लाइव टीवी

Swiss बैंक में भारतीयों का खाता, जांच के घेरे में आया महाराष्ट्र का एक शाही घराना

भाषा
Updated: November 24, 2019, 2:51 PM IST
Swiss बैंक में भारतीयों का खाता, जांच के घेरे में आया महाराष्ट्र का एक शाही घराना
स्विस बैंक खातों की भारत की जांच ने लिया शाही मोड़

भारतीय जांच अधिकारी महाराष्ट्र में सांगली के पूर्व रियासतदारों के परिवार के दो लोगों की जानकारी स्विट्जरलैंड (Switzerland) के टैक्स विभाग (Tax Department) से मंगायी हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली/बर्न. स्विस बैंकों में खाता (Swiss Bank Accounts) रखने वाले भारतीयों की जांच के घेरे में एक शाही घराना (Royal Family) भी आ चुका है. भारतीय जांच अधिकारी महाराष्ट्र में सांगली के पूर्व रियासतदारों के परिवार के दो लोगों की जानकारी स्विट्जरलैंड (Switzerland) के टैक्स विभाग (Tax Department) से मंगायी हैं.

इस जांच में आधिकारिक सहयोग के लिए भारतीय अधिकारियों ने स्विट्जरलैंड सरकार से अनुरोध कर रखा है. इस पर स्विट्जरलैंड के अधिकारी सार्वजनिक नोटिस जारी कर सांगली के पूर्व शाही घराने के विजयसिंह माधवराव पटवर्धन (Vijaysingh Madhavrao Patwardhan) और उनकी पत्नी रोहिणी विजयसिंह पटवर्धन (Rohini Vijaysingh Patwardhan) से इस मामले को देखने के लिए अपना प्रतिनिधि नियुक्त करने को कहा है.

ये भी पढ़ें: नौकरी गई तो 2 साल तक पैसे देगी ESIC, सीधे बैंक खाते में पहुंचेगी रकम, जानें पूरी डिटेल

स्विट्जरलैंड के अधिकारियों ने दोनों से यह भी कहा है कि यदि उन्हें अपने खातों से संबंधित सूचना भारत को दिए जाने को लेकर कोई आपत्ति है, तो वे उसे बाकाया दर्ज करायें. पटवर्धन दंपति की पुत्री भाग्यश्री (Bhagyashree) फिल्मों में काम करती हैं.

स्विट्जरलैंड सरकार ऐसे मामलों में विदेशी सरकारों को सूचनाएं देने से पहले खाते दारों को अपना पक्ष रखने का मौका देने के लिए राजपत्र में सार्वजनिक नोटिस जारी करती हैं. स्विट्जरलैंड के हालिया संघीय राजपत्र में प्रकाशित दो अलग अधिसूचनाओं में पटवर्धन दंपत्ति को 10 दिनों के भीतर अपना पक्ष रखने वाले व्यक्ति को नामित करने को कहा है. हालांकि इन अधिसूचनाओं में दंपत्ति के नाम तथा उनकी जन्मतिथियां छोड़ कोई अन्य जानकारी नहीं दी गयी है.

इस मामले में पक्ष जानने के लिये पटवर्धन परिवार से बार-बार संपर्क किये जाने के बाद भी कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली. एक कंपनी जिसमें दोनों पति-पत्नी निदेशक हैं, के आधिकारिक ईमेल पर भेजे गये सवालों का भी अब तक कोई जवाब नहीं मिला है.

ये भी पढ़ें: 
Loading...

सस्ते में AC और फ्रिज खरीदने का मौका, 1 जनवरी से 6,000 रुपये तक बढ़ सकता है दाम- जानें वजह
बच्चे की स्कूल फीस भरने के लिए चाहिए पैसे, Payed आपकी मदद के लिए है तैयार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 24, 2019, 2:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...