Home /News /business /

जल्द जारी होगी गोल्ड पॉलिसी: सुरेश प्रभु

जल्द जारी होगी गोल्ड पॉलिसी: सुरेश प्रभु

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि सरकार गोल्ड इंडस्ट्री और आभूषण निर्यात को बढ़ावा देने के लिये एक एकीकृत गोल्ड पॉलिसी तैयार कर रही है. इसे जल्दी ही जारी किये जाने की उम्मीद है.

    वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि सरकार गोल्ड इंडस्ट्री और आभूषण निर्यात को बढ़ावा देने के लिये एक एकीकृत गोल्ड पॉलिसी तैयार कर रही है. इसे जल्दी ही जारी किये जाने की उम्मीद है. उन्होंने कहा, हम गोल्ड पॉलिसी पर काम कर रहे हैं. हमें एकीकृत नीति की जरूरत है. अगले कुछ दिनों में हम नीति तैयार करने को लेकर सभी संबद्ध पक्षों के साथ बैठक करेंगे. हम नीति में गोल्ड से संबद्ध सभी पहलुओं पर गौर कर रहे हैं.

    ये भी पढ़ें: छोटे किसानों के लिए मोदी सरकार का बड़ा प्लान, लोन और बीमा सहित मिलेंगी ये सुविधाएं

    यह पूछे जाने पर कि क्या मंत्रालय सोने पर आयात शुल्क में कटौती की मांग पर विचार करेगा. उन्होंने कहा, वह उस पर भी गौर करेगा. घरेलू उद्योग सोने पर आयात शुल्क कम कर 4 फीसदी करने की मांग कर रहा है. फिलहाल यह 10 फीसदी है.

    सुरेश प्रभु ने कहा कि देश सोने का सबसे बड़ा ग्राहक और आयातक है, इसके बावजूद फिलहाल ऐसी कोई नीति नहीं है. उन्होंने कहा कि देश में मूल्यवर्द्धि सोने का निर्यातक बनने की क्षमता है.

    ये भी पढ़ें: 31 दिसंबर से पहले कर लें ये जरूरी काम, वर्ना लग जाएगा 10 हजार रुपये का जुर्माना

    नीति में घरेलू स्वर्ण उद्योग तथा रत्न एवं आभूषण के निर्यात को बढ़ावा देने पर ध्यान दिये जाने की उम्मीद है. कुल वस्तु निर्यात में इस क्षेत्र की हिस्सेदारी करीब 15 फीसदी है.

    Tags: Business news in hindi, Commerce ministry, Gold, Gold business, Jewellery companies, Suresh prabhu

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर