सुकन्या समृद्धि योजना टैक्स फ्री के साथ है रिस्क फ्री, जानिए इसके 5 बड़े फायदे

सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना

Sukanya Samriddhi Scheme: सुकन्या समृद्धि योजना के कई फायदे हैं, निश्चित आमदनी के साथ पूंजी की सुरक्षा इस स्कीम की खासियत है. आइए जानते हैं इसके 5 बड़े फायदे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 10:46 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार की ओर से बेटियों के भविष्य को सुरक्षित रखने और उसकी पढ़ाई व शादी के लिए ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ (Sukanya Samriddhi Account) की शुरुआत की गई थी. इस योजना के तहत 10 साल से कम उम्र की बच्ची का खाता खुलवाया जा सकता है, जो कि पोस्ट ऑफिस या किसी भी बड़े बैंक में आसानी से खुल जाता है. वैसे तो स्कीम के अंतर्गत अधिकतम दो बच्चियों का ही खाता खुल सकता है, लेकिन कुछ विशेष मामलों में 3 बच्चियों का खाता भी स्कीम के तहत खुल सकता है.

आप भी इस सरकारी स्कीम में बहुत ही कम पैसों के निवेश से अपनी बिटिया का भविष्य बना सकते हैं. इस स्कीम कई फायदे हैं निश्चित आमदनी के साथ पूंजी की सुरक्षा इस स्कीम की खासियत है. तो चलिए जानते हैं इसके 5 बड़े फायदे.

1. सुकन्या समृद्धि खाते को मिनिमम 250 रुपये में खुलवाया जा सकता है और एक वित्त वर्ष में मिनिमम जमा 250 रुपये और मैक्सिमम 1.5 लाख रुपये तय की गई है.

2. यह स्कीम बेटियों की शिक्षा और उनके शादी-ब्याह के लिए रकम जुटाने में मदद करती है. अभी स्कीम के तहत 7.6 फीसदी ब्याज मिलता है.
3. इनकम टैक्स कानून के सेक्शन 80C के तहत सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने पर टैक्स छूट भी मिलती है. यानी सालाना 1.5 लाख रुपये के निवेश पर आप टैक्स छूट का फायदा उठा सकते हैं.

4. सुकन्या समृद्धि स्कीम से मिलने वाला रिटर्न भी टैक्स फ्री है. 31 मार्च तक सुकन्या समृद्धि स्कीम में निवेश करने पर आप इस वित्त वर्ष के लिए टैक्स छूट का फायदा उठा सकते हैं.

5. बेटी के 18 साल का हो जाने पर उसकी उच्च शिक्षा के लिए सुकन्या समृद्धि खाते से 50 फीसदी तक रकम आसानी से निकाली जा सकती है.



ये भी पढ़ें: PM Awas Yojana: पीएम आवास योजना के तहत घर खरीदना हुआ महंगा, यहां चेक करें नए रेट्स और मकान की लोकेशन

इतने रुपये से किया जा सकता है निवेश- सुकन्या समृद्धि योजना में मात्र 250 रुपये से अकाउंट खोला जा सकता है. यानी अगर आप रोजाना 1 रुपये भी बचाते हैं तो भी आप इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं. किसी एक वित्त वर्ष में कम से कम 250 रुपये जरूर जमा कराया जाना चाहिए. किसी एक वित्त वर्ष में SSY खाते में एक बार या कई बार में 1.5 लाख रुपये से अधिक जमा नहीं कराया जा सकता.

कैसे खुलवाएं खाता- सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है. इस योजना के तहत अकाउंट बच्ची के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपये जमा के साथ खोला जा सकता है. चालू वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कराये जा सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज