Taxpayers को बड़ी राहत! अब 15 अगस्त तक भर सकेंगे फॉर्म 15CA/15CB

15 अगस्त तक भर सकेंगे फॉर्म 15CA/15CB

CBDT ने फॉर्म 15CA/15CB मैनुअली भरने की डेडलाइन को बढ़ा दिया है. अब आप 15 अगस्त 2021 तक इसे भर सकते हैं. वहीं, पहले इसकी आखिरी तारीख 15 जुलाई 2021 थी.

  • Share this:
    नई दिल्ली: टैक्सपेयर्स के लिए राहत की खबर है. अगर आप भी टैक्स भरने की आखिरी तारीख को लेकर परेशान थे तो अब आपकी टेंशन थोड़ी कम हो गई है. सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) ने फॉर्म 15CA/15CB मैनुअली भरने की डेडलाइन को बढ़ा दिया है. अब आप 15 अगस्त 2021 तक इसे भर सकते हैं. वहीं, पहले इसकी आखिरी तारीख 15 जुलाई 2021 थी. इनकम टैक्स विभाग की ओर से लॉन्च किए गए पोर्टल में आ रही परेशानी की वजह से इसकी आखिरी तारीख को बढ़ा दिया गया है.

    इनकम टैक्स विभाग का नया पोर्टल 7 जून से शुरू किया गया था. इसके बाद से लगातार टैक्सपेयर्स को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, जिसके बाद ही विभाग ने आखिरी तारीख बढ़ाने का बढ़ाने का फैसला किया.

    यह भी पढ़ें: Glenmark IPO: 27 जुलाई को आ रहा एक और कमाई का मौका! निवेश करने से पहले जाने जरूरी बातें

    आयकर अधिनियम 1961 (Income Tax Act 1961) के मुताबिक, फॉर्म 15CA/15CB को इनकम टैक्स पोर्टल पर इलेक्ट्रॉनिक तरीके से फाइल करना जरूरी है. फॉर्म 15CA रेमिटर द्वारा इस बात का डिक्लेरेशन होता है कि नॉन-रेजिडेंट को किए गए भुगतान के मामले में सोर्स पर टैक्स डिडक्ट हो चुका है, जबकि फॉर्म 15CB सीए द्वारा पेश किया जाने वाला इस बात का सर्टिफिकेट है कि ओवरसीज भुगतान करते वक्त प्रासंगिक कर संधि और आईटी एक्ट के प्रावधानों का अनुपालन किया गया है.

    फॉर्म जमा करने के बाद ही विदेश में भेज सकते हैं पैसा
    आपको बता दें ऑथराज्ड डीलर (बैंक) इन फॉर्मों के जमा होने के बाद ही विदेश में पैसा भेज सकते हैं. इससे पहले वह पैसा नहीं भेज सकते हैं. अब आप 15CA/15CB मैनुअल फॉर्मेट को आराम से 15 अगस्त तक जमा कर सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: LIC ने लॉन्च किया आरोग्य रक्षक हेल्थ इंश्योरेंस प्लान, मिलेंगे कई बड़े फायदे

    CBDT ने यह भी कहा है कि इन फॉर्मों को बाद की तारीख में अपलोड करने के लिए नए ई-फाइलिंग पोर्टल पर सुविधा प्रदान की जाएगी ताकि डॉक्युमेंटेशन आइडेंटिफिकेशन नंबर (commentation identification number) जनरेट हो सके.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.