बड़ी खबर! आज से शुरू हुई Tatkal Ticket बुकिंग सेवा, ऐसे बुक करें टिकट

बड़ी खबर! आज से शुरू हुई Tatkal Ticket बुकिंग सेवा, ऐसे बुक करें टिकट
आज से शुरू हो रही है रेलवे की तत्काल टिकट बुकिंग सेवा

सेंट्रल रेलवे के PRO शिवाजी सुतार के मुताबिक, 30 जून और इसकी आगे की तारीखों के लिए चलने वाली ट्रेनों में यह सुविधा शुरू हो जाएगी. स्पेशल ट्रेनों में जिन ट्रेनों का नंबर 0 से शुरू है उनमें बुकिंग की जा सकेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 29, 2020, 11:30 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना संकट (Corona Crisis) में रेल यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने अपनी तत्काल टिकट बुकिंग (Tatkal Ticket Booking) सेवा शुरू कर दी है. रेलवे द्वारा चलाई जा रही विशेष यात्री ट्रेनों और एसी स्पेशल (AC Special Trans) में तत्काल टिकट बुकिंग की सेवा आज से शुरू हो गई है. सेंट्रल रेलवे के PRO शिवाजी सुतार के मुताबिक, 30 जून और इसकी आगे की तारीखों के लिए चलने वाली ट्रेनों में यह सुविधा शुरू हो जाएगी. स्पेशल ट्रेनों में जिन ट्रेनों का नंबर 0 से शुरू है, उनमें बुकिंग की जा सकेगी.

कब से शुरू होगी तत्काल टिकट की बुकिंग- रेल यात्री 30 जून से अपनी यात्रा के लिए तत्काल टिकट सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. सुबह 10 बजे से एसी क्लास और सुबह 11 बजे से स्लीपर क्लास के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग होगी. 12 अगस्त तक सभी सामान्य रेल सेवाओं (Train Services) को बंद कर दिया गया है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ओर से गुरुवार को एक आदेश जारी कर इसकी जानकारी दी गई. आदेश में कहा गया कि सभी सामान्य पैसेंजर सर्विस ट्रेनें जिसमें मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं वह 12 अगस्त तक बंद की जा रही हैं. नए आदेश से ये साफ हो गया है कि 12 अगस्त तक अब केवल स्पेशल ट्रेनें ही चलाई जा सकेंगी.

यह भी पढ़ें- 50 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब पहुंचा सोना, क्या यह मोटा मुनाफा कमाने का मौका है?





अब कैसे और कब होगी तत्काल टिकट की बुकिंग (Tatkal Ticket Booking)- अगर आप सेकेंड क्लास या स्लीपर का तत्काल टिकट बुक करना या कराना चाहते हैं तो इसका समय सुबह 11 बजे का है. एसी टिकटों की बुकिंग का समय सुबह 10 बजे है. चंद मिनटों या कई बार तो सेकेंडों में ही टिकट खत्म हो जाते हैं. ऐसे में यह जरूरी है कि आप समय पर लॉग इन करें या फिर काउंटर पर पहुंचे. आपको बता दें कि इन नियमों में बदलाव को लेकर रेलवे की ओर से अभी तक कोई भी जानकारी नहीं आई है. इसीलिए हम आपको पहले से चल रहे नियमों के बारे में बता रहे हैं...

कई बार यात्री इस बात को लेकर भ्रम में रहते हैं कि तत्काल टिकट की बुकिंग कब होती है. मान लीजिए कि आप 30 जून को यात्रा करना चाहते हैं तो आपको एक दिन पहले यानी 29 जून को सुबह 10 बजे या फिर 11 बजे टिकट बुक करनी होगी.

तत्काल टिकट की बुकिंग पर एक चीज और ध्यान देनी जरूरी है कि आपको यात्रा के दौरान अपना आईडी प्रूफ साथ रखना होगा. यदि कई यात्री साथ में हैं तो किसी एक की आईडी ही काफी होगी.

यह भी पढ़ें: FD से ज्‍यादा मुनाफा कमाना है तो इस सरकारी स्‍कीम में लगाएं पैसा, हर 6 महीने में मिलेगा ब्‍याज

ट्रेन यात्रा के दौरान पासपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी के तौर पर पहचान पत्र, बैंक की पासबुक, स्कूल या कॉलेज की आईडी मान्य होगी.

यदि आप कन्फर्म तत्काल टिकट कैंसल कराते हैं तो कोई रिफंड नहीं मिलता. रेलवे की ओर से पूरी राशि काट ली जाती है. हालांकि ट्रेन के कैंसल होने या फिर डायवर्ट होने की स्थिति में उस स्टेशन से न गुजरने, जहां से आप सवार होना चाहते हैं तो आपको कैंसल कराने पर पूरा पैसा वापस मिलेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading