Home /News /business /

युवा इस तरह बचा सकते हैं टैक्स, ये हैं इंवेस्टमेंट के बेस्ट ऑप्शन

युवा इस तरह बचा सकते हैं टैक्स, ये हैं इंवेस्टमेंट के बेस्ट ऑप्शन

Tax saving tips

Tax saving tips

नौकरीपेशा इंसान को साल में कमाई का एक हिस्सा टैक्स के रूप में देना पड़ता है. इसके लिए आपको सेविंग और इन्वेस्टमेंट के बीच में एक सही तालमेल बैठाना पड़ता है. आप सही तरीके से प्लानिंग करके टैक्स को सेव कर सकते हैं.

नई दिल्ली. जब आप जॉब की शुरुआत करते हैं तो अधिक खर्च करना या हो जाना आम बात है. हर नौकरीपेशा इंसान को साल में कमाई का एक हिस्सा टैक्स के रूप में देना पड़ता है. इसके लिए आपको सेविंग और इन्वेस्टमेंट के बीच में एक सही तालमेल बैठाना पड़ता है. आप सही तरीके से प्लानिंग करके टैक्स को सेव कर सकते हैं.

इनकम टैक्‍स कानून में उपलब्‍ध डिडक्‍शंस में सेक्‍शन 80सी सबसे सामान्‍य है. टैक्‍स सेविंग के लिए लोग इसका सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल करते हैं. इस सेक्‍शन के तहत आप सिर्फ तभी डिडक्‍शन क्‍लेम कर सकते हैं अगर वित्‍त वर्ष में आपने पुरानी/मौजूदा टैक्‍स व्‍यवस्‍था चुनी है. अगर आपने कम रेट वाली इनकम टैक्‍स की नई व्‍यवस्‍था चुनी है तो इस सेक्‍शन के तहत डिडक्‍शन क्‍लेम नहीं कर सकेंगे.

सेक्‍शन 80सी के जरिये कोई व्‍यक्ति 1.5 लाख रुपये तक टैक्‍स बचत कर सकता है. यह रकम ग्रॉस टोटल इनकम से घट जाती है. इससे टैक्‍सेबल इनकम कम हो जाती है. लिहाजा, उसी अनुपात में टैक्‍स देनदारी भी घटती है. इस डिडक्‍शन का पूरा इस्‍तेमाल कर 30 फीसदी के सर्वाधिक ब्रैकेट में आने वाला कोई व्‍यक्ति 46,800 रुपये (4 फीसदी सेस सहित) बचा सकता है.

निवेश विकल्प

>> नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) में सरकारी और प्राइवेट कर्मचारी निवेश कर सकते हैं. यह भी एक टैक्स सेविंग स्कीम है. इसमें इनकम टैक्स के नियम 80C के अनुसार आपको 1.5 लाख रुपये के निवेश पर आपको टैक्स में छूट मिल सकती है.

>> यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (ULIP) के तहत आपको इंश्योरेंस और investment दोनों ही मिलता है. इसमें आपको 1.5 लाख के निवेश तक टैक्स में छूट मिलती है.

>> इसके अलावा पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) बहुत फेमस स्कीम है, जिसमें निवेश करने पर आपको टैक्स में छूट मिलती है. इसके साथ ही निवेश पर 7.1 प्रतिशत का ब्याज दर भी मिलता है. 1.5 लाख के निवेश तक आपको टैक्स की छूट मिल सकती है.

>> टैक्स सेविंग म्यूचुअल फंड ELSS (Equity Linked Savings Schemes) में निवेश आपके लिये बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है. एक तो इनकम टैक्स के सेक्शन 80 सी के तहत 1.50 लाख रुपये तक निवेश पर टैक्स का छूट मिलता है. तो दूसरी तरफ बाकी सभी सभी टैक्स सेविंग स्कीमों में ये सबसे ज्यादा रिटर्न भी देता है.

>> टैक्स सेविंग म्यूचुअल फंड स्कीमों में केवल 3 साल का लॉक इन पीरियड होता है. जबकि सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में 5 साल, एनएससी में 5 साल और पब्लिक प्रविडेंट फंड में 15 साल का लॉक इन पीरियड है लेकिन 6 साल बाद Partial Withdraw कर सकते हैं.

Tags: Income tax, Tax saving

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर