LIC को सुप्रीम कोर्ट से राहत, धोखाधड़ी के मामले में सुनवाई से किया इनकार

देश की सबसे बड़ी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है. सुप्रीम कोर्ट ने मनीलाइफ फाउंडेशन द्वारा LIC पर बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी करने का आरोप लगाने वाली याचिका खारिज कर दी.

News18Hindi
Updated: July 15, 2019, 1:18 PM IST
LIC को सुप्रीम कोर्ट से राहत, धोखाधड़ी के मामले में सुनवाई से किया इनकार
सुप्रीम कोर्ट से LIC को मिली बड़ी राहत, जानें पूरा मामला
News18Hindi
Updated: July 15, 2019, 1:18 PM IST
देश की सबसे बड़ी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है. सुप्रीम कोर्ट ने मनीलाइफ फाउंडेशन द्वारा LIC पर बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी करने का आरोप लगाने वाली याचिका खारिज कर दी. सुप्रीम कोर्ट ने एलआईसी के खिलाफ जीवन सरल पॉलिसी के लुभावने ऑफर जरिए बीमाधारकों को गुमराह और धोखाधड़ी करने वाली याचिका पर सुनवाई करने से मना कर दिया.

जानें क्या है मामला?
मनीलाइफ फाउंडेशन LIC पर जीवन सरल पॉलिसी के लिए बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया गया था. इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी. मनीलाइफ फाउंडेशन द्वारा दायर इस जनहित याचिका में जीवन सरल पॉलिसी को तत्काल वापस लेने की गुहार की गई थी. याचिका में कहा गया था कि एलआईसी ने जीवन सरल बीमाधारकों को गुमराह किया है और उनके साथ धोखाधड़ी की है.



याचिका में यह दावा किया गया कि बीमाधारकों ने 10 या उससे अधिक वर्ष के लिए जो प्रीमियम दिया है, उन्हें इसका आधा रिटर्न मिल रहा है. याचिका में आरोप लगाया गया कि इस पॉलिशी को मनमाने तरीकेसे तैयार किया गया. गलत व गुमराह करने वाले प्रपोजल फार्म बेचे गए. इस बारे में बड़ी संख्या में शिकायतें भी की गई हैं.

दायर याचिका पर चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने याचिकाकर्ता संगठन से सवाल किया कि आपने किस हैसियत से यह याचिका दायर की है. पीठ ने पूछा, आखिर पीड़ित पक्ष कहां हैं? इस पर याचिकाकर्ता संगठन मनीलाइफ फाउंडेशन की ओर से पेश वरिष्ठ वकील ने कहा कि बीमाधारक संगठित नहीं हैं. वह व्यक्तिगत हैसियत से याचिका दायर करने की स्थिति में नहीं हैं. वकील ने पीठ से गुहार की कि वह इस मामले में कुछ अतिरिक्त दस्तावेज अदालत के समक्ष रखना चाहते हैं. जिसके बाद पीठ ने सुनवाई 15 जुलाई तक के लिए टाल दी थी.

ये भी पढ़ें: 
Loading...

पेट्रोल के बढ़ते दाम से जल्द मिलेगी राहत, सरकार का नया प्लान

PAN कार्ड और आधार के बदल गए ये नियम, जान लें होगा फायदा
First published: July 15, 2019, 12:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...