लाइव टीवी

आपके घर के पानी का भी स्टैंडर्ड होगा तय, सरकार जल्द लाने वाली है नया नियम

News18Hindi
Updated: March 1, 2020, 10:44 AM IST

अब पैकेज्ड वॉटर ही नहीं बल्कि नल से आने वाली पानी की भी शुद्धता की जांच होगी. सरकार जल्द ही घर में आने वाले पानी के लिए स्टैंडर्ड जरूरी करने वाली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 1, 2020, 10:44 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अब नल वाले पानी के लिए भारतीय मानक ब्यूरो (Bureau Of Indian Standards- BIS) स्टैंडर्ड जरूरी होगा. अभी सिर्फ पैकेज्ड वॉटर (Packaged Water) के लिए स्टैंडर्ड जरूरी होता है. पानी की गुणवत्ता सुधारने के लिए ये कदम उठाया जा रहा है. नल वाले पानी की जिम्मेदारी भी जल बोर्ड (Jal Board) की होगी. FSSAI या BIS को नियम लागू करने की जिम्मेदारी होगी. महानगरों, स्मार्ट सिटी में स्टैंडर्ड लागू होंगे. उपभोक्ता मामलों और जल शक्ति मंत्रालय के बीच बातचीत शुरू है.

अब पैकेज्ड वॉटर ही नहीं बल्कि नल से आने वाली पानी की भी शुद्धता की जांच होगी. सरकार जल्द ही घर में आने वाले पानी के लिए स्टैंडर्ड जरूरी करने वाली है. जल बोर्ड का पानी जो आपके घर में आ रहा है वो साफ है यानी इसके कोई नियम कानून नहीं हैं. आमतौर पर जल बोर्ड खुद के स्टैंडर्ड का पालन करते हैं. लेकिन वो इसके स्रोत यानी जहां से पानी आ रहा है, वहीं पर इसकी जांच करते हैं. आपके नल में पानी साफ आ रहा है या नहीं आ रहा, इसको लेकर कोई जबावदेही नहीं है. इसलिए अब पानी की सप्लाई के पूरे चेन के लिए नया प्रस्ताव आया है.

ये भी पढ़ें: LPG Cylinder Price: रसोई गैस सिलेंडर के दाम 53 रुपये घटे, यहां चेक करें अपने शहर के नए दाम



सोर्स से लेकर आपके नल तक पानी साफ रहे, इसके लिए स्टैंडर्ड्स को अनिवार्य किया जाने वाला है और इसको लागू करने की जिम्मेदारी BIS को दे दी जाएगी या फिर FSSAI को दी जाएगी.



खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री के आवास का भी पानी मिला खराब
केंद्रीय खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री राम विलास पासवान के सरकारी आवास से लिया गया पानी का नमूना भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) के गुणवत्ता मापदंडों पर खरा नहीं उतरा है. बीआईएस ने बताया कि केंद्रीय मंत्री के आवास से लिया गया पीने के पानी का नमूना एल्यूमीनियम, कॉलीफॉर्म के मानक के मुताबिक विफल पाया गया. यह बात बीआईएस ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट को बताई.

ये भी पढ़ें: ट्रेन से होली पर घर जाते वक्त नहीं होगी आपको ID प्रूफ दिखाने की जरूरत, बदल गया ये नियम

 

मुंबई का पानी सबसे बेहतर, दिल्ली का पानी सबसे खराब
बता दें कि पिछले साल सरकार ने 21 शहरों में पानी की शुद्धता रैंकिंग की जारी की थी. इसमें मुंबई का पानी सबसे बेहतर पाया गया जबकि दिल्ली का पानी सबसे खराब पाया गया था.

ये भी पढ़ें: पीएम किसान स्कीम में बड़ा बदलाव- करोड़ों किसानों को मिलेगा सीधा फायदा

(रोहन सिंह, संवाददाता- CNBC आवाज़)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 1, 2020, 10:43 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading