ग्राहकों तक सीधे पहुंचेगा टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, नये इनोवेशन पर फोकस करेगी कंपनी

ग्राहकों तक सीधे पहुंचेगा टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, नये इनोवेशन पर फोकस करेगी कंपनी
टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लि.

टाटा की कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ​ईकाई (TCPL) अब बाजार में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए डिजिटल और इनोवेशर पर फोकस करने जा रही है. इसके ​लिए कंपनी ने अगले 12 महीने में उपभोक्ताओं तक अपनी पहुंच दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 23, 2020, 4:55 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लि. (TCPL) अपने समूचे बिक्री एवं वितरण नेटवर्क को नए सिरे से तैयार कर रही है. कंपनी का इरादा उपभोक्ताओं तक अपनी सीधी पहुंच को अगले 12 माह में दोगुना करने का है. इसी के मद्देनजर कंपनी अपने बिक्री एवं वितरण नेटवर्क को अधिक प्रत्यक्ष, सक्रिय और डिजिटल बनाने का प्रयास कर रही है. टाटा समूह की एफएमसीजी कंपनी अब इनोवेशन पर ध्यान केंद्रित कर रही है.

बेवरेज सेक्टर में अधिग्रहण की संभावनाएं तलाशन में जुटी
साथ ही उसका इरादा नए उत्पादों से योगदान को दोगुना करने का है. इसके अलावा कंपनी अपने मुख्य कारोबार को नए सिरे से तैयार करने, क्षमता का सृजन करने और भारत में अपने खाद्य एवं बेवरेजेज कारोबार के एकीकरण से तालमेल बैठाने का प्रयास कर रही है. अपनी वृद्धि योजना के तहत TCPL ने हाल में नॉरिशसीओ बेवरेजेज में संयुक्त उद्यम भागीदार पेप्सिको की हिस्सेदारी खरीदी है. कंपनी इन खंड में खुद के विस्तार तथा अधिग्रहण की संभावनाएं तलाश रही है.

डिजिटल और इनोवेशन पर विशेष फोकस
TCPL के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील डिसूजा ने कहा, ‘‘2020-21 में हमारी वृद्धि योजना रणनीतिक योजनाओं के क्रियान्वयन पर केंद्रित रहेगी. इसमें मुख्य कारोबार को आगे बढ़ाना, डिजिटल और इनोवेशन पर ध्यान केंद्रित करना, खाद्य एवं बेवरेजेज कारोबार के एकीकरण से लाभ उठाना, क्षमता निर्माण और विस्तार या अधिग्रहण के जरिये वृद्धि को आगे बढ़ाना शामिल है.’’



यह भी पढ़ें: सोना बेचते समय आपको कितना देना होगा इनकम टैक्स? यहां जानें सबकुछ

अगले 12 महीनों के लिए कंपनी ने रखा लक्ष्य
उन्होंने कहा कि TCPL अगले 12 माह में अपने समूचे वितरण नेटवर्क को अधिक प्रत्यक्ष, सक्रिय और डिजिटल बनाएगी और अपनी प्रत्यक्ष पहुंच को दोगुना करेगा. डिसूजा ने कहा, ‘‘हमारा अगले 12 माह में अपनी सीधी पहुंच को दोगुना करने का लक्ष्य है. अगले तीन साल में हम संख्या के हिसाब से अपनी कुल पहुंच को दोगुना करेंगे.’’ टाटा केमिकल्स के उपभोक्ता उत्पाद कारोबार के टाटा ग्लोबल बेवरेजेज में विलय के बाद कंपनी को TCPL  का नया नाम दिया गया. कंपनी के पास अब टाटा साल्ट, टाटा टी, टेटेली, 8 ओ क्लॉक और हिमालयन वॉटर जैसे ब्रांड हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज