Home /News /business /

tax returns have not been filled even after the last date is over update tax return facility will help jst

अंतिम तारीख पार होने के बाद भी नहीं भर पाए टैक्स रिटर्न, जानें कैसे अपडेट टैक्स रिटर्न सुविधा से मिलेगी मदद

अपडेटेड टैक्स रिटर्न आप समीक्षाधीन वर्ष के 2 साल बाद तक भर सकते हैं.

अपडेटेड टैक्स रिटर्न आप समीक्षाधीन वर्ष के 2 साल बाद तक भर सकते हैं.

अगर आपने टैक्स रिटर्न भरने की सभी समय सीमा पार कर दी हैं और फिर भी रिटर्न फाइल नहीं किया है तो आपको इस साल बजट में एक और मौका दिया गया है. अब आप समीक्षाधीन वर्ष के 2 साल बाद तक अपडेटेड टैक्स रिटर्न भर सकते हैं.

नई दिल्ली. अगर आपने टैक्स रिटर्न भरने की अंतिम तिथि बीतने के बाद भी उसे फाइल नहीं किया है तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. 2022 के बजट में इस स्थिति के लिए भी उपाय किए गए हैं. अपडेटेड टैक्स रिटर्न फैसिलिटी की मदद से आप कुछ अतिरिक्त टैक्स के साथ अपना आईटीआर भर सकते हैं.

आयकर अधिनियम के नए अनुच्छेद 139 (8ए) के तहत कोई भी शख्स अपना या किसी और का इनकम टैक्स रिटर्न समीक्षाधीन साल के 12 महीनों के बाद तक भी कर सकता है. इसके लिए उसके द्वारा पहले कभी आईटीआर भरा हुआ होना जरूरी नहीं है.

ये भी पढ़ें- इंश्‍योरेंस कंपनियों द्वारा कोविड-19 के रिजेक्ट किए गए क्‍लेम्‍स की सुनवाई को तैयार हुआ IRDA

उदाहरण से समझिए

अगर आपने 31 दिसंबर 2021 को अपना आईटीआर भरा तो समीक्षाधीन वर्ष 31 मार्च 2022 को खत्म होगा. अब नए नियम के अनुसार, आप अपडेटेड रिटर्न 31 मार्च 2024 तक भर सकेंगे. वहीं, वित्त वर्ष 2020-21 का अपडेटेड रिटर्न 31 मार्च 2023 तक भरा जा सकता है.

नए रिटर्न भी कर सकते हैं फाइल

जिन लोगों ने पिछले साल रिटर्न नहीं फाइल किया और इस साल उनसे दोगुना टीडीएस भरने को कहा जा रहा है वह भी अपडेटेड रिटर्न फाइल कर सकते हैं. आरएसएम इंडिया के संस्थापक डॉ. सुरेश सुराना ने कहा है कि नए नियम के तहत ओरिजनल, बिलेटेड, रिवाइज्ड या फ्रेश रिटर्न फाइल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- SBI के ATM को करना है ब्‍लॉक तो बैंक जाने की नहीं जरूरत, एक कॉल से होगा काम

अधिक लोगों को लाया गया टैक्स रिटर्न के दायरे में

पहले 2.5 लाख से अधिक के वेतन वाले लोगों को अनिवार्य रूप से रिटर्न भरना होता था. हालांकि, अब जिनका एक साल में 25,000 रुपये का टीडीएस (वरिष्ठ नागरिकों का 50000 रुपया) कटा हो, जिन्होंने 50 लाख या उससे अधिक सेविंग अकाउंट में रखे हों, 1 करोड़ या उससे अधिक करंट अकाउंट में रखे हों, बिजली का बिल 1 लाख रुपये या उससे अधिक दिया या विदेश यात्रा पर 2 लाख रुपये से ज्यादा खर्च किए हों उन्हें टीडीएस भरना होता है.

कितना होगा अतिरिक्त टैक्स

अगर आपने समीक्षाधीन वर्ष पार होने के एक साल बाद अपडेटेड रिटर्न फाइन किया तो आपको रिटर्न पर 25 फीसदी का अतिरिक्त टैक्स देना होगा. इसके बाद 12-24 महीनों के बीच फाइल किए गए अपडेटेड रिटर्न पर 50 फीसदी का अतिरिक्त टैक्स देना होगा. साथ ही बेस टैक्स पर सेस और सरचार्ज भी लगेगा.

ये भी पढ़ें- LIC के शेयरधारकों को मिलेगा डिविडेंड, कंपनी ने बताई रिकॉर्ड डेट, ब्रोकरेज हाउस बुलिश

Tags: Business news, Business news in hindi, Income tax, Income tax return

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर