लाइव टीवी

Nexon EV लॉन्च के साथ ही टाटा का बड़ा ऐलान, देश भर में शुरू करेगी ये नई सुविधा

रॉयटर्स
Updated: January 28, 2020, 4:08 PM IST
Nexon EV लॉन्च के साथ ही टाटा का बड़ा ऐलान, देश भर में शुरू करेगी ये नई सुविधा
TATA Nexon EV

टाटा ग्रुप (Tata Group) ने Nexon EV के साथ ही मंगलवार को ऐलान किया कि वो देश भर के कुल 20 प्रमुख शहरों में 650 से अधिक इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए चार्जिंग स्टेशन सेटअप करेगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में स्टील से लेकर ऑटोमोबाइल तक का कारोबार करने वाली टाटा ग्रुप (Tata Group) अब क्लीन एनर्जी व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है. इलेक्ट्रिक कारें (Electric Cars) और बैटरी बनाने के साथ ही टाटा ग्रुप अब चार्जिंग स्टेशन्स (EV Charging Stations) करेगी और बैटरी रिसाइक्लिंग प्लांट भी सेटअप करेगी. मंगलवार को कंपनी की एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बारे में जानकारी दी.

टाटा की आधा दर्जन कंपनियां इस पर काम कर रहीं
इसके लिए टाटा समूह की टाटा मोटर्स, टाटा केमिकल्स, टाटा पावर और टाटा क्रोमा समेत करीब आधी दर्जन कंपनियां अपनी रिसोर्सेज और अनुभव का इस्तेमाल करते हुए इलेक्ट्रिक व्हीकल इकोसिस्टम (EV Ecosystem) तैयार करने में लगी हुई हैं. टाटा ग्रुप की तरफ ये ऐलान टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक यूटिलिटी व्हीकल नेक्सॉन ईवी के लॉन्च होने से ठीक पहले किया है.

यह भी पढ़ें: 1 फरवरी से बदल जाएंगी ये चीजें, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

सरकार दे रही इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा
टाटा मोटर्स के प्रबंध निदेशक ग्वेंटर बुट्शेक ने इस मौके पर कहा, 'यह एक इकोसिस्टम का लॉन्च है, जिसकी सबसे अधिक जरूरत है. यह केवल एक और गाड़ी की लॉन्च नहीं है.' बता दें कि देश के कई प्रमुख शहरों में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने और ईंधन का आयात बिल घटाने के लिए इस इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा दिया जा रहा है.

हालांकि, कुछ ऑटोमेकर्स ने शुरुआती दौर में इलेक्ट्रिक व्हीकल के कॉन्सेप्ट ये कहकर टालने का प्रयास किया. उन्होंने दलील दी थी कि सबसे पहले देश में चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर को विकसित करना जरूरी है. साथ ही इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए बैटरी कॉस्ट भी काफी अधिक है.

आधुनिक होगा टाटा का चार्जिंग स्टेशन
बता दें कि टाटा पावर अभी तक 100 चार्जिंग स्टेशन सेटअप कर चुका है. कंपनी का प्लान है कि अगले एक साल के दौरान 20 प्रमुख शहरों में 650 से अधिक चार्जिंग स्टेशन को सेटअप किया जाए. कंपनी के CEO प्रवीर सिन्हा ने इस बारे में जानकारी दी. इन सभी स्टेशनों पर फास्ट चार्जिंग की सुविधा उपलब्ध होगी जो कि मोबाइल एप्लीकेशन को भी सपोर्ट करेंगी. इस ऐप को टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज यानी टीसीएस द्वारा तैयार किया गया है ताकि पेमेंट और चार्जिंग की उपलब्धता के बारे में जानकारी प्राप्त किया जा सके.

यह भी पढ़ें:  डाक विभाग 1 अप्रैल से शुरू कर रहा है आपकी सहूलियत की ये सेवाएं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 28, 2020, 4:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर