फ्रैंकलिन टेंपलटन के यूनिटहोल्‍डर्स के लिए अच्‍छी खबर, सुप्रीम कोर्ट ने 20 दिन में पैसे वापस करने का दिया आदेश, जानें पूरा मामला

सुप्रीम कोर्ट ने फ्रेंकलिन टेंपलटन के यूनिटहोल्‍डर्स के पक्ष में फैसला दिया है.

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने आदेश दिया है कि फ्रैंकलिन टेंपलटन (Franklin Templeton) बंद हो चुकी 6 फिक्स्ड इनकम स्कीम के निवेशकों को 20 दिन के भीतर पैसा वापस करे. शीर्ष अदालत ने यूनिटहोल्‍डर्स को फंड ट्रांसफर (Fund Transfer) की मॉनिटरिंग की जिम्‍मेदारी एसबीआई म्‍यूचुअल फंड्स (SBI Mutual Funds) को दी है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. फ्रैंकलिन टेंपलटन (Franklin Templeton) की बंद हुई 6 फिक्स्ड इनकम स्कीमों के यूनिटहोल्डर्स के लिए अच्छी खबर है. उन्‍हें जल्द ही कैश-पॉजिटिव स्कीम्स में किए गए निवेश का कुछ पैसा मिल जाएगा. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने फ्रैंकलिन टेंपलटन को 20 दिन के भीतर यूनिटहोल्डर्स का पैसा लौटाने का आदेश दिया है. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट का अंतिम आदेश उपलब्ध नहीं हो पाया है. जानकारी के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट ने यूनिटहोल्डर्स को फंड ट्रांसफर की मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी एसबीआई म्यूचुअल फंड्स (SBI Mutual Funds) को सौंपी है. इसमें फ्रैंकलिन टेंपलटन कोई दखल नहीं दे सकती है.

    यूनिट्स के अनुपात में ट्रांसफर किया जाएगा फंड
    यूनिटहोल्डर्स को उनके निवेश किए गए यूनिट्स के अनुपात में फंड ट्रांसफर किया जाएगा. हालांकि, यह अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है कि एसबीआई म्यूचुअल फंड्स को बंद हुए इन 6 स्कीम्स की होल्डिंग्स बेचने की इजाजत मिली है या नहीं. बता दें कि इस मामले में अहमदाबाद के यूनिटहोल्डर्स ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी. सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई के बाद यूनिटहोल्‍डर्स को पैसा वापस लौटाने का फैसला सुनाया है. फ्रैंकलिन टेंपलटन की स्कीमों को बंद करने के प्रस्ताव पर सुप्रीम कोर्ट ने ई-वोटिंग कराने का निर्देश दिया था. इसमें यूनिटहोल्डर्स ने इन म्यूचुअल फंड स्कीमों को बंद करने के पक्ष में वोटिंग की थी.

    ये भी पढ़ें- SBI YONO के 3.45 करोड़ यूजर्स को शॉपिंग पर मिलेगा 50% तक डिस्काउंट, जानें कैसे मिलेगा फायदा

    बंद हुई 6 में से 5 स्‍कीम्‍स इस समय हैं कैश पॉजिटिव
    फ्रैंकलिन टेंपलटन ने कहा था कि उसकी 6 योजनाओं के अप्रैल 2020 में बंद होने के बाद से अब तक मैच्‍योरिटी (Maturities), प्री-पेमेंट (Pre-Payments) और कूपन पेमेंट ( Coupon Payments) के तौर पर 13,789 करोड़ रुपये हासिल हुए हैं. इन योजनाओं में से पांच अब कैश पॉजिटिव हैं. इनमें 15 जनवरी, 2021 तक 9,190 रुपये नकद मौजूद हैं. बंद होने वाले फ्रैंकलिन इंडिया अल्ट्रा शॉर्ट बांड फंड के 63 फीसदी एसेट्स कैश में हैं. वहीं, लो डुरेशन फंड के 50 फीसदी एसेट्स, डायनामिक एक्यूरल फंड के 41 फीसदी, क्रेडिट रिस्क फंड के 26 फीसदी और फ्रैंकलिन इंडिया शॉर्ट टर्म इनकम प्लान के 9 फीसदी एसेट्स कैश में मौजूद हैं. बता दें कि म्यूचुअल फंड कंपनी ने बॉन्ड मार्केट में लिक्विडिटी कम होने और रिडेम्शन प्रेशर बनने के चलते इन स्कीमों को 23 अप्रैल 2020 को बंद कर दिया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.