Home /News /business /

रतन टाटा की कंपनी अगले हफ्ते करेगी शेयरों का बायबैक, छोटे निवेशकों को पता होना चाहिए ये बातें

रतन टाटा की कंपनी अगले हफ्ते करेगी शेयरों का बायबैक, छोटे निवेशकों को पता होना चाहिए ये बातें

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS)

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS)

टीसीएस शेयर बायबैक ऑफर में भाग लेने के लिए पात्र इक्विटी शेयरधारकों के लिए रिकॉर्ड डेट बुधवार, 23 फरवरी तय की गई है. इस तरह जो निवेशक टीसीएस के बायबैक ऑफर में हिस्सा लेना चाहते हैं, वे रिकॉर्ड डेट तक कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं.

नई दिल्ली. टाटा ग्रुप (Tata Group) की दिग्गज आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने शेयर बायबैक (Share Buyback) की घोषणा की है. मतलब कंपनी अच्छे-खासे प्रीमियम पर अपने शेयरधारकों से शेयर वापस खरीदना चाहती है. टीसीएस 18,000 करोड़ रुपये का बायबैक ऑफर लाई है. इसमें कंपनी अपने शेयरधारकों से 4500 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से 4 करोड़ इक्विटी शेयर खरीदेगी.

23 फरवरी है रिकॉड डेट
इस तरह शेयर की मौजूदा कीमत के हिसाब से निवेशकों को शॉर्ट टर्म में करीब 20 फीसद का मुनाफा हो सकता है. टीसीएस शेयर बायबैक ऑफर में भाग लेने के लिए पात्र इक्विटी शेयरधारकों के लिए रिकॉर्ड डेट बुधवार, 23 फरवरी तय की गई है. इस तरह जो निवेशक टीसीएस के बायबैक ऑफर में हिस्सा लेना चाहते हैं, वे रिकॉर्ड डेट तक कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं.

ये भी पढ़ें: SEBI ने सूचीबद्ध कंपनियों को दी बड़ी राहत, अब उन्हें नहीं करना होगा यह काम, जानें पूरी डिटेल्स

जानें क्या कहा मोतीलाल ओसवाल ने
ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल के अनुसार, न्यूनतम स्वीकृति अनुपात 30-50% के बीच हो सकता है. इसका मतलब है कि आपके द्वारा की गई प्रत्येक 10 शेयरों की पेशकश में से कंपनी कम से कम 3 से 5 शेयर खरीदेगी. मोतीलाल ओसवाल ने कहा, “जो खुदरा निवेशक शॉर्ट टर्म में पैसा बनाना चाहते हैं, वे ओपन मार्केट से टीसीएस के शेयर खरीद (रिकॉर्ड डेट तक दो लाख रुपये कीमत के) सकते हैं और उन्हें बायबैक ऑफर में टेंडर कर सकते हैं.”

टीसीएस द्वारा बायबैक ऑफर में रखी गई 4500 रुपये प्रति शेयर की कीमत के अनुसार, खुदरा शेयरधारक अधिकतम 44 शयरों की पेशकश कर सकते हैं.

कंपनीज टाटा संस (Tata Sons) और टाटा इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (TICL) भी टीसीएस के इस बायबैक ऑफर में हिस्सा लेना चाहती हैं. टीसीएस ने पिछले महीने यह जानकारी दी थी. टाटा संस की बायबैक के लिए उसके 2.88 करोड़ शेयरों और TICL की 11,055 शेयरों की पेशकश करने की योजना है. TCS का पिछला बायबैक की कीमत लगभग ₹16,000 करोड़ थी जो 18 दिसंबर, 2020 को खुला था और 1 जनवरी, 2021 को बंद हुआ था.

Tags: Ratan tata, Stock market, TCS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर