टेलीकॉम कंपनी Bharti Airtel के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल की सैलरी हुई कम! अब इतने मिलेंगे इतने रुपये

टेलीकॉम कंपनी Bharti Airtel के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल की सैलरी हुई कम! अब इतने मिलेंगे इतने रुपये
सुनील भारती मित्तल, चेयरमैन, एयरटेल

भारती एयरटेल के प्रमुख सुनील भारती मित्तल (Bharti Airtel Chairman Sunil Bharti Mittal) का वेतन भी इस कोरोना संकट में घट गया है. कंपनी की ओर से जारी सालाना रिपोर्ट (Airtel Annual Report) में इसका खुलासा हुआ है.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश की दूसरी बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल (Bharti Airtel) के चेयरमैन और जाने-माने बिजनेसमैन सुनील भारती मित्तल (Sunil Bharti Mittal)  का सैलरी पैकेज तीन फीसदी घटकर 30.13 करोड़ रुपये पर आ गया है. कंपनी ओर से जारी सालाना रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है. एयरटेल के शेयर की कीमत और अन्य लाभों में कमी से पैकेज कम हो गया है. भारती एयरटेल लिमिटेड के चेयरमैन के तौर पर 2018-19 में मित्तल का वेतन-भत्ता 31 करोड़ रुपये था. कंपनी की सालाना रिपोर्ट के अनुसार मित्तल के वेतन-भत्ते में 2016-17 के बाद से कोई बदलाव नहीं किया गया है.

फोर्ब्स मैग्जीन के मुताबिक, भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल और उनकी फैमली की कुल नेटवर्थ 1090 करोड़ डॉलर यानी 81,750 करोड़ रुपये है.

क्यों घट सुनील भारती मित्तल की सैलरी- उनके वास्तविक वेतन में आयी कमी की मुख्य वजह शेयर कीमतों और अन्य लाभों का मूल घटना है. मित्तल का मूल वेतन 2019-20 में 26.97 करोड़ रुपये रहा जो पिछले साल के समान ही है. हालांकि आयकर अधिनियम की धारा 17(2) के तहत उन्हें उपलब्ध कराए गए अनुलाभों का मूल्य पिछले साल के 1.87 करोड़ रुपये से घटकर 99.8 लाख रुपये रह गया है.उनके सेवानिवृत्ति अनुलाभ भी 2.15 करोड़ रुपये पर स्थिर बने हुए हैं.



मित्तल को एक अक्टूबर 2016 को फिर से पांच साल के लिए कंपनी का चेयरमैन नियुक्ति किया गया था. कंपनी चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के परिणाम बुधवार 29 जुलाई को जारी करने वाली है.
ये भी पढ़ें-खुशखबरी! इन कंपनियों ने की हायरिंग की तैयारी, मिलेगा लाखों बेरोजगारों को जॉब 

एयरटेल गंवा चुकी है नंबर वन का ताज-Reliance Jio और भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) मार्च 2020 में सब्सक्राइबर्स जोड़ने में कामयाब रहे. वहीं देश की दो अन्य बड़ी टेलिकॉम कंपनियों Bharti Airtel और Vodafone Idea को अपने ग्राहक गंवाने पड़े.

टेलीकॉम रेग्यलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी. ट्राई ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि 31 मार्च 2020 तक भारत में 989.10 मिलियन वायरलेस सब्सक्राइबर्स हैं. वहीं टेलिफोन सब्सक्राइबर्स की संख्या फरवरी के मुकाबले घटकर 1,177.97 मिलियन हो गई है। फरवरी में यह आंकड़ा 1180.84 था.

जियो ने भारतीय टेलिकॉम मार्केट में 33.47 फीसदी शेयर के साथ अपना नंबर 1 का ताज बरकरार रखा है. 28.31 फीसदी शेयर के साथ एयरटेल दूसरे नंबर पर रहा. तीसरे नंबर पर वोडाफोन आइडिया रहा. वोडाफोन आइडिया का भारतीय टेलिकॉम मार्केट के 27.57 फीसदी हिस्से पर कब्जा है. 10.35% शेयर के साथ बीएसएनएल चौथे नंबर पर है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading