Home /News /business /

Tax Rules: आइए जानें टैक्स पेमेंट के कुछ रुल्स, किस जगह पर आपको मिलता है फायदा कहां होता है नुकसान

Tax Rules: आइए जानें टैक्स पेमेंट के कुछ रुल्स, किस जगह पर आपको मिलता है फायदा कहां होता है नुकसान

Tax Rules

Tax Rules

सोसायटी के मेंटेनेंस चार्ज पर क्या टैक्स बेनिफिट मिल सकता है या होम लोन पर टैक्स के क्या नियम हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं इनसे जुड़े कुछ सवालों के जवाब....

नई दिल्ली. इनकम टैक्स (Income Tax) में छूट पाने के लिए लोग अलग-अलग स्कीम में निवेश करते हैं. टैक्स पेमेंट को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं. जैसे सोसायटी के मेंटेनेंस चार्ज पर क्या टैक्स बेनिफिट मिल सकता है या होम लोन पर टैक्स के क्या नियम हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं इनसे जुड़े कुछ सवालों के जवाब….

मान लीजिए होम लोन पति-पत्नि दोनों के नाम से है लेकिन उसकी ईएमआई का वहन पति द्वारा किया जा रहा है, ऐसे में सवाल ये आता है कि क्या प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान पत्नि के बैंक अकाउंट से करने पर क्या उसे टैक्स बेनेफिट मिलेगा. तो बता दें कि ऐसे केस में पत्नि को किसी भी तरह का कोई टैक्स बेनेफिट के नियम लागू नहीं होंगे. इसके अलावा प्रॉपर्टी से संबंधित किसी भी प्रकार के खर्चों पर कोई अतिरिक्त बेनेफिट नहीं मिलता.

ये भी पढ़ें: SBI कस्टमर्स फटाफट निपटाएं ये काम, वरना रुक सकते हैं बैंक से जुड़े कामकाज!

टैक्स में मिलता है फायदा

बता दें कि महिलाओं को इनकम टैक्स में काफी फायदे दिए जाते हैं. अगर उनके नाम पर प्रॉपर्टी है तो उन्हें काफी फायदे दिए जाते हैं. ऐसे में महिलों की प्रॉपर्टी पर थोड़ा सा कैल्कुलेशन कर के अधिक टैक्स बचाया जा सकता है. इसलिए महिलाओं के नाम पर प्रॉपर्टी करके काफी टैक्स बचाया जा सकता है.

होम लोन में भी मिलती है मदद

अगर आप लोन के जरिए कोई प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं तो इस स्थिति में महिलाओं को होम लोन में काफी फायदा मिलता है. उन्हें सस्ती दर पर लोन मिल जाता है और पुरुषों को अधिक ब्याज देना पड़ सकता है. जैसे भारतीय स्टेट बैंक महिलाओं को होम लोन लेने पर 0.05 फीसदी यानी 5 बेसिस प्वाइंट की छूट देता है. ऐसे में महिलाओं के नाम पर प्रॉपर्टी खरीदना आपके लिए अच्छा फैसला हो सकता है.

कुछ म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन भी महिलाओं को प्रॉपर्टी टैक्स में छूट देती हैं. यहां भी प्रॉपर्टी टैक्स रेट एक म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन से दूसरे में अलग-अलग हो सकता है. ऐसे में प्रॉपर्टी टैक्स की दर आपको एक बार चेक करनी होगी कि आपके राज्य में किस दर से प्रॉपर्टी टैक्स लगता है. हालांकि, ये ध्यान रखना होगा कि महिलाओं को प्रॉपर्टी टैक्स का फायदा तभी मिलेगा, जब वह प्रॉपर्टी भी महिला के ही नाम पर रजिस्टर हो.

Tags: House tax, Income tax, Tax savings

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर