रोजाना बचाएं सिर्फ 1 रुपये, मेच्योरिटी पर मिलेगा पूरा 15 लाख का फायदा; जानें कहां करें निवेश

Post Office की इस स्कीम में पैसा लगा कमाएं मोटा मुनाफा

अगर आप भी सुरक्षित निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसी सरकारी स्कीम के बारें में बताने जा रहे हैं जहां आप बेहद ही कम पैसों का निवेश कर एक मोटी रकम जोड़ सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. आज हम आपको एक ऐसी सरकारी स्कीम के बारें में बताने जा रहे हैं जहां आप बेहद ही कम पैसों का निवेश कर एक मोटी रकम जोड़ सकते हैं. इस सरकारी स्कीम का नाम सुकन्या समृद्धि योजना (SSY). इस योजना से आप अपनी लाड़ली के भविष्य को सुरक्षित तो कर ही सकते हैं साथ ही निवेश के इस बेहतरीन विकल्प में पैसे लगाने से आपको इनकम टैक्स बचाने में भी मदद मिलती है. इस स्कीम का लाभ रोजाना 1 रुपये की बचत करके भी उठाया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ...

    क्या है सुकन्या समृद्धि योजना- सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है जिसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लांच किया गया है. छोटी बचत स्कीम में सुकन्या सबसे बेहतर ब्याज दर वाली योजना है.

    मेच्योरिटी पर मिलेंगे 15 लाख से ज्यादा- मान लीजिए आप इस स्कीम में हर महीने 3000 रुपये का निवेश करते हैं यानी सालान 36000 रुपये पर आपको 14 साल बाद 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से 9,11,574 रुपये मिलेंगे. 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये होगी. बता दें कि अभी SSY में 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा था जो इनकम टैक्स छूट के साथ है.

    ये भी पढ़ें: 1 साल की FD पर ये बैंक दे रहे सबसे ज्यादा ब्याज, चेक करें इंटेरेस्ट रेट

    कैसे खुलवाएं खाता- सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है. इस योजना के तहत अकाउंट बच्ची के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपये जमा के साथ खोला जा सकता है. चालू वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कराये जा सकते हैं.

    कब तक चलाया जा सकता है खाता- सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के बाद यह गर्ल चाइल्ड के 21 साल के होने या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक चलाया जा सकता है.

    रकम जमा नहीं होने पर कितनी लगती है पेनाल्टी- यदि हर साल न्यूनतम 250 रुपये जमा नहीं किया जाता है, तो अकाउंट बंद हो जाएगा और उस वर्ष के लिए जमा राशि के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि के साथ 50 रुपये प्रति वर्ष के पेनल्टी के साथ रिवाइज किया जा सकता है. अकाउंट खोलने से 15 साल बाद तक रिएक्टिवेशन हो सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.