सुषमा स्वराज के पास थी 32 करोड़ रुपये की संपत्ति, कौन होगा अब इसका मालिक?

आइए आपको बताते हैं सुषमा स्वराज की संपत्ति के बारे में. एडीआर इंडिया की वेबसाइट से मिली जानकारी मुताबिक 2018 के आखिरी एफिडेविट के अनुसार उनके और उनके पति के पास 32 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति थी.

News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 7:27 AM IST
सुषमा स्वराज के पास थी 32 करोड़ रुपये की संपत्ति, कौन होगा अब इसका मालिक?
32 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति
News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 7:27 AM IST
देश की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का मंगलवार को निधन हो गया. इसके बाद से पूरा देश शोक में डूबा हुआ है. सुषमा सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव थीं और यही कारण है की सोशल मीडिया पर लाखों लोग उन्हें अब तक श्रद्धांजलि दे चुके हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने भी ट्वीट कर उनके नाम ये संदेश दिया है, "भारतीय राजनीति में एक गौरवशाली अध्याय का अंत हो गया. भारत एक असाधारण नेता के निधन से शोकसंतप्त है, जिन्होंने जनसेवा और निर्धनों के जीवन में सुधार के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया. सुषमा जी अपने आप में अलग थीं और करोड़ों लोगों के लिए प्रेरणास्रोत थीं.'

विदेश मंत्री रहते हुए सुषमा ने कई लोगों की मदद की. उन्होंने विदेश में फंसे लोगों की कई बार मदद की. इसमें भारत आने या भारत से जाने के लिए वीज़ा न मिलने जैसी दिक़्क़तों का ट्विटर पर समाधान देना भी शामिल था. आइए आपको बताते हैं सुषमा स्वराज की संपत्ति के बारे में. एडीआर इंडिया की वेबसाइट से मिली जानकारी मुताबिक 2018 के आखिरी एफिडेविट के अनुसार उनके और उनके पति के पास 32 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति थी.

ये भी पढ़ें: LIC की पॉलिसी जीवन अमर लॉन्च, 22 रु खर्च कर मिलेंगे 4 फायदे

19 करोड़ की स्वराज की सेविंग

रिपोर्ट के अनुसार सुषमा और उनके पति के पास 19 करोड़ की सेविंग हैं. जिसमें 17 करोड़ के एफडीआर शामिल हैं. तो वहीं उनके और उनके पति के सेविंग अकाउंट में 30 लाख रुपये हैं. अगर गाड़ियों की बात करें तो उनके पास अपनी कोई निजी कार नहीं थी. वहीं उनके पति के पास 2017 मॉडल की मर्सिडीज गाड़ी है. जिसकी कीमत करीब 36 लाख रुपये है.

सुषमा को था ज्वेलरी का शौक 
2018 में सुषमा स्वराज ने राज्यसभा चुनाव के लिए अपना इनकम एफिडेविड दिया था. जिसके अनुसार उन्हें सोने और चांदी के आभूषणों का काफी शौक था. उनके पास 29,34,000 रुपये के आभूषण थे.
Loading...

ये भी पढ़ें: आपको बैंक SBI एटीएम ब्लॉक होने का SMS मिलें तो करें ये काम!

स्वराज के पास है करोड़ों रुपये की प्रॉपर्टी
सुषमा और उनके पति की प्रॉपर्टी की बात करें तो दोनों के पास करोड़ों की प्रॉपर्टी भी है. उनके पास हरियाणा स्थित पलवल में अच्छी खासी एग्रीकल्चर लैंड है. जिसकी कीमत 98 लाख रुपये है. वहीं सुषमा स्वराज के नाम पर दिल्ली के पॉश में इलाके में फ्लैट भी है. 3 बीएचके के इस फ्लैट की कीमत करीब दो करोड़ रुपये के आसपास है. वहीं उनके पति के नाम पर मुंबई और दिल्ली में दो फ्लैट हैं. मुंबई वाले फ्लैट की कीमत छह करोड़ और दिल्ली वाले की करीब 2 करोड़ रुपये है. खास बात ये है की सुषमा स्वराज के ऊपर किसी तरह का कोई कर्ज नहीं रहा. सुषमा के बाद उनके पति ही उनकी संपत्ति के मालिक होंगे.
First published: August 8, 2019, 6:50 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...