यहां लगाएंगे बचत का पैसा तो जल्दी होगा डबल! जानिए क्या है इसका गणित

यहां लगाएंगे बचत का पैसा तो जल्दी होगा डबल! जानिए क्या है इसका गणित
सिस्टेमैटिक इन्वेस्टम प्लान में नियमित अंतराल पर पैसे लगाते रहने से ज्यादा रिटर्न मिल सकता है.

लंबी अवधि में मोटा बचत करने के लिए सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. एसआईपी में निवेश पर कम्पाउं​डिंग का फायदा मिलता है. ऐसे में सही प्लान के साथ एसआईपी में निवेश करने प मोटी बचत की जा सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 2, 2020, 11:00 AM IST
  • Share this:
मौजूदा संकट में अधिकतर लोग अब छोटी-बड़ी बचत के बारे में सोचने लगे हैं. दरअसल, कोरोना वायरस के मद्देनजर लॉकडाउन के बाद अधिकतर लोगों का ध्यान सेविंग्स की तरफ बढ़ा है. यही कारण है वो एक बेहतर रिटर्न की तलाश में है. ऐसे में अगर आप भी निवेश कर कठि​न परिस्थिति के लिए बचत करना चाहते हैं तो सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. एसआईपी की खास बात है कि इसमें हर महीने छोटे निवेश कर भी मोटा रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है.

हालांकि, निवेश के बारे में कहा जाता है कि इसकी शुरुआत जितनी जल्दी की जाएगी, इसपर मिलने वाला रिटर्न उतना ही ज्यादा होगा. आज हम आपको एक ऐसे ही एसआईपी (SIP- Systematic Investment Plan) निवेश विकल्प के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसकी मदद से लंबे अंतराल में आप बेहतर कमाई कर सकते हैं और अपने भविष्य को वित्तीय रूप से सुरक्षित भी कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

क्या है एसआईपी का गणित?
मान लीजिए की आपकी उम्र 30 साल की है और आप एसआईपी में हर महीने 5,000 रुपये का निवेश कर रहे हैं. अगर आप इसमें लगातार 25 साल तक निवेश करते हैं और आपको औसतन 12 फीसदी के रिटर्न की उम्मीद है. ऐसा करने पर 25 साल बाद आप 84,31,033 रुपये के मालिक बन सकते हैं. 30 साल की उम्र में निवेश शुरू करने से इसकी अवधि खत्म होने तक आपकी करीब 55 साल की होगी.
हालांकि, अगर आप यही निवेश 25 साल की उम्र में शुरू करते हैं और 55 साल की उम्र तक यानी करीब 30 साल तक इसमें लगातार निवेश करते रहते हैं तो 12 फीसदी की रिटर्न के हिसाब से यह र​कम करीब 1,52,60,066 रुपये की होगी. इस उदाहरण से यह सिद्ध हो जा रहा कि आप जितनी जल्दी निवेश करना शुरू करेंगे, मैच्योरिटी पर उतना ही ज्यादा आपको रिटर्न मिलेगा.



यह भी पढ़ें: वन नेशन वन राशनकार्ड योजना में 4 और नए राज्य जुड़े, अब मिलेंगे ये सुविधाएं

जल्द निवेश शुरू करने पर ज्यादा फायदा
उपरोक्त दोनों कैलकुलेश पर गौर करेंगे तो आप समझ सकते हैं कि 5 साल पहले निवेश शुरू करने से आपको करीब 68 लाख रुपये का सीधा लाभ मिल रहा है. हालांकि, 30 साल की उम्र में भी निवेश कर आपको 1.52 करोड़ रुपये कमा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको लगातार 60 साल की उम्र तक निवेश करना होगा. दरअसल, 5 साल में 68 लाख रुपये के लाभ के पी​छे की सबसे बड़ी वजह कम्पाउंडिंग है.

क्या है SIP?
एसआईपी का मतलब (सिस्टमैटिक इनवेस्टमेंट प्लान) है. कई निवेशक इसे सिप भी कहते हैं. यह निवेशक को एक निश्चित रकम नियमित रूप से म्यूचुअल फंड की किसी स्कीम में निवेश करने की सुविधा देता है. इस तरह यह म्यूचुअल फंड में निवेश का आसान जरिया है. इसमें आप अपनी कमाई से छोटी रकम निकालकर हर महीने म्यूचुअल फंड की यूनिट्स खरीदते हैं. कुछ साल तक नियमित रूप से किया गया निवेश बाद में बड़ा निवेश बन जाता है.

निवेश में अनुशासन
एसआईपी से निवेश करने का एक बड़ा फायदा यह है कि यह निवेश के मामले में आपको अनुशासित रखता है. हर महीने आपको बैंक खाते से निश्चित रकम म्यूचुअल फंड कंपनी को चली जाती है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि एसआईपी आपने खोल लिया तो कभी जरूरत से ज्यादा खर्च नहीं करेंगे. आपको पता है कि निश्चित रकम तय तारीख को हर महीने आपके खाते से निकलकर म्यूचुअल फंड कंपनी को जाएगी. इस तरह निवेश में अनुशासन बना रहता है.

यह भी पढ़ें: रक्षाबंधन पर दें सरकार की गारंटी वाली स्कीम का ये गोल्ड पेपर,मिलेंगे कई फायदे

अगर आप एकमुश्‍त या सिप की राशि बढ़ाकर ज्‍यादा निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो ऐसा तभी करें अगर आपके वित्‍तीय लक्ष्‍य काफी दूर हों. केवल इसलिए निवेश नहीं करें कि बाजार अभी नीचे है. कोई भी निवेश घबराहट में नहीं करें. फिर चाहे वह शेयरों की बिक्री से जुड़ा हो या इनकी खरीदारी से.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading