टैक्स चोरी मामलों को लेकर बड़ा ऐलान! अब 25 लाख तक की टैक्स चोरी में नहीं होगा क्रिमिनल एक्शन

पीटीआई
Updated: September 12, 2019, 1:16 PM IST
टैक्स चोरी मामलों को लेकर बड़ा ऐलान! अब 25 लाख तक की टैक्स चोरी में नहीं होगा क्रिमिनल एक्शन
टैक्स चोरी मामलों को लेकर बड़ा ऐलान! अब 25 लाख तक की टैक्स चोरी में नहीं होगा क्रिमिनल एक्शन

अब जानबूझकर टैक्स चोरी करने के प्रयास, इनकम टैक्स रिटर्न नहीं फाइल करने के मामले में क्रिमिनल एक्शन नहीं होगा. सीबीडीटी (Central Board of Direct Taxation) की ओर से जारी नए सर्कुलर ये बातें कहीं गई हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. सीबीडीटी (Central Board of Direct Taxation) ने टैक्सपेयर्स को बड़ी राहत दी है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, अब जानबूझकर टैक्स चोरी करने के प्रयास, इनकम टैक्स रिटर्न नहीं फाइल करने के मामले और सरकारी खजाने में 25 लाख रुपये तक TDS (Tax Deducted at Source) जमा नहीं कराने पर क्रिमिनल एक्शन नहीं होगा. सीबीडीटी की ओर से जारी नए सर्कुलर में यह कहा गया है.

अब क्या होगा- सीबीडीटी के नए सर्कुलर में कहा गया है कि बार-बार चूक करने के अपवाद वाले मामलों में दो मुख्य आयुक्तों के कालेजियम या इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के महानिदेशक की मंजूरी से अभियोजन चलाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- SBI ग्राहकों को तोहफा! 1 अक्टूबर से सस्ती हो जाएंगी ATM समेत ये सर्विसेस



इस तरह के मामलों में इनकम टैक्स एक्ट की धारा 276 बी के तहत कार्रवाई की जाएगी. इसी तरह ऐसे मामले जिसमें जानबूझकर टैक्स चोरी की रकम या कम आमदनी दिखाने पर कर 25 लाख रुपये या उससे कम है तो उनमें भी अभियोजन की कार्रवाई नहीं की जाएगी. इसमें आयकर कानून की धारा 276सी एक के तहत कार्रवाई होगी.

इससे क्या होगा- माना जा रहा है कि इस फैसले से टैक्स मुकदमेबाजी को कम करने में मदद मिलेगी. इससे बड़ी संख्या में टैक्सपेयर्स कानूनी मुकदमेबाजी से बच सकेंगे. इसमें कहा गया है कि अभियोजन आपराधिक प्रक्रिया है जो जुटाए गए सबूतों पर आधारित होती है. टैक्स चोरी के अपराध को केवल संदेह से नहीं बल्कि ठोस साक्ष्य से साबित करना होता है.

सीबीडीटी ने इस तरह की मुकदमेबाजी में कमी लाने के लिए नए मानदंड बनाए हैं. ऐसे मामले जिसमें स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) की जमा नहीं कराई गई राशि 25 लाख रुपये से कम है और इसे जमा कराने में निश्चित तारीख से 60 दिन से कम का विलंब हुआ है, तो सामान्य परिस्थितियों में इसमें अभियोजन नहीं चलाया जाएगा.
Loading...

ये भी पढ़ें- दुकानदारों को अब हर महीने मिलेगी 3000 रुपए पेंशन, पीएम मोदी आज करेंगे इस योजना को लॉन्च

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 11:58 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...