लाइव टीवी
Elec-widget

टाटा स्टील ब्रिटेन में करेगी 1 हजार कर्मचारियों की छंटनी, ये है वजह

भाषा
Updated: November 28, 2019, 3:26 PM IST
टाटा स्टील ब्रिटेन में करेगी 1 हजार कर्मचारियों की छंटनी, ये है वजह
टाटा स्टील की पुनर्गठन योजना

भारत की इस्पात क्षेत्र की इस प्रमुख कंपनी ने पिछले सप्ताह ही व्यापक बदलाव के अपने कार्यक्रम के तहत रोजगार में कटौती की घोषणा की है.

  • Share this:
लंदन. टाटा स्टील (Tata Steel) यूरोप ने अपनी पुनर्गठन योजना पर यूरोपीय वर्क्स काउंसिल (EWC) के साथ विचार-विमर्श शुरू कर दिया है. योजना पर अमल से 3 हजार के करीब रोजगार का नुकसान होगा. इनमें से 1,000 रोजगार ब्रिटेन में कम होंगे.

भारत की इस्पात क्षेत्र की इस प्रमुख कंपनी ने पिछले सप्ताह ही व्यापक बदलाव के अपने कार्यक्रम के तहत रोजगार में कटौती की घोषणा की है. कंपनी ने इसकी वजह वैश्विक मोर्चे पर इस्पात उद्योग के समक्ष लगातार जारी चुनौतियों के चलते उसे हो रहे नुकसान को बताया है.

3,000 के करीब कर्मचारियों की छंटनी
कंपनी ने बुधवार को जारी वक्तव्य में कहा है, व्यापक प्रस्ताव जो किया गया है उसके तहत टाटा स्टील यूरोप रोजगार की लागत को कम करना चाहती है. इसमें कहा गया है, कार्यक्रम पर अमल होने से 3,000 के करीब कर्मचारियों की संख्या में कमी आ सकती है. इनमें से दो तिहाई कटौतियां प्रबंधन और कार्यालय आधारित कर्मियों में होंगी. इसके अलावा 1,600 के करीब नौकरियां नीदरलैंड, 1,000 ब्रिटेन में और 350 नौकरियां दुनिया में अन्य जगहों पर जा सकती हैं.

टाटा स्टील ने कहा है कि उसका इरादा वित्तीय रूप से मजबूत और वहनीय यूरोपीय कारोबार बनाना है. ऐसा कारोबार जो कि नवोन्मेष को बढ़ाने और कंपनी को कार्बनरहित इस्पात निर्माता बनाने की दिशा में जरूरी निवेश करने में सक्षम हो.

ये भी पढ़ें: साल के 365 दिन खुला रहता हैं ये बैंक, 24 घंटे में कभी भी कर सकते हैं लेनदेन

टाटा स्टील यूरोप के सीईओ हेनरिक एडम ने कहा, 'इस व्यवसाय में हर किसी के समर्पण भाव को देखकर मुझे काफी गर्व होता है. कठिन परिस्थितियों में भी हर कोई सफल होने के लिए प्रतिबद्ध दिखाई देता है. मैं इन प्रस्तावों को लेकर सहयोगियों की चिंताओं को समझता हूं.'
Loading...

उन्होंने कहा, 'बदलाव से अनिश्चितता पैदा होती है, लेकिन हम रुके नहीं रह सकते हैं.  हमारे ईद-गिर्द पूरी दुनिया तेजी से बदल रही है और हमें इसके साथ चलना होगा. हमारी रणनीति एक मजबूत और निरंतर टिकाऊ बने रहने वाले यूरोपीय व्यावसाय को खड़ा करने की है जो कि भविष्य की सफलता के लिए जरूरी निवेश करने में सक्षम हो.

ये भी पढ़ें:

यात्रीगण ध्यान दें! ऐसे बुक करेंगे ट्रेन टिकट तो सस्ता होगा रेल का सफर
1.80 लाख रुपये लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, मोदी सरकार करेगी मदद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 28, 2019, 2:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com