Sunscreen का सच: गोरा दिखने के लिए अगर करते हैं सनस्क्रीन का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान!

जनेरल ऑफ़ अमेरिकन एसोसिएशन (JAMA) की रिपोर्ट के मुताबिक सनस्क्रीन में एक ऐसा केमिकल होता है जो हमारे लिए बहुत हानिकारक है.

News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 12:53 PM IST
News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 12:53 PM IST
गर्मी के मौसम में घर से बाहर निकलने से पहले आमतौर पर सब लोग सनस्क्रीन जरूर लगाते हैं. लोग ऐसा मानते हैं कि सनस्क्रीन के उपयोग से उनकी स्किन धूप की हानिकारक किरणों से बच जाती है. लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि ये सुरक्षा कवच आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है. जनेरल ऑफ़ अमेरिकन एसोसिएशन (JAMA) की रिपोर्ट के मुताबिक सनस्क्रीन में एक ऐसा केमिकल होता है जो हमारे लिए हानिकारक है. (ये भी पढ़ें: रोज 1000 रुपए लगाकार शुरू करें ये बिजनेस, 41 हजार महीना होगी कमाई)

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि 24 लोगों को लगातार 4 दिन तक सनस्क्रीन इस्तेमाल कराया गया और फिर उनका एक ब्लड टेस्ट कराया गया. इस ब्लड टेस्ट में ये बात सामने आई की सनस्क्रीन में मौजूद केमिकल उनके ब्लड सेल्स में पहुंच गए हैं. इस रिपोर्ट में तो सनस्क्रीन से होने वाली बिमारियों का जिक्र नहीं किया है लेकिन एक्सपर्ट्स मानते हैं कि सनस्क्रीन में शामिल केमिकल से हार्मोनल सिस्टम को बिगाड़ देते हैं. यही नहीं इसके लगातार इस्तेमाल से कैंसर जैसी बीमारी होने का खतरा भी बन जाता है. हैरानी की बात ये है कि हमारे देश में लोगों को सनस्क्रीन की जरूरत नहीं है लेकिन गोरा दिखने के लिए भी लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.



ये भी पढ़ें: Post Office की खास स्कीम, रोज 55 रुपये लगाकर ले 10 लाख रुपए का बीमा

दिन में कितनी बार सनस्क्रीन लगाएं?

विभिन्न शोध की मानें तो सनस्क्रीन त्वचा पर एक कवरेज तो बनाती है लेकिन ये लेयर कि कवरेज अधिक समय तक टिकती नहीं है. बार बार हाथ लगने, धूल मिट्टी के संपर्क में आने, त्वचा पर पानी डल जाने से इसका असर कम होने लगता है. इसलिए सनस्क्रीन को दिन में कम से कम दो बार इस्तेमाल करें. स्किन एक्सपर्ट्स के मुताबिक सनस्क्रीन को घर से निकलने से ठीक आधा घंटा पहले लगाना चाहिए. इस आधे घंटे में यह त्वचा पर अपनी अच्छी पकड़ बना लेती है और धूप में त्वचा की रक्षा करने के लिए तैयार हो जाती है. स्किन एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर धूप में जाने से पहले आप 50 SPF का सनस्क्रीन लगाएं तो दो घंटे बाद उसका असर 10 SPF तक रह जाता है. ऐसे में दोबारा सनस्क्रीन लगाने की जरूरत पड़ती है.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! चुनाव बाद 24 घंटे बिजली देगी सरकार, पावर सेक्टर के लिए नया रोडमैप तैयार
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार