होम /न्यूज /व्यवसाय /Multibagger Stocks: इस फार्मा शेयर ने 1 लाख को बनाया 4 करोड़, अब निवेश करना कितना फायदेमंद? जानिए

Multibagger Stocks: इस फार्मा शेयर ने 1 लाख को बनाया 4 करोड़, अब निवेश करना कितना फायदेमंद? जानिए

सन फार्मा के शेयर कल यानी मंगलवार 27 अक्टूबर को एनएसई पर 896.70 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बंद हुए.

सन फार्मा के शेयर कल यानी मंगलवार 27 अक्टूबर को एनएसई पर 896.70 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बंद हुए.

इस शेयर पर बात करते हुए Angel One के एनालिस्ट ओशो कृष्णन ने हाल ही में सन फार्मा के शेयर को लेकर पॉजिटव रुख जताया और कह ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

सन फार्मा के शेयर कल यानी मंगलवार 27 अक्टूबर को एनएसई पर 896.70 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बंद हुए.
23 साल पहले 1 जनवरी 1999 को पहली बार एनएसई पर सन फार्मा के शेयरों के कारोबार शुरू हुआ था.
Angel One के एनालिस्ट ओशो कृष्णन ने इस स्टॉक पर 992 रुपये के टारगेट प्राइस के लिए इसे खरीदने की सलाह दी.

नई दिल्ली. शेयर मार्केट में ऐसी बहुत कम ही कंपनियां होती हैं, जो महज कुछ हजार के निवेश से अपने निवेशकों को करोड़पति बना दें. पिछले 2 दशकों में ऐसी कुछ कंपनियां आई हैं, जिन्होंने अपने निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न देते हुए करोड़पति बना दिया है. दवा बनाने वाली भारतीय कंपनी सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Sun Pharmaceutical Industries Limited) भी इसी लिस्ट में शामिल है.

इसके शेयर ने पिछले 23 वर्षों में अपने निवेशकों को 39,000 फीसदी से अधिक का तगड़ा रिटर्न दिया है. सन फार्मा के शेयर की हिस्ट्री से पता चलता है कि अगर निवेशकों ने लंबी अवधि के सही कंपनी में निवेश किया और धैर्य बनाए रखा तो कई गुना मुनाफा हो सकता है.

महज 2 रुपये से चला शेयर आज 896 पर
सन फार्मा के शेयर कल यानी मंगलवार 27 अक्टूबर को एनएसई पर 896.70 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बंद हुए. हालांकि आज से 23 साल पहले 1 जनवरी 1999 को जब पहली बार एनएसई पर सन फार्मा के शेयरों के कारोबार शुरू हुआ था. उस समय इसकी प्रभावी कीमत महज 2.27 रुपये थी, जो अब करीब 39,402 फीसदी बढ़कर 896.70 रुपये हो गई है.

ये भी पढ़ें – Multibagger Stocks : इस स्टॉक ने अपने निवेशकों को दिया 259 गुना का छप्परफाड़ रिटर्न, पैसे लगा मालामाल हुए निवेशक

23 साल में 1 लाख को बनाया 4 करोड़
इसका मतलब है कि अगर किसी निवेशक ने आज से 23 साल पहले 1 जनवरी 1999 को सन फार्मा के शेयरों में 1 लाख रुपये निवेश किया होता और उस निवेश को आज तक बनाए रखा होता, तो आज उसके 1 लाख रुपये की वैल्यू बढ़कर करीब 3.95 करोड़ रुपये हो गई होती. इसी तरह अगर किसी निवेशक ने आज से 23 साल पहले सिर्फ 30 हजार रुपये सन फार्मा के शेयरों में लगाए होते, तो आज उसके 30 हजार रुपये की वैल्यू बढ़कर 1 करोड़ 18 लाख रुपये हो गई होती और वह आज करोड़पति होता.

पिछले 1 साल में दिया 78.18 फीसदी का शानदार रिटर्न
वहीं, अगर हम सन फार्मा कंपनी के शेयर की हालिया प्रदर्शन की बात करें तो पिछले 1 महीने में कंपनी के शेयरों में करीब 1.98 फीसदी की तेजी आई है. जबकि पिछले एक साल में इसका भाव करीब 15.69 फीसद बढ़ा है. वहीं पिछले एक साल में इसने अपने निवेशकों को 78.18 फीसदी का रिटर्न दिया है.

जानें, क्या है इस शेयर पर एक्सपर्ट की राय?
इस शेयर पर बात करते हुए Angel One के एनालिस्ट ओशो कृष्णन ने हाल ही में सन फार्मा के शेयर को लेकर पॉजिटव रुख जताया और कहा कि अगले 2-3 हफ्ते में यह स्टॉक्स अच्छी कमाई करा सकता है. उन्होंने कहा, सन फार्मा (Sun Pharmaceutical Industries) ने हाल के 856 रुपये के निचले स्तर से मजबूत मोमेंटम दिखाया है. वर्तमान में ये स्टॉक डेली चार्ट पर अपने सभी प्रमुख एक्सपोनेंशियल मूविंग एवरेज से काफी ऊपर है. आगे उन्होंने इस स्टॉक पर 992 रुपये के टारगेट प्राइस के साथ इसे खरीदने की सलाह दी और साथ ही उन्होंने कहा कि इसमें 874 रुपये पर स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

कंपनी के बारे में
आपको बता दें कि सन फार्मास्युटिकल इण्डस्ट्रीज लिमिटेड एक बहुराष्ट्रीय औषधि-निर्माता कम्पनी है. इसका मुख्यालय मुम्बई में है. सन फार्मास्युटिकल का जून तिमाही में कंसोलिडेटेड मुनाफा 43 प्रतिशत बढ़कर 2,061 करोड़ रुपये रहा, जो एक साल पहले की इसी तिमाही में 1,444 करोड़ रुपये रहा था. वहीं कंपनी की कंसॉलिडेटेड आय 10.7 प्रतिशत बढ़कर 10,762 करोड़ रुपये रही, जो एक साल पहले की समान तिमाही में 9,719 करोड़ रुपये रही थी.

Tags: Money Making Tips, Multibagger stock, NSE, Pharma Industry, Share market, Stock market, Stock return

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें