• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Swiggy ने जुटाए 1.25 अरब अमेरिकी डॉलर, जानें क्या है कंपनी का प्लान?

Swiggy ने जुटाए 1.25 अरब अमेरिकी डॉलर, जानें क्या है कंपनी का प्लान?

Swiggy ने जुटाए 1.25 अरब अमेरिकी डॉलर

Swiggy ने जुटाए 1.25 अरब अमेरिकी डॉलर

स्विगी (Swiggy) ने मंगलवार को सॉफ्टबैंक विजन फंड-2 और प्रोसस की अगुवाई में 1.25 अरब अमेरिकी डॉलर (करीब 9,345 करोड़ रुपये) जुटाने की घोषणा की.

  • Share this:
    नई दिल्ली: ऑनलाइन ऑर्डर लेकर खाना पहुंचाने वाले मंच स्विगी (Swiggy) ने मंगलवार को सॉफ्टबैंक विजन फंड-2 और प्रोसस की अगुवाई में 1.25 अरब अमेरिकी डॉलर (करीब 9,345 करोड़ रुपये) जुटाने की घोषणा की. सूत्रों के मुताबिक वित्त पोषण के इस दौर के पूरा होने के बाद कंपनी का मूल्यांकन 5.5 अरब डॉलर (करीब 41,125 करोड़ रुपये) हो जाएगा. स्विगी के प्रतिस्पर्धी जोमैटो ने हाल में अपनी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) बंद की, जिसके तहत उसका मूल्यांकन 64,365 करोड़ रुपये था.

    स्विगी ने एक बयान में कहा कि वित्त पोषण में कंपनी के दीर्घकालिक निवेशक प्रोसस के साथ ही अन्य मौजूदा निवेशकों एक्सेल पार्टनर्स और वेलिंगटन मैनेजमेंट ने भागीदारी की. इसके साथ ही सॉफ्टबैंक विजन फंड-2 द्वारा भारतीय खाद्य वितरण श्रेणी में यह पहला निवेश है.

    स्विगी के सीईओ श्रीहर्ष मजेटी ने कहा, ‘‘कुछ सबसे दूरदर्शी वैश्विक निवेशकों की भागीदारी स्विगी के मिशन और भारत से बाहर एक स्थायी और प्रतिष्ठित कंपनी बनाने की उसकी क्षमता को दर्शाती है.’’

    यह भी पढ़ें: मुंबई की ये कंपनी लॉन्च करने जा रही खास प्रोडक्ट, ग्राहकों की ESG परफॉर्मेंस में होगा सुधार

    उन्होंने कहा कि भारत में फूड डिलीवरी का दायरा बहुत बड़ा है और अगले कुछ सालों में कंपनी इस श्रेणी को बढ़ाने के लिए आक्रामक तरीके से निवेश जारी रखेगी. मजेटी ने कहा, ‘‘हमारा सबसे बड़ा निवेश हमारे गैर-खाद्य व्यवसायों में होगा, जिसमें कम समय में जबरदस्त वृद्धि हुई है, खासकर पिछले 15 महीनों में.’’ स्विगी ने कहा कि यह निवेश कंपनी के मुख्य खाद्य वितरण व्यवसाय को बढ़ाने और नए खाद्य तथा गैर-खाद्य कारोबार के विकास में सहायक होगा.

    इसके लिए कंपनी प्रौद्योगिकी और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) में अपनी क्षमताओं को बढ़ाएगी और इंजीनियरिंग, उत्पाद, डेटा विज्ञान, विश्लेषण और आपूर्ति श्रृंखला से जुड़े दलों को मजबूत किया जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज