रोजाना 131 रुपये बचाकर कमा सकते हैं 20 लाख रुपये, जानिए इस स्कीम के बारे में सबकुछ...

सरकार की तरफ से सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों को उज्ज्वल भविष्य के लिए चलाई थी.

सरकार की तरफ से सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों को उज्ज्वल भविष्य के लिए चलाई थी.

Sukanya Samriddhi Yojana-SSY: सरकार की तरफ से सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों को उज्ज्वल भविष्य के लिए चलाई थी. 10 साल तक की बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना में अकाउंट खुलवाया जा सकता है. बेटी के 21 साल के होने पर यह स्कीम मेच्योर होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 21, 2021, 5:57 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप भी एक बेटी के पिता हैं तो बेशक उसके भविष्य के लिए कुछ निवेश (Investing for daughter) करने की सोच रहे होंगे. पहला विकल्प जो सबके दिमाग में आता है वह सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) है, जिसे सरकार ने बेटियों के लिए शुरू किया था. अगर आप अपनी बेटी की भविष्य के लिए पैसे जमा करना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप दिन का 131 रुपये बचाकर अपनी बेटी को लखपति बन सकते हैं. तो आइए जानते हैं इसके बारे में-

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है?

सरकार की तरफ से सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों को उज्ज्वल भविष्य के लिए चलाई थी. 10 साल तक की बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना में अकाउंट खुलवाया जा सकता है. बेटी के 21 साल के होने पर यह स्कीम मेच्योर होगी. हालांकि, इस स्कीम में पैसा लगाने का मतलब है कि पैसे इसमें कम से कम तब तक के लिए लॉक हो जाएंगे, जब तक बेटी 18 साल की नहीं हो जाती. 18 साल के बाद भी सिर्फ 50 फीसदी रकम ही निकाली जा सकती है. सारा पैसा सिर्फ तब निकाला जा सकता है जब बेटी 21 साल की होगी. ध्यान रहे कि इसके तहत अकाउंट खोलने से लेकर 15 साल तक ही पैसे जमा किए जा सकते हैं, हालांकि, उसके बाद 21 साल की उम्र तक उन पैसों पर ब्याज मिलता रहेगा. इसमें न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये सालाना जमा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Covid Treatment के लिए है पैसों की जरूरत! तो इस तरह PF अकाउंट से आसानी से निकाल सकेंगे, ये है नियम
कैसे करें निवेश की तैयारी

सबसे पहले आपको ये तय करना होगा कि आपको अपनी बेटी के लिए जब वो 21 साल की होगी तो कितनी रकम चाहिए. स्कीम की शुरुआत आप जितनी जल्दी करेंगे आपको उतनी ही ज्यादा रकम मैच्योरिटी यानी बेटी के 21 साल के होने पर मिलेगी.

जानें कैसे 131 रुपये बनेंगे 20 लाख



उदाहरण स्वरूप मान लीजिए कि आपने साल 2021 में निवेश शुरू किया उस वक्त आपकी बेटी की उम्र 1 साल का है. अब आप डेली 131 रुपये बचाए, तो महीने के हुए कुल 3930 रुपये. अगर आप हर महीने 930 रुपये जमा किए तो सालभर में होंगे 47160 रुपये.आप ये निवेश सिर्फ 15 साल तक करेंगे, तो कुल निवेश हुआ 7,07,400 रुपये. इस पर 7.6 फीसदी सालाना ब्याज के हिसाब से आपको कुल ब्याज मिला 12,93,805 रुपये. साल 2042 में जब आपकी बेटी 21 साल की होगी तो स्कीम मैच्योर होगी, उस वक्त कुल मैच्योरिटी अमाउंट होगा 20,01,205 रुपये. इस तरह आप अपनी बेटी की भविष्य को सुरक्षित रख सकते हैं. बता दें कि किसी भी निवेश का एक ही मूल मंत्र होता है कि आप उसे जल्दी शुरु कर दें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज