Home /News /business /

tax and investment related work before 31 march public provident fund sukanya samriddhi yojana national pension scheme mbh

काम की खबर: 31 मार्च से पहले इन बंद पड़े खातों में जमा कर लें मिनिमम अमाउंट, वरना देना होगा भारी जुर्माना

इन खातों में न्यूनतम राशि जमा कर दें.

इन खातों में न्यूनतम राशि जमा कर दें.

इन योजनाओं में हर साल एक न्यूनतम राशि जमा करना होता है. ऐसा नहीं करने पर इन योजनाओं से जुड़े खाते इनएक्टिव हो जाते हैं, जिससे पॉलिसीधारक को आगे निवेश करने के लिए इसे रेगुलराइज कराने की जरूरत पड़ेगी.

नई दिल्ली. वित्तीय वर्ष 2021-22 को खत्म होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं. ऐसे में जरूरी है कि टैक्स और बचत से जुड़े सभी पैडिंग काम समय रहते निपटा लें. टैक्स बचत से जुड़ी कई ऐसी योजनाएं होती हैं, जिनमें हर वित्त वर्ष में एक न्यूनतम राशि जमा करनी होती है. इन योजनाओं में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) और सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) आदि शामिल हैं.

इन योजनाओं में हर साल एक न्यूनतम राशि जमा करना होता है. ऐसा नहीं करने पर इन योजनाओं से जुड़े खाते इनएक्टिव हो जाते हैं, जिससे पॉलिसीधारक को आगे निवेश करने के लिए इसे रेगुलराइज कराने की जरूरत पड़ेगी. खाते को रेगुलराइज कराने में आपको काफी समय खर्च करना पड़ सकता है और साथ ही आपको जुर्माना भी देना पड़ सकता है. ऐसे में यह बेहतर होगा कि आप वित्त वर्ष खत्म होने से पहले इन खातों में न्यूनतम राशि जमा कर दें.

ये भी पढ़ें-  WhatsApp बिजनेस यूजर्स के लिए खुशखबरी, ऑर्डर को मैनेज करना होगा आसान

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)
अगर आप 31 मार्च तक अपने PPF खाते में न्यूनतम राशि नहीं जमा कर पाते हैं, तो आपको 50 रुपये का पेनाल्टी देना. PPF खाते में न्यूनतम 500 रुपये जमा करना होता है. आप जितने साल अपने खाते में पैसा नहीं जमा करेंगे आपको उतने साल की लेट फीस और न्यूनतम राशि जमा करनी होगी. इसके अलावा अगर आप किसी वित्त वर्ष में 500 रुपये नहीं जमा करते हैं, तो आपको खाते को निष्क्रिय मान लिया जाएगा. निष्क्रिय खाते को जमा राशि के अंगेस्ट लोन या आंशिक निकासी जैसी सुविधा नहीं मिलती है, जब तक कि वह अपने खाते को दोबारा एक्टिव न करा दे. निष्क्रिय खाते को मैच्योरिटी डेट से पहले एक्टिव कराना होता है. मैच्योरिटी डेट बीतने के बाद खाता एक्टिव नहीं हो सकता है.

नेशनल पेंशन स्कीम (NPS)
NPS के टियर-1 खाते में हर वित्त वर्ष न्यूनतम 1,000 रुपये जमा करना होता है. इसमें जमा करने की कोई ऊपरी सीमा नहीं है. वहीं टियर-2 खातों में न्यूनतम जमा राशि की कोई अनिवार्यता नहीं है. अगर आपका टियर-1 खाता है और आपने न्यूनतम राशि जमा नहीं की है, तो आपका खाता फ्रीज हो सकता है. इसके बाद खाते को अनफ्रीज कराने के लिए आपको 100 रुपये की पेनाल्टी राशि देनी पड़ेगी.

ये भी पढ़ें- सिर्फ बचत ही है असली साथी, मुसीबत में काम आएगी आपकी सेविंग्स

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)
सुकन्या समृद्धि खाते को चालू रखने के लिए हर वित्त वर्ष में न्यूनतम 250 रुपये जमा करने की आवश्यकता होती है. अगर न्यूनतम खाता नहीं जमा होता है, तो उसे खाते को डिफॉल्ट अकाउंट मान लिया जाता है. डिफॉल्ट अकाउंट को खाता खोलने की तारीख के 15 साल के अंदर नियमित कराया जा सकता है. हालांकि इसके लिए न्यूनतम राशि के साथ हर साल 50 रुपये की पेनाल्टी जमा करनी होगी.

Tags: Business news, Pension scheme, Public Provident Fund

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर