Home /News /business /

टैक्‍सपयर्स चार्टर में करदाता को मिले ये खास अधिकार, तय की गई हैं इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट की जिम्‍मेदारियां भी

टैक्‍सपयर्स चार्टर में करदाता को मिले ये खास अधिकार, तय की गई हैं इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट की जिम्‍मेदारियां भी

केंद्र सरकार की ओर से घोषित टैक्‍सपेयर्स चार्टर में आयकर विभाग की जिम्‍मेदारियां तय करते हुए करदाताओं को कुछ अधिकार दिए गए हैं.

केंद्र सरकार की ओर से घोषित टैक्‍सपेयर्स चार्टर में आयकर विभाग की जिम्‍मेदारियां तय करते हुए करदाताओं को कुछ अधिकार दिए गए हैं.

टैक्‍सपेयर्स चार्टर (Taxpayers' Charter) के जरिये केंद्र सरकार ने टैक्‍स कलेक्‍शन के लिए करदाताओं के अनुकूल माहौल बनाने की दिशा में अच्‍छा कदम उठाया है. चार्टर में टैक्‍सपेयर्स को कुछ अधिकार (Taxpayers' Rights) दिए गए हैं तो उनकी कुछ जिम्‍मेदारियां भी तय की गई हैं. इसमें इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट (IT Department) के दायित्‍व भी तय किए गए हैं.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्‍ली. पिछले कुछ साल के दौरान प्रत्‍यक्ष कर (Direct tax) व्‍यवस्‍था में काफी सुधार किया गया है. इस दौरान कर अनुपालन (tax compliance) के लिए पारदर्शी और भरोसेमंद प्रणाली बनाने पर जोर दिया गया. स्‍क्रूटनी असेसमेंट्स (Scrutiny Assessments) के प्रतिशत में कुछ कमी आई है और फेसलेस असेसमेंट्स (Faceless Assessments) की शुरुआत के लिए कदम उठाए गए हैं. बेवजह इनकम टैक्‍स नोटिस जारी करने से बचने के लिए सूचना के संग्रह और विश्लेषण (Collection and Analysis) को प्रभावी बनाने के लिए कर प्रशासन में सुधार किया गया है.

    टैक्‍सपेयर के अधिकारों की रक्षा का जिम्‍मा डिपार्टमेंट को सौंपा
    टैक्‍सपेयर्स के मन में विश्‍वास का माहौल बनाने के लिए कई कदम उठाए गए. सरकार ने टैक्‍सपेयर्स को भी कुछ अधिकार दिए, जिनकी रक्षा करने का जिम्‍मा टैक्‍स एडमिनिस्‍ट्रेशन को सौंपा गया. बजट 2020 में सरकार की ओर से एक टैक्‍सपेयर्स चार्टर (Taxpayer’s Charter) की घोषणा की गई, जिसमें करदाताओं के अधिकार और उनकी रक्षा का जिक्र किया गया है. हाल में टैक्‍सपेयर्स चार्टर घोषित किया गया है, जो करदाताओं के अधिकारों और दायित्वों को सुनिश्चित करता है. साथ ही इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट से करदाता के लिए प्रतिबद्धताओं को भी पूरा करता है. बता दें कि अमेरिका और कुछ यूरोपीय देशों में भी टैक्‍सपेयर्स चार्टर है.

    ये भी पढ़ें- Corona Impact: देश में एक करोड़ से ज्‍यादा लोगों की गई नौकरी, इन सेक्‍टर में सबसे ज्‍यादा हुए बेरोजगार

    टैक्‍स डिपार्टमेंट की जिम्‍मदारियां ही टैक्‍सपेयर्स के अधिकार
    चार्टर में टैक्सपेयर्स और आयकर विभाग दोनों के लिए नियम हैं. चार्टर के मुताबिक, आयकर विभाग के लिए तय की गई जिम्‍मेदारियां ही टैक्सपेयर्स के अधिकार हैं. ये जिम्‍मेदारियां इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट और टैक्स ऑफिसर्स के काम को बेहतर बनाने के लिए तय की गई हैं. इसके तहत आयकर विभाग को सभी टैक्सपेयर्स के साथ न्यायपूर्ण और तर्कसंगत रहना चाहिए. शक की कोई ठोस वजह नहीं होने तक टैक्सपेयर्स को ईमानदार माना जाना चाहिए. चार्टर के मुताबिक, टैक्सपेयर्स को अपील और रिव्यू की सुविधा मुहैया कराई जानी चाहिए. बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से घोषित टैक्‍सपेयर्स चार्टर टैक्‍स कानून का ही हिस्‍सा होगा.

    ये भी पढ़ें- कोरोना संकट के बीच अरबपति निवेशक वॉरेन बफे ने बेचे इन कंपनियों के अपने शेयर, कई कंपनियों से घटाई हिस्‍सेदारी

    >> आयकर विभाग को हर टैक्सपेयर को पूरी और सही जानकारी देनी चाहिए. समय से हर प्रक्रिया का निपटारा करना आयकर विभाग की जिम्मेदारी है. टैक्सपेयर्स से टैक्स की सही रकम लेनी चाहिए.

    >> चार्टर में टैक्‍सपेयर की निजता का सम्‍मान करने की बात की गई है. इसमें कहा गया है कि गोपनीय जानकारी को सबके सामने उजागर नहीं करना चाहिए. अपने अधिकारियों को जवाबदेह ठहराना भी आयकर विभाग का काम है.

    >> टैक्‍सपेयर्स चार्टर में शिकायत दर्ज कराने की व्यवस्था करने की जिम्‍मेदारी भी आयकर विभाग को सौंपी गई है. साथ ही कहा गया है कि आयकर विभाग को हर टैक्सपेयर को सही प्रणाली मुहैया करानी चाहिए. समय-समय पर आयकर विभाग को सर्विस के स्टैंडर्ड और रिपोर्ट जारी करनी चाहिए.

    ये भी पढ़ें- कहीं आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल न हो जाए, बचना है तो जान लें ये बातें

    चार्टर में टैक्‍सपेयर के लिए तय किए गए हैं कुछ नियम
    >> चार्टर में आयकर विभाग की कुछ जिम्मेदारियां तय करते हुए टैक्सपेयर्स को कुछ अधिकार मिले हैं तो हर करदाता के कुछ कर्तव्य भी साफ किए गए हैं.

    >> टैक्सपेयर को ईमानदारी से अपनी सही रकम घोषित करनी चाहिए और उस पर टैक्स देना चाहिए.

    >> आयकर कानून के तहत टैक्सपेयर को अपनी जिम्मेदारी पता होनी चाहिए और जरूरत पड़ने पर आयकर विभाग से मदद लेनी चाहिए.

    यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने की हेल्थ आईडी कार्ड की घोषणा, जानिए क्या होगा आम आदमी को फायदा

    >> चार्टर के मुताबिक, हर टैक्सपेयर के पास कानून के हिसाब से सही जानकारी होनी चाहिए.

    >> टैक्सपेयर को ये पता होना चाहिए कि उसकी तरफ से उसके प्रतिनिधि ने क्या जानकारी और टैक्स दिया है.

    >> समय सीमा के भीतर ही टैक्सपेयर को हर काम पूरे करने चाहिए. टैक्सपेयर को समय से टैक्स का भुगतान करना चाहिए.

    Tags: Income tax, Income tax department, Income tax latest news, Taxpayer

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर