Aadhaar को PAN कार्ड के साथ लिंक करना जरूरी: सुप्रीम कोर्ट ने कहा

News18Hindi
Updated: September 26, 2018, 12:28 PM IST
Aadhaar को PAN कार्ड के साथ लिंक करना जरूरी: सुप्रीम कोर्ट ने कहा
सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, Aadhaar को PAN कार्ड के साथ लिंक करना जरूरी

आधार कार्ड की वैधानिकता को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने साफ कहा कि आयकर दाखिल करने और PAN को आधार के साथ लिंक करना जरूरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 26, 2018, 12:28 PM IST
  • Share this:
आधार की अनिवार्यता पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए आधार की कानूनी मान्यता बरकरार रखी है. लेकिन आधार एक्ट के कई प्रावधानों में बदलाव किए गए है. सुप्रीम कोर्ट ने आधार एक्ट की धारा 57 को रद्द कर दिया. प्राइवेट कंपनियां आधार की मांग नहीं कर सकती हैं. आधार को बैंक खाता नंबर से लिंक करने की अनिर्वाता को भी सुप्रीम कोर्ट ने खत्म कर दिया है.सुप्रीम कोर्ट ने साफ कहा कि आयकर दाखिल करने और PAN को आधार के साथ लिंक करना जरूरी है.

(ये भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट का फैसला- बैंक अकाउंट समेत अब इन चीजों के लिए जरूरी नहीं आधार)

आधार को पैन के साथ लिंक करना जरूरी- आधार की अनिवार्यता पर सुप्रीम कोर्ट ने अहम फैसला सुनाते हुए आधार की कानूनी मान्यता बरकरार रखी है. साथ ही, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए आधार को पैन कार्ड के साथ लिंक करना होगा.

(ये भी पढ़ें- PAN कार्ड को Aadhaar के साथ ऐसे करें फटाफट लिंक, ये है पूरा प्रोसेस)

क्या था विवाद- सरकार ने सोशल वेलफेयर स्कीम्स कर लाभ उठाने के लिए आधार को अनिवार्य किया था. इसके अलावा बैंक अकाउंट खोलने, पैन कार्ड बनवाने, मोबाइल सिम, पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस आदि बनवाने के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया था. सरकार का कहना है कि इससे लोग बिना किसी गड़बड़ी और जालसाजी के सरकारी स्कीम्स और अन्य सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं. इससे आधार कार्ड को आईडी और एड्रेस प्रूफ के तौर पर मान्यता दी गई है. वहीं याचिकाकर्ता इसे नागरिकों की निजता के अधिकार का उल्लंघन मानते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 26, 2018, 11:58 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...