होम /न्यूज /व्यवसाय /

टाटा ने लॉन्च किया नया म्यूचुअल फंड, हाउसिंग सेक्टर के साथ-साथ बढ़ेगा निवेश!

टाटा ने लॉन्च किया नया म्यूचुअल फंड, हाउसिंग सेक्टर के साथ-साथ बढ़ेगा निवेश!

यह नया फंड ऑफर (NFO) 16 अगस्त मतलब कल से खुल चुका है.

यह नया फंड ऑफर (NFO) 16 अगस्त मतलब कल से खुल चुका है.

टाटा म्यूचुअल फंड (TATA MF) ने एक नया हाउसिंग फंड लॉन्च किया है. हाउसिंग ऑपर्चुनिटी फंड घरों की मांग में तेजी का लाभ उठाने के उद्देश्य से लाया गया है. यह नया फंड ऑफर (NFO) 16 अगस्त मतलब कल से खुल चुका है.

हाइलाइट्स

टाटा म्यूचुअल फंड (TATA MF) ने एक नया हाउसिंग फंड लॉन्च किया है.
टाटा हाउसिंग ऑपर्चुनिटी फंड घरों की मांग में तेजी का लाभ उठाने के उद्देश्य से लाया गया है.
यह फंड अधिकतम पैसा Building materials से जुड़ी कंपनियों में निवेश करेगा.

नई दिल्ली. यदि आपको लगता है कि आने वाले समय में घरों की मांग बहुत ज्यादा बढ़ेगी और इस हाउसिंग सेक्टर में पैसा निवेश करने से अच्छा रिटर्न हासिल किया जा सकता है तो आपके लिए अच्छी खबर है. टाटा म्यूचुअल फंड (TATA MF) ने एक नया हाउसिंग फंड लॉन्च किया है. हालांकि इससे पहले इसी कैटेगरी के दो फंड लॉन्च कर चुका है.

टाटा हाउसिंग ऑपर्चुनिटी फंड घरों की मांग में तेजी का लाभ उठाने के उद्देश्य से लाया गया है. हालांकि ये फंड पूरी तरह से हाउसिंग स्टॉक में निवेश न करके घर निर्माण के बिजनेस से नाता रखने वाली कंपनियों में भी निवेश होगा. टाटा एमएफ को उम्मीद है इससे बेहतर रिटर्न मिलेगा.

ये भी पढ़ें – कितने रुपये से करें म्‍यूचुअल फंड में निवेश की शुरुआत? एक्‍सपर्ट से जानें पूरी ABCD

बिल्डिंग मैटेरियल को ज्यादा एलोकेशन के साथ ये फंड ऐसे वक्त में लाया गया है, जबकि इसी कैटेगरी के पुराने फंड्स ने कुछ खास रिटर्न नहीं दिया है. यह नया फंड ऑफर (NFO) 16 अगस्त मतलब कल से खुल चुका है.

क्या है ये पूरी स्कीम
यह फंड निफ्टी के हाउसिंग इंडेक्स को बेंचमार्क मानेगा, जिसमें कि 50 स्टॉक शामिल हैं. परंतु यह फंड बड़े और अधिक स्टॉक्स और बिजनेसेज में निवेश करेगा. यह हाउसिंग सेक्टर में बढ़ती मांग के दौरान अच्छा रिटर्न दे सकता है. हाउसिंग सेक्टर में फिलहाल कीमतें कम हैं, हाउस लोन रेट्स भी कम हैं, अधिक से अधिक शहरीकरण हो रहा है और इस सेक्टर में नए प्रोजेक्ट भी लॉन्च हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें – इन 3 फंड्स ने दिया धांसू रिटर्न, ₹10,000 के मंथली SIP से 3 साल में बन गए ₹6 लाख

कैसे फायदेमंद होगा यह फंड?
टाटा हाउसिंग अपॉर्चुनिटीज़ फंड के मैनेजर तेजस गुटका का कहना है कि बेंचमार्क इंडेक्स के विपरीत, जो अधिक इंफ्रास्ट्रक्चर-केंद्रित है, फंड कई तरह के क्षेत्रों के माध्यम से हाउसिंग थीम की तरफ जाएगा. उन्होंने कहा, “हम निर्माण सामग्री क्षेत्र पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे, जो हमारे पोर्टफोलियो आवंटन का 70 प्रतिशत तक हो सकता है… इसके अलावा, पोर्टफोलियो आवंटन में बड़े मिड और स्मॉल-कैप स्टॉक (शुरुआती पोर्टफोलियो में लगभग 40-50 प्रतिशत आवंटन) होंगे, जो कि इनमें से अधिकांश बिजनेसेज भी हैं.”

यह हाउसिंग इंडेक्स से अलग है, क्योंकि उससें 88 प्रतिशत लार्ज-कैप शेयर शामिल हैं. लेकिन इस फंड में मिड और स्मॉल-कैप शेयरों पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा, जिससे कि फंड को बेहतर रिटर्न देने में मदद मिल सकती है.

भवन निर्माण सामग्री (Building materials) में पेंट, टाइल्स, प्लाई, सैनिटरीवेयर और सीमेंट जैसे बिजनेस शामिल हैं. यह फंड हाउसिंग से जुड़े अन्य क्षेत्रों जैसे हाउसिंग फाइनेंस, कंज्यूमर इलेक्ट्रिकल्स और बैंकों में भी निवेश करेगा.

(Disclaimer: म्यूचुअल फंड निवेश बाज़ार जोखिम के अधीन हैं, योजना संबंधी सभी दस्तावेज़ों को सावधानी से पढ़ें. यदि आप किसी भी फंड में निवेश करना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह के लाभ या हानि के लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Investment, Investment and return, Money Making Tips, Mutual fund, Mutual funds, Returns of mutual fund SIPs

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर