Home /News /business /

tamatar hua sasta tomato price is decreasing after new crop coming from bengaluru to delhi azadpur mandi dlpg

थाली में फिर लौटेगा टमाटर, नई फसल आने से गिरने लगे दाम

इस हफ्ते सस्‍ता हो जाएगा टमाटर, नई फसल आने से घटी कीमतें.

इस हफ्ते सस्‍ता हो जाएगा टमाटर, नई फसल आने से घटी कीमतें.

पिछले दो दिनों से मंडी में दक्षिण भारत से टमाटर की नई फसल आना शुरू हो गई है. जिसकी वजह से थोक में टमाटर की कीमतें गिरने लगी हैं. टमाटर के थोक कारोबारियों की मानें तो इस हफ्ते बाजार और टूटेगा और लोगों को सस्‍ता टमाटर मिलने लगेगा.

    नई दिल्‍ली. टमाटर की कीमतों में आई तेजी ने पिछले कुछ‍ दिनों से लोगों का जायका बिगाड़ दिया है. मौसमी फलों से भी महंगे हुए टमाटर के दाम (Tomato Price) पिछले दो हफ्ते से 100 रुपये प्रति क‍िलोग्राम तक पहुंच चुके हैं. जिससे खाने की थाली से टमाटर (Tomato) गायब हो गया है. हालांक‍ि अब लोगों के लिए राहत की खबर है. टमाटर की नई फसल आने से इसके दामों में गिरावट शुरू हो गई है. टमाटर के थोक विक्रेताओं की मानें तो जल्‍द ही रिटेल बाजार में भी टमाटर सस्‍ते दामों पर मिलने लगेगा.

    एशिया की सबसे बड़ी फल और सब्‍जी मंडी आजादपुर में टमाटर आढ़ती और टमाटर एसोसिएशन के प्रधान अशोक कौशिक ने बताया क‍ि आने वाले वाले दो से तीन दिन में टमाटर काफी सस्‍ता होने जा रहा है. पिछले दो दिनों से मंडी में दक्षिण भारत से टमाटर की नई फसल आना शुरू हो गई है. जिसकी वजह से थोक में टमाटर की कीमतें गिरने लगी हैं. इस हफ्ते बाजार और टूटेगा, जिसके बाद लोगों को सस्‍ता टमाटर मिलने लगेगा.

    कौशिक कहते हैं क‍ि पिछले दिनों थोक में ही टमाटर का भाव 60-70 रुपये प्रति क‍िलोग्राम था लेकिन अब यह घटकर 30-40 हो गया है. इस हफ्ते में 20-30 रुपये प्रति क‍िलोग्राम तक थोक में टमाटर की कीमतें आने की उम्‍मीद है. जिसका असर रिटेल बाजार में भी दिखेगा.

    वहीं आजादपुर मंडी में ही टमाटर आढ़ती दीपक ढींगरा कहते हैं क‍ि टमाटर सस्‍ता (Tamatar Sasta) होने जा रहा है. बंगलुरू से नई फसल आना शुरू हो गई है. वहां भी टमाटर अब सस्‍ता हो गया है. दक्षिण भारत से दिल्‍ली की आजादपुर मंडी के लिए रोजाना 16 से 20 टन माल वाली करीब 30-35 गाड़‍ियां रोजाना आती हैं. जबकि दिल्‍ली की अन्‍य मंडियों जैसे ओखला, केशोपुर, नजफगढ़, गाजीपुर या नोएडा सहित एनसीआर की मंडियों में बंगलुरू से करीब 100 गाड़‍ियां रोजाना आती हैं. इनमें हाइब्रिड और देसी टमाटर दोनों आते हैं.

    दीपक कहते हैं क‍ि इस बार फसल के थोड़ा सा लेट होने के चलते अचानक टमाटर की कीमतें बहुत बढ़ गई थीं. वहीं बंगलुरू में भी टमाटर की मांग होने के चलते उल्‍टा दिल्‍ली से वहां के लिए माल मंगा रहे थे. इसलिए यहां भी बाजार महंगा हो गया. हालांक‍ि अब नई फसल के आने से टमाटर काफी सस्‍ता हो जाएगा. इस बार दक्षिण में टमाटर की फसल भी अच्‍छी है. टमाटर हल्‍का फल होता है. अगर ज्‍यादा बारिश हो जाए या धूप पड़ जाए तो फसल खराब हो जाती है. जिसका सीधा असर कीमतों पर पड़ता है. वहीं इसका रोजाना इस्‍तेमाल होने के चलते मांग भी ज्‍यादा रहती है.

    Tags: Tomato, Vegetable, Vegetable prices

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर