Home /News /business /

89 लाख करदाताओं का टैक्स रिफंड हुआ, आयकर विभाग ने जारी किए 1.45 लाख करोड़ रुपये

89 लाख करदाताओं का टैक्स रिफंड हुआ, आयकर विभाग ने जारी किए 1.45 लाख करोड़ रुपये

चालू वित्त वर्ष में अब तक 89 लाख करदाताओं को 1.45 लाख करोड़ रुपये का रिफंड जारी हुआ.

चालू वित्त वर्ष में अब तक 89 लाख करदाताओं को 1.45 लाख करोड़ रुपये का रिफंड जारी हुआ.

केंद्र सरकार (Govt) जल्द ही जीएसटी (GST) प्रक्रिया को छोटे व्यापारियों के लिए सरल बना सकती है. सरकार आने वाले दिनों में 5 करोड़ रुपये सालाना तक का कारोबार करने वाले छोटे व्यापारियों (merchant) को राहत देने वाली हैं.

    नई दिल्ली. कोरोना महामारी से लड़ने के लिए और आत्मनिर्भर भारत योजना को गति देने के लिए वित्त मंत्रालय ने बड़ी पहल की है. जिसमें आयकर विभाग ने चालू वित्त वर्ष में अभी तक लगभग 89 लाख करदाताओं का 1 लाख 45 हजार करोड़ रुपये का टैक्स रिफंड कर दिया है.

    वित्त मंत्रालय के अनुसार रिफंड किए गए टैक्स में व्यक्तिगत आयकर भी शामिल हैं. वहीं वित्त मंत्रालय ने अपने ट्वीट में कहा कि 'केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने 1 अप्रैल 2020 से 8 दिसंबर 2020 के बीच 89.29 लाख से अधिक करदाताओं को 1 लाख 45 हजार 619 करोड़ रुपये से अधिक के टैक्स रिफंड जारी किए हैं'





    छोटे व्यापारियों के लिए जीएसटी प्रक्रिया में सुधार की तैयारी- मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार जल्द ही जीएसटी प्रक्रिया को छोटे व्यापारियों के लिए सरल बना सकती है. सरकार आने वाले दिनों में 5 करोड़ रुपये सालाना तक का कारोबार करने वाले छोटे व्यापारियों को राहत देने वाली हैं. जिसमें सरकार इन व्यापारियों को साल में सिर्फ चार रिटर्न भरने की अनुमति दे सकती है. जो कि हर तिमाही में भरने हुआ करेंगे. आपको बता दें अभी तक इन व्यापारियों को मासिक आधार पर 12 रिटर्न दाखिल करने होते हैं.

    यह भी पढ़ें: बीते 2 साल में सबसे महंगा हुआ कॉटन, इससे कपड़े की कीमतों में आ सकता है उछाल!

    करीब 92 फीसदी टैक्सपेयर्स को होगा फायदा- एक अनुमान के मुताबिक यदि सरकार छोटे व्यापारियों को जीएसटी रिटर्न दाखिल करने के लिए सहूलियत देती है. तो इससे करीब 92 फीसदी टैक्सपेयर्स का फायदा होगा. जिसके बाद छोटे व्यापारियों को साल में चार जीएसटीआर-3बी और चार जीएसटीआर-1 रिटर्न दाखिल करने होंगे.

    Tags: Business news, Finance ministry, Gst, Income tax, Income Tax Payer

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर