• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • ITR Filing: टैक्सपेयर्स को राहत, पेंडिंग टैक्स के मामले निपटाने की बढ़ी डेडलाइन, चेक करें नई डेट

ITR Filing: टैक्सपेयर्स को राहत, पेंडिंग टैक्स के मामले निपटाने की बढ़ी डेडलाइन, चेक करें नई डेट

इनकम टैक्स (Income Tax)

इनकम टैक्स (Income Tax)

अगर किसी का पेंडिंग टैक्स को लेकर कोई मामला है तो उसे सुलझाने के लिए 30 सितंबर तक इनकम टैक्स के अंतरिम बोर्ड को आवेदन किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को पेंडिंग टैक्स केस को लेकर बड़ी राहत दी है. वित्त मंत्रालय ने कहा है कि अगर किसी का पेंडिंग टैक्स को लेकर कोई मामला है तो उसे सुलझाने के लिए 30 सितंबर तक इनकम टैक्स (Income Tax) के अंतरिम बोर्ड को आवेदन दिया जा सकता है. इनकम टैक्स सेटलमेंट कमिशन (ITSC) के स्तर पर पेंडिंग टैक्स मामलों के निपटान को लेकर अंतरिम निपटान बोर्ड को 30 सितंबर तक आवेदन दे सकते है.

    टैक्सपेयर को राहत
    मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 31 जनवरी, 2021 की स्थिति के अनुसार आवेदन देने के लिहाज से पात्र लेकिन वित्त अधिनियम, 2021 के तहत आईटीएससी को समाप्त करने के कारण आवेदन नहीं दे सके टैक्सपेयर को राहत देने के लिये कदम उठाया जा रहा है. इसके तहत यह निर्णय किया गया है कि निपटान आवेदन 30 सितंबर, 2021 तक अंतरिम बोर्ड में जमा किये जा सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: आपके PF के पैसे पर आ सकता है बड़ा संकट, EPFO ने 6 करोड़ खाताधारकों के लिए जारी की जरूरी सूचना

    वित्त अधिनियम, 2021 के तहत आयकर कानून, 1961 के प्रावधानों में संशोधन किया गया है. इसके तहत यह प्रावधान किया गया कि आईटीएससी एक फरवरी, 2021 से काम करना बंद कर देगा. इसके अलावा, इसमें यह भी प्रावधान किया गया है कि निपटान के लिए एक फरवरी या उसके बाद कोई आवेदन दायर नहीं किया जा सकता है. एक फरवरी को ही वित्त विधेयक, 2021 को लोकसभा के समक्ष रखा गया था.

    अंतरिम बोर्ड में होगा निपटारा
    सरकार ने 31 जनवरी, 2021 तक लंबित आवेदनों के निपटान को लेकर अंतरिम बोर्ड का गठन किया था. लंबित मामलों में करदाताओं के पास यह विकल्प होता है कि वे निर्दिष्ट समय के भीतर अपने आवेदन वापस ले सकते हैं और इसके बारे में आकलन अधिकारी को सूचित कर सकते हैं.

    मंत्रालय के अनुसार इसके बाद, मंत्रालय को कई आवेदन प्राप्त हुए थे कि एक फरवरी की स्थिति के अनुसार कई टैक्सपेयर आईटीएससी के पास मामलों के निपटान के लिए अपना आवेदन दाखिल करने के मामले में काफी आगे बढ़ चुके थे. इसके अलावा, कुछ करदाताओं ने हाई कोर्ट में अर्जी देकर अनुरोध किया है कि निपटान के लिए उनके आवेदन स्वीकार किए जाएं. कुछ मामलों में, हाई कोर्ट ने अंतरिम राहत दी है और एक फरवरी 2021 के बाद भी निपटान के आवेदनों को स्वीकार करने का निर्देश दिया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज