अब नहीं रुलाएगा प्याज, टाटा स्टील ने निकाला नया समाधान

अब नहीं रुलाएगा प्याज, टाटा स्टील ने निकाला नया समाधान
टाटा स्टील ने खोजा प्याज भंडारण का स्मार्ट सॉल्यूशन

टाटा स्टील की कंस्ट्रक्शन सॉल्यूशंस ब्रांड नेस्ट-इन (Nest-In) ने प्याज के स्टोरेज के लिए एग्रोनेस्ट (Agronest) लॉन्च किया है जिसका उद्देश्य मौजूदा स्तर से प्याज की बर्बादी को आधे से कम करना है.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में अब प्याज की कमी नहीं होगी. देश की जानी-मानी स्टील कंपनी टाटा स्टील (Tata Steel) ने प्याज के स्टोरेज के लिए नया तरीका निकाला है. टाटा स्टील की कंस्ट्रक्शन सॉल्यूशंस ब्रांड नेस्ट-इन (Nest-In) ने प्याज के स्टोरेज के लिए एग्रोनेस्ट (Agronest) लॉन्च किया है जिसका उद्देश्य मौजूदा स्तर से प्याज की बर्बादी को आधे से कम करना है. Nest-In और इनोवेंट टीमों ने एग्रोनस्ट को विकसित किया है. यह एक स्ट्रक्चरल डिजाइन के साथ एक वेयरहाउस सॉल्यूशन उपलब्ध कराता है जो हवा प्रवाह बेहतर करता है.

नया वेयरहाउस बड़ा है और यह प्याज के लंबे और सुरक्षित भंडारण के लिए अनुकूल है. यह किफायती लागत में फसल को कम से कम नुकसान सुनिश्चित करता है. गोदाम में तापमान, आर्द्रता और गैस की निगरानी के लिए सेंसर लगाए गए हैं जिससे उपज के खराब होने का पता लगाया जा सकेगा.


स्मार्ट वेयरहाउस को विज्ञान, लेटेस्ट इनोवेशन और टेक्नॉलजी के इस्तेमाल से बनाया गया है. साइंटिफिक स्टोरेज सिस्टम की कमी, घटिया डिजाइन और सामग्री के इस्तेमाल के कारण 40 फीसदी प्याज वेयरहाउस में खराब हो जाता है. किसानों को ट्रांसपोर्टेशन में कठिनाई के अलावा खराब मौसम और जलवायु परिवर्तन के कारण बड़े पैमाने पर प्याज के उत्पादन के लिए हेल्दी सेफ लाइफ को बनाए रखने के अलावा कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading