होम /न्यूज /व्यवसाय /मात्र 250 में खुलवाएं बेटी के नाम खाता, होगा 15 लाख का फायदा

मात्र 250 में खुलवाएं बेटी के नाम खाता, होगा 15 लाख का फायदा

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत बेटी की 10 वर्ष की आयु होने से पहले अकाउंट खुलवाना होगा. (Image- unicef)

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत बेटी की 10 वर्ष की आयु होने से पहले अकाउंट खुलवाना होगा. (Image- unicef)

सुकन्या समृद्धि योजना खाते से बेटी की उच्च शिक्षा के लिए 18 वर्ष की आयु के बाद 50% की रकम निकाली जा सकती है. वर्तमान मे ...अधिक पढ़ें

Sukanya Samriddhi Yojana: बेटी के मजूबत भविष्य को लेकर तमाम माता-पिता उसके जन्म से ही योजनाएं बनाकर चलते हैं. बेटी की पढ़ाई, उसकी उच्च शिक्षा और फिर शादी के लिए पैसा इकट्ठा करते हैं. इन तमाम उद्देश्यों को पूरा करने के लिए अलग-अलग योजनाओं में निवेश करते हैं.

आज बाजार में बेटियों के लिए तमाम बचत और निवेश योजनाएं हैं. लेकिन इनमें सबसे अधिक पॉपुलर है- प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना. क्योंकि, तमाम सरकारी बचत योजनाओं में से सबसे ज्यादा ब्याज सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) पर ही मिलता है. सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर में इस बार भी कोई बदलाव नहीं किया है. वर्तमान में इस योजना पर 7.6 प्रतिशत सालाना की दर से ब्याज मिल रहा है.

अगर आप अपनी बेटी के लिए इस स्कीम में निवेश की योजना बना रहे हैं तो आपको 7.6 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता रहेगा.

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)
सुकन्या समृद्धि योजना एक बचत योजना है. इस योजना के अंतर्गत बेटी की 10 वर्ष की आयु होने से पहले अकाउंट खुलवाना होगा. इस खाते में निवेश की न्यूनतम सीमा 250 रुपए है. अधिकतम आप 1.5 लाख रुपए निवेश कर सकते हैं. यह योजना बेटी की उच्च शिक्षा या फिर शादी के लिए शुरू की जा सकती है. सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत निवेश करने पर टैक्स में छूट भी मिलती है.

यह भी पढ़ें- इस बड़े बैंक ने बढ़ाई FD पर ब्याज दरें, अब तेजी से बढ़ेगा बैंक में रखा आपका पैसा!

सुकन्या समृद्धि योजना में एक बेटी के नाम पर एक ही खाता खुलवाया जा सकता है. अगर दो बेटियां हैं तो दोनों के नाम अलग-अलग खाते खुलवाए जा सकते हैं.

बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवाएं खाता
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप अपनी बेटी के नाम से किसी पोस्ट ऑफिस या बैंक की शाखा में खाता खोल सकते हैं. जन्म के बाद से 10 साल तक की बच्ची के लिए यह खाता खुलवाया जा सकता है. महज 250 रुपये जमा करके यह खाता खोला जा सकता है.

खाता खुलवाने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस या बैंक में एक फॉर्म भरना होता है. फॉर्म के साथ बेटी के जन्म का प्रमाण पत्र की एक कॉपी जमा करनी होती है. साथ में बच्ची और माता-पिता का पहचान पत्र देना होता है.

21 साल के लिए खाता
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 21 साल के लिए खाता खोला जाता है. बेटी के 18 साल के होने पर भी खाते से पैसे निकाले जा सकते हैं. सुकन्या समृद्धि योजना पर 7.6 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलता है.

अगर आप अपनी बेटी के खाते में हर महीने 3,000 रुपये का निवेश करते हैं. और उस पर 7.6 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलता है तो 21 साल बाद आपका यह फंड 15 लाख रुपये से अधिक का हो जाएगा.

Tags: Investment tips, Personal finance, Sukanya samriddhi scheme

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें