Home /News /business /

पाकिस्तान का हाथ छोड़ अफगानिस्तान ने थामा भारत का हाथ, अब इस रास्ते से भेजेगा सामान

पाकिस्तान का हाथ छोड़ अफगानिस्तान ने थामा भारत का हाथ, अब इस रास्ते से भेजेगा सामान

फाइल फोटो

फाइल फोटो

पाकिस्तान की पश्चिमी सीमा से लगे देश अफगानिस्तान ने भारत को सामान भेजने के लिए एक नया रूट बना लिया है.

    पाकिस्तान की पश्चिमी सीमा से लगे देश अफगानिस्तान ने भारत को सामान भेजने के लिए एक नया रूट बना लिया है. पाकिस्तान को बाईपास करके अफगानिस्तान ने पहली बार भारत को नए रूट से सामान भेजा है. इससे अब पाकिस्तान की अफगानिस्तान के साथ दादागीरी का खत्मा हो सकेगा.

    अफगानिस्तान ने ईरान के चारबहार पोर्ट से पहली बार 570 टन प्रोडक्ट भारत भेजकर पाकिस्तान को एक संदेश दिया है. अफगानिस्तान प्रोडक्ट की पहले खेप अगले कुछ दिनों में मुंबई पहुंच जाएगी. बीते रविवार को अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने निमरोज प्रांत के जारांज शहर से 23 ट्रकों का काफिला रवाना किया है.

    ये भी पढ़ें: चुनाव से पहले मोदी सरकार का दाव, यहां पैसा लगाने वालों को होगा मोटा फायदा

    अफगानिस्तान से कालीन, सूखे मेवे और कपास समेत 570 टन के माल है, जिन्हें भारत के लिए रवाना किया गया है. अब तक अफगानिस्तान से आने वाले प्रोडक्ट को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से पाकिस्तान कई तरह की अड़चने पैदा करता था. पिछले साल पाकिस्तान ने अफगानिस्तानी ट्रकों को रोक दिया था, जिसके बाद भारत ने अफगानिस्तानी प्रोडक्ट को हवाई रुट से मंगाया था.

    ये भी पढ़ें: '6000 रुपये तो शुरुआत है! आगे चलकर किसानों को खातों में आएगी ज्यादा रकम'

    पाकिस्तान के रस्ते की जरूरत खत्म
    अब तक इन उत्पादों को पाक के रास्ते पंजाब के अटारी बॉर्ड़र से भारत लाया जाता था.  हालांकि इसके लिए अफगानिस्तान को पाकिस्तान की इजाजत लेनी होती थी. साथ ही पाकिस्तान अफगानिस्तान ट्रकों को सीधे भारत न भेजकर अफगानिस्तानी प्रोडक्ट को पाकिस्तान के ट्रक में लोड करके भारत भेजता था. पाकिस्तान इसके पीछे सुरक्षा कारणों को वजह बताता था.

    Tags: Air Strike, Surgical Strike, Surgical strike by indian army in LOC

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर