Home /News /business /

फ्रैंकलिन मामले में सुप्रीम कोर्ट ने एसबीआई म्‍यूचुअल फंड्स की वितरण योजना को मंजूरी दी

फ्रैंकलिन मामले में सुप्रीम कोर्ट ने एसबीआई म्‍यूचुअल फंड्स की वितरण योजना को मंजूरी दी

सुप्रीम काेर्ट ने 9122 कराेड़ 15 जनवरी 2021 तक वितरण की मॉनिटरिंग की जिम्‍मेदारी एसबीआई म्‍यूचुअल फंड्स (SBI Mutual Funds) को दी है (FILE PHOTO)

सुप्रीम काेर्ट ने 9122 कराेड़ 15 जनवरी 2021 तक वितरण की मॉनिटरिंग की जिम्‍मेदारी एसबीआई म्‍यूचुअल फंड्स (SBI Mutual Funds) को दी है (FILE PHOTO)

सुप्रीम काेर्ट (Supreme Court) ने  यूनिटहोल्‍डर्स को 9122 कराेड़ रुपये वितरण का निर्देश देते हुए फंड ट्रांसफर (Fund Transfer) की मॉनिटरिंग की जिम्‍मेदारी एसबीआई म्‍यूचुअल फंड्स (SBI Mutual Funds) को दी है.

    नई दिल्ली. फ्रैंकलिन टेंपलटन (Franklin Templeton) की बंद हुई 6 फिक्स्ड इनकम स्कीमों के यूनिटहोल्डर्स के लिए अच्छी खबर है. मामले में सुप्रीम काेर्ट (Supreme Court) ने मंगलवार काे एसबीआई म्‍यूचुअल फंड्स (SBI Mutual Funds) द्वारा तैयार फ्रेम वर्क काे मंजूरी दे दी, जिसके बाद कैश-पॉजिटिव स्कीम्स में किए गए निवेश का कुछ पैसा मिल जाएगा. सुप्रीम काेर्ट ने 9122 कराेड़ रुपए यूनिट हाेल्डर्स काे (15 जनवरी 2021 तक वितरण योग्य अधिशेष) के वितरण का निर्देश दिया. एसबीआई म्यूचुअल फंड ने सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) के फ्रेंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड के परामर्श के बाद अपने वितरण तंत्र को प्रस्तुत किया था. मामले को अब अपील के अन्य पहलुओं पर विचार करने के लिए 17 फरवरी 2021 को अगली सुनवाई हाेगी.

    मामले में फ्रेंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड (Franklin Templeton Mutual Fund) की ओर से कहा गया, “जैसा कि हमारे द्वारा अनुरोध किया गया है, माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने 2 फरवरी 2021 को पारित अपने आदेश में संबंधित यूनियल्डरों को 9,122 करोड़ रुपए (15 जनवरी 2021 तक वितरण योग्य अधिशेष) के वितरण का निर्देश दिया. वितरण अभ्यास करने के लिए एसबीआई म्यूचुअल फंड को तैयार और नियुक्त किया, “हमें खुशी है कि आज 9 फरवरी 2021 को हुई सुनवाई में SBI म्यूचुअल फंड द्वारा प्रस्तुत आवेदन SEBI और फ्रैंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड के परामर्श से वितरित वितरण तंत्र का विवरण माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अनुमोदित किया गया. फ्रेंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड, एसबीआई म्यूचुअल फंड को संबंधित यूनिटहोल्‍डर्स को जल्द से जल्द नकदी वितरित करने के लिए सभी सहायता प्रदान करेगा.

    ये भी पढ़े –  केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्‍छी खबर, इसी महीने होगा DA में 4 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान! जानें कितना हो जाएगा महंगाई भत्ता

    बंद हुई 6 में से 5 स्‍कीम्‍स इस समय हैं कैश पॉजिटिव
    फ्रैंकलिन टेंपलटन ने कहा था कि उसकी 6 योजनाओं के अप्रैल 2020 में बंद होने के बाद से अब तक मैच्‍योरिटी (Maturities), प्री-पेमेंट (Pre-Payments) और कूपन पेमेंट ( Coupon Payments) के तौर पर 13,789 करोड़ रुपये हासिल हुए हैं. इन योजनाओं में से पांच अब कैश पॉजिटिव हैं. इनमें 15 जनवरी, 2021 तक 9,190 रुपये नकद मौजूद हैं. बंद होने वाले फ्रैंकलिन इंडिया अल्ट्रा शॉर्ट बांड फंड के 63 फीसदी एसेट्स कैश में हैं. वहीं, लो डुरेशन फंड के 50 फीसदी एसेट्स, डायनामिक एक्यूरल फंड के 41 फीसदी, क्रेडिट रिस्क फंड के 26 फीसदी और फ्रैंकलिन इंडिया शॉर्ट टर्म इनकम प्लान के 9 फीसदी एसेट्स कैश में मौजूद हैं. बता दें कि म्यूचुअल फंड कंपनी ने बॉन्ड मार्केट में लिक्विडिटी कम होने और रिडेम्शन प्रेशर बनने के चलते इन स्कीमों को 23 अप्रैल 2020 को बंद कर दिया था.

    Tags: Mutual fund, Sbi, Supreme Court, Supreme court of india

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर