होम /न्यूज /व्यवसाय /हिंदुस्तान के आसमान पर लहराएगा Air India का परचम, 150 नए बोइंग 737 विमान खरीदने की तैयारी

हिंदुस्तान के आसमान पर लहराएगा Air India का परचम, 150 नए बोइंग 737 विमान खरीदने की तैयारी

एयर इंडिया लिमिटेड विमान कंपनी बोइंग के साथ 150 737 मैक्स विमानों को खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के करीब है.

एयर इंडिया लिमिटेड विमान कंपनी बोइंग के साथ 150 737 मैक्स विमानों को खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के करीब है.

रिपोर्ट के मुताबिक,एयर इंडिया के 50 737 मैक्स जेट के लिए एक फर्म ऑर्डर देने की संभावना है और 150 से ज्यादा विमानों का अ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

इस सौदे के पूरा होने से बाजार में एयर इंडिया की हिस्सेदारी बढ़ेगी.
हाल ही में कंपनी ने 12 एयरक्राफ्ट लीज पर लेने का ऐलान किया था.
टाटा ने साल की शुरुआत में एयर इंडिया का अधिग्रहण किया था.

नई दिल्ली. टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया लिमिटेड विमान कंपनी बोइंग के साथ 150 737 मैक्स विमानों को खरीदने के लिए एक समझौते पर साइन करने के करीब है. यह टाटा ग्रुप द्वारा एयर इंडिया का अधिग्रहण करने के बाद विमान खरीदी का पहला बड़ा सौदा होगा. इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इस डील की जानकारी रखने वाले लोगों ने यह बात कही है.

इस रिपोर्ट के मुताबिक,एयर इंडिया के 50 737 मैक्स जेट के लिए एक फर्म ऑर्डर देने की संभावना है और 150 से ज्यादा विमानों का अधिग्रहण करने का विकल्प भी है.  हालांकि, विमान कंपनी बोइंग के प्रवक्ता ने इस रिपोर्ट पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. वहीं, एयर इंडिया ने भी इस बात पर कोई जवाब नहीं दिया है.

ये भी पढ़ें- Air India को बड़ा झटका, यात्रियों को रिफंड के रूप में देने होंगे 10 अरब रुपये, 11 करोड़ का जुर्माना भी

बाजार में बढ़ेगी एयर इंडिया की हिस्सेदारी
इन बेहतरीन विमानों को अपने बेड़े में शामिल करने की योजना से एयर इंडिया को अपने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद मिल सकती है. विस्तारा के साथ एयर इंडिया का विलय करने के टाटा संस के हालिया निर्णय से एयर इंडिया के दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती विमानन कंपनियों में से एक हो सकती है.

218 विमानों के बेड़े के साथ एयर इंडिया को देश का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय और दूसरा सबसे बड़ा लोकल कैरियर बनाने के लिए तैयार है. एविशन इंडस्ट्री से जुड़े सूत्रों ने जुलाई में कहा था कि एयर इंडिया एयरबस और बोइंग के बीच विभाजित होने वाली सूची कीमतों पर $50 बिलियन के मेगा ऑर्डर पर निर्णय लेने के करीब पहुंच रही थी, जिसमें 300 नैरोबॉडी और 70 वाइडबॉडी जेट शामिल थे.

बता दें कि इससे पहले एयर इंडिया ने अपने मौजूदा बेड़े को और बढ़ाने के लिए 12 एयरक्राफ्ट लीज पर लेने का ऐलान किया था. इनमें 6 एयरबस ए320नियो नैरो बॉडी एयरक्राफ्ट और 6 बोइंग बी777-300 एफ वाइडबॉडी शामिल हैं. टाटा ने औपचारिक रूप से इस साल की शुरुआत में कर्ज से लदी एयर इंडिया की कमान संभाली है.

Tags: Air india, Air India Flights, Tata

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें