ध्यान दें! सुकन्या, PPF में है खाता तो घर बैठे आज जरूर निपटा लें ये काम, वरना होगी परेशानी!

ध्यान दें! सुकन्या, PPF में है खाता तो घर बैठे आज जरूर निपटा लें ये काम, वरना होगी परेशानी!
ध्यान दें! सुकन्या, PPF में है खाता तो घर बैठे आज जरूर निपटा लें ये काम, वरना होगी परेशानी!

अगर आपने PPF और सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाया है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए, नहीं तो आपको नुकसान हो सकता है. आइए जानें कैसे घर बैठे निपटा सकते हैं ये काम..

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2019, 7:27 AM IST
  • Share this:
एक अप्रैल से नया वित्त वर्ष शुरू हो रहा है. अगर आपने PPF, NPS या फिर सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाया है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए, नहीं तो आपको नुकसान हो सकता है. आपको बता दें कि इन सभी स्कीम में सालाना आपको कुछ मिनिमम पैसा इन्वेस्ट करना होता है. अगर कोई निवेशक ऐसा नहीं करता तो खाता बंद हो सकता है. अगर आप भूल गए हैं तो इस काम को घर बैठे निपटा सकते हैं. देश के सभी बैंकों के इंटरनेट बैंकिंग के जरिए इस काम को निपटा सकते हैं. ये बिल्कुल वैसे ही होता है जैसे आप किसी को पैसे ट्रांसफर करते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले एड पेई करना होता है. फिर आप पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

1) पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)- इसी तरह PPF खाते में भी एक फाइनेंशियल ईयर के भीतर कम से कम 500 रुपये जमा करने पड़ते हैं. वित्‍त वर्ष के अंत में यह राशि जमा न होने पर अकाउंट इनएक्टिव हो जाएगा और 50 रुपए जुर्माना देने पर ही फिर से एक्टिव होगा.(ये भी पढ़ें-अगले हफ्ते में निपटा लें ये जरूरी 5 काम, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान!)

अगर आप अपने पीपीएफ में पैसा जमा करना भूल गए हैं तो परेशान न हों. आप इंटरनेट बैंकिंग के जरिए इस काम को निपटा सकते हैं. ये बिल्कुल वैसे ही होता है जैसे आप किसी को पैसे ट्रांसफर करते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले एड पेई करना होता है. फिर आप पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.



(2) सुकन्या समृद्धि योजना- आपने अपनी बेटी के लिए इस स्‍कीम में खाता खोला है तो एक वित्‍त वर्ष में कम से कम आपको 250 रुपये जमा करने होते हैं. अगर आपने 31 मार्च तक यह पैसा जमा नहीं किया तो आपको 50 रुपए जुर्माना भरना पड़ सकता है. 50 रुपये का जुर्माना और न्यूनतम राशि जमा करने के बाद आपका ये खाता फिर से चालू हो जाएगा.



इसके लिए आप अपनी इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बता दें कि हाल में सरकारी बैंक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने भी ये सर्विस शुरू की है.



नहीं मिलेगा ये फायदा- सुकन्या समृद्धि योजना छोटी बचत स्कीम है. 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' अभियान के तहत इसे शुरू किया गया था. यह स्कीम बेटियों की शिक्षा और उनके शादी-ब्याह के लिए रकम जुटाने में मदद करती है. अभी स्कीम के तहत 8.1 फीसदी ब्याज मिलता है. सेक्शन80 सी के तहत इस योजना में निवेश करने पर टैक्स छूट भी मिलती है. यानी सालाना 1.5 लाख रुपये के निवेश पर आप टैक्स छूट का फायदा उठा सकते हैं. स्कीम से मिलने वाला रिटर्न भी टैक्स फ्री है. 31 मार्च तक स्कीम में निवेश करने पर आप इस वित्त वर्ष के लिए टैक्स छूट का फायदा उठा सकते हैं.

इस स्कीम में अब तक दिया गया रिटर्न
1 अप्रैल, 2014: 9.1%
1 अप्रैल, 2015: 9.2%
1 अप्रैल, 2016 -30 जून, 2016: 8.6%
1 जुलाई, 2016 -30 सितंबर, 2016: 8.6%
1 अक्टूबर, 2016-31 दिसंबर, 2016 : 8.5%
1 जुलाई, 2017-31 दिसंबर, 2017 : 8.3%
1 जनवरी, 2018- 31 मार्च, 2018 : 8.1%
1 अप्रैल, 2018 - 30 जून, 2018 : 8.1%
1 जुलाई, 2018 - 30 सितंबर, 2018 : 8.1%
1 अक्टूबर, 2018 - 31 दिसंबर, 2018 : 8.5%
1 जनवरी 2019 - 31 मार्च, 2019 : 8.5%



कौन खुलवा सकता है इस स्कीम में खाता- यह खाता बेटी के माता-पिता या कानूनी अभिभावक उसके नाम से खुलवाया जा सकता हैं. इसे बेटी के जन्म से उसके 10 साल का होने तक खुलवाया जा सकता है. नियमों के मुताबिक, एक बच्ची के लिए एक ही खाता खोला जा सकता है और उसमें पैसा जमा किया जा सकता है. यानी एक बच्ची के लिए दो खाते नहीं खोले जा सकते हैं. खाता खुलवाते समय बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट पोस्ट ऑफिस या बैंक में देना जरूरी है. इसके साथ ही बेटी और अभिभावक के पहचान और पते का प्रमाण भी देना पड़ता है. (ये भी पढ़ें-LIC की नई पॉलिसी: रोजाना 15 रुपये खर्च कर पाएं लाख रुपये से ज्यादा का मुनाफा, जरुरत पर मिलेगा वापस)

क्या मिलता है फायदा- इस स्कीम को एक्जेम्प्ट-एक्जेम्प्ट-एक्जेम्प्ट का दर्जा प्राप्त है. यानी इसमें किए जाने वाले निवेश पर टैक्स छूट के साथ इससे मिलने वाला रिटर्न भी टैक्स फ्री होता है.

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है, सुकन्या समृद्धि योजना 2018, सुकन्या समृद्धि योजना के नियम 2018, सुकन्या समृद्धि योजना लेटेस्ट न्यूज़, सुकन्या समृद्धि योजना 2019, सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर एक्सेल, सुकन्या समृद्धि योजना फॉर्म, सुकन्या समृद्धि योजना इंटरेस्ट, Sukanya Samriddhi Yojana, योजना, बेटी, सुकन्या समृद्धि योजना, खाता, सरकारी स्कीम, account, government scheme, सेविंग अकाउंट

जरुरत पड़ने पर खाने से रकम निकालने का क्या नियम है- खाताधारक की वित्तीय जरूरतें पूरी करने के लिए खाते से आंशिक निकासी की जा सकती है. इनमें उच्च शिक्षा और शादी जैसे काम शामिल हैं. इसमें खाते में पिछले वित्त वर्ष के अंत तक जमा रकम का 50 फीसदी निकाला जा सकता है. खाते से यह निकासी तभी संभव है, यदि अकाउंट होल्डर 18 साल की उम्र पार कर ले. अकाउंट से रकम निकालने के लिए एक लिखित आवेदन और किसी शैक्षणिक संस्थान में एडमिशन ऑफर या फीस स्लिप की जरूरत होती है. (ये भी पढ़ें-किसान विकास पत्र: 1000 रुपये से करें शुरुआत, तेजी से होगा आपका पैसा डबल!)

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है, सुकन्या समृद्धि योजना 2018, सुकन्या समृद्धि योजना के नियम 2018, सुकन्या समृद्धि योजना लेटेस्ट न्यूज़, सुकन्या समृद्धि योजना 2019, सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर एक्सेल, सुकन्या समृद्धि योजना फॉर्म, सुकन्या समृद्धि योजना इंटरेस्ट, Sukanya Samriddhi Yojana, योजना, बेटी, सुकन्या समृद्धि योजना, खाता, सरकारी स्कीम, account, government scheme, सेविंग अकाउंट

खाते में कैसा जमा होते है पैसे-  खाते में कैश, चेक, डिमांड ड्राफ्ट या ऐसे किसी इंस्ट्रूमेंट से रकम जमा कर सकते हैं जिसे बैंक स्वीकार करता हो. इसके लिए पैसे जमा करने वाले और खाताधारक का नाम लिखना जरूरी है. खाते में इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर मोड से भी पैसे जमा कर सकते हैं. शर्त यह है कि उस पोस्ट ऑफिस या बैंक में कोर बैंकिंग सिस्टम मौजूद हो. अगर खाते में चेक या ड्राफ्ट से पैसे जमा किए जाते हैं तो क्लियर होने के बाद से उस पर ब्याज दिया जाएगा. जबकि ई-ट्रांसफर के मामले में डिपॉजिट के दिन से यह कैलकुलेशन होगा.

खाता ट्रांसफर करने का क्या तरीका है- यह खाता देशभर में कहीं भी ट्रांसफर हो सकता है. शर्त यह है कि जिस बेटी के नाम से खाता खुला है वह एक जगह से कहीं और शिफ्ट हो रही है. ट्रांसफर में कोई फीस नहीं लगती है. इसके लिए अकाउंट होल्डर या उसके माता-पिता/अभिभावक के शिफ्ट होने का सबूत दिखाना पड़ता है. अगर इस तरह का कोई सबूत नहीं दिखाया गया तो अकाउंट ट्रांसफर के लिए पोस्ट ऑफिस या बैंक को 100 रुपये फीस चुकानी पड़ेगा जहां खाता खोला गया है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading