भी निवेश नहीं कर पाते तो आप पर 50 रुपये का जुर्माना लग जाएगा. आपको इस योजना में निवेश पर टैक्स छूट मिलती है. साथ ही ब्याज पर भी कोई टैक्स नहीं लगता है.

एसबीआई मैग्नम चिल्ड्रन्स बेनिफिट फंड
यह स्कीम 2002 में लॉन्च हुई थी. इसमें आपके पास 2 विकल्प होते हैं, एक सेविंग्स प्लान और दूसरा निवेश प्लान. इसे बच्चों के भविष्य के लिए लॉन्ग टर्न इन्वेस्टमेंट प्लान है. ये एक कंजर्वेटिव हाईब्रिड फंड है जिसका पैसा इक्विटी व डेट में निवेश किया जाता है. इस योजना ने शुरुआत में 10 फीसदी से अधिक का रिटर्न दिया था. पिछले 3 साल में इस फंड में 12 फीसदी से ज्यादा की ग्रोथ आई है.

कहां निवेश करना बेहतर?
आप एसएसवाई के जरिए बेटे के लिए भविष्य निधि नहीं तैयार कर सकते हैं. यहां एसबीआई मैग्नम चिल्ड्रन फंड आपकी जरुरत को पूरा करता है. वहीं, जानकारों का मानना है कि लंबी अवधि में फंड जुटाने के लिए एसबीआई की स्कीन एसएसवाई से बेहतर है. हालांकि, अंतिम फैसला आप अपनी जरुरत के हिसाब से ले सकते हैं.

Tags: Investment and return, Investment tips, SBI Bank, Sukanya samriddhi scheme

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें