Home /News /business /

पोल्ट्री फार्म मालिकों की परेशानी को बढ़ा रहा है सुपर मोटा और सूमो मुर्गा

पोल्ट्री फार्म मालिकों की परेशानी को बढ़ा रहा है सुपर मोटा और सूमो मुर्गा

इन मुर्गों का वज़न 3 किलोग्राम से ज्यादा हो गया है, जिससे पोल्ट्री मालिकों को

इन मुर्गों का वज़न 3 किलोग्राम से ज्यादा हो गया है, जिससे पोल्ट्री मालिकों को

मुर्गों के बढ़ते वज़न ने पोल्ट्री फार्मों और गाज़ीपुर मंडी में कारोबारियों की चिंता को बढ़ा दिया है. इन सुमो मुर्गो को खरीदने के लिए तैयार नहीं होते हैंण् बाज़ार में 900 ग्राम से लेकर 2.5 किलोग्राम तक के मुर्गों की ही डिमांड होती है.

    नई दिल्ली. पोल्ट्री फार्म मालिकों से लेकर गाज़ीपुर मंडी के कारोबारी इन दिनों बेहद परेशान हैं. उनकी परेशानी की वजह है सुपर मोटा और सूमो मुर्गा है. मंडी में आने वाले ग्राहक सूमो मुर्गे को लेने के लिए तैयार नहीं हैं. वजह है मुर्गों को वजन. बर्ड फ्लू के चलते इन मुर्गों का वजह 3 किलो और उससे ज़्यादा हो गया है. बाज़ार में इस वजन के मुर्गे पसंद नहीं किए जाते हैं. सुपर मोटा और सूमो को सस्ते में बेचने पर भी ग्राहक नहीं मिल रहे हैं.

    पोल्ट्री के जानकार अनिल शाक्या बताते हैं, अंडे देने वाली मुर्गी हो या फिर खाने वाला चिकन, सभी को तय मानकों के मुताबिक ही दाना दिया जाता है. जैसे मुर्गी का खानपान बिगड़ा तो उसे अंडा देने में दिक्कत आएगी.

    इसी तरह से मुर्गे का खानपान बिगड़ा तो या तो वो कमजोर हो जाएगा या फिर ज़्यादा मोटा हो जाएगा. ज़्यादा मोटे मुर्गे को बीमारी भी हो जाती हैं. जबकि बाज़ार में 900 ग्राम से लेकर 2.5 किलो तक के मुर्गे की ही डिमांड रहती है.



    केंद्र सरकार ने पेंशनरों को दी बड़ी राहत, PPO को लेकर उठाया यह कदम

    बर्ड फ्लू के चलते ऐसे मोटा हो गया मुर्गा
    मान्या एग ट्रेडर्स के राजेश पंडित का कहना है, बर्ड फ्लू के दौरान शुरु में तो चिकन की सेल कम हो गई. फिर बाद में कई जगह चिकन की बिक्री पर बैन लगा दिया गया. इसका असर इतना पड़ा कि बैन हटने के बाद भी मंडियों में उस तरह से ग्राहक नहीं आ रहा है जैसे बर्ड फ्लू से पहले आ रहा था. नतीजा बिक्री कम हो गई. मुर्गे-मुर्गी पोल्ट्री फार्म में पड़े-पड़े दाना खा रहे हैं. यही वजह है कि मुर्गे अब 3 किलो और उससे भी ज़्यादा वजन के हो गए हैं. पंजाब में ऐसे मुर्गों की नहीं कैटेगिरी सूमो मुर्गा बनाई गई है. वहीं गाजीपुर मंडी में इन्हें सुपर मोटा कहा जा रहा है.undefined

    Tags: Bird Flu, Egg Price in India

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर