लाइव टीवी

PAN नंबर नहीं दिया तो दोगुना देना होगा टैक्स, 1 अप्रैल से बदल रहा है टैक्स से जुड़ा ये नियम

News18Hindi
Updated: March 21, 2020, 6:59 AM IST
PAN नंबर नहीं दिया तो दोगुना देना होगा टैक्स, 1 अप्रैल से बदल रहा है टैक्स से जुड़ा ये नियम
1 अप्रैल से बदल रहा है टैक्स से जुड़ा ये नियम

PAN कार्ड सभी के लिए अनिवार्य डॉक्यूमेंट है. केंद्र सरकार इसको और जरूरी बनाने के लिए वित्त वर्ष 2020-21 के फाइनेंस बिल में एक ख़ास प्रोपजल दिया है. इस प्रपोजल के अनुसार बिना पैन कार्ड के बिना विदेश यात्रा करने पर ज्यादा कीमत चुकानी होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 21, 2020, 6:59 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. PAN कार्ड एक जरूरी डॉक्यूमेंट है जो हर किसी को बनवाना चाहिए. ऐसा कुछ लोगों का मानना होता है कि PAN सिर्फ उन्हीं लोगों के लिए जरूरी होता है जो मोटी कमाई कर रहे होते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. PAN कार्ड सभी के लिए अनिवार्य डॉक्यूमेंट है. केंद्र सरकार इसको और जरूरी बनाने के लिए वित्त वर्ष 2020-21 के फाइनेंस बिल में एक ख़ास प्रोपजल दिया है. इस प्रपोजल के अनुसार बिना पैन कार्ड के अब आपको विदेश घूमने पर ज्यादा कीमत चुकानी होगी. इसमें सेक्शन 206C में विदेशी यात्रा पर TCS लगाया गया है. वहीं, अगर पैन नंबर नहीं है तो उस पर दोगुना टैक्स लगेगा.

ये है नया प्रावधान
फाइनेंस बिल के नए नियमों के मुताबिक, विदेश यात्रा पर खर्च होने पर कुल पैकेज पर 5 फीसदी टैक्स कलेक्शन एट सोर्स (TCS) अलग से देना होगा. वहीं, एक प्रावधान यह है कि टूर पैकेज लेने वाले के पास अगर PAN नंबर नहीं है तो उसे कुल पैकेज पर 10 फीसदी TCS चुकाना होगा. मतलब पैन नंबर नहीं होने पर यह टैक्स दोगुना होगा. सरकारी आंकड़े के मुताबिक, देश में 1.5 करोड़ लोग टैक्स देते हैं, जबकि तीन करोड़ लोग साल में विदेश यात्रा करते हैं.

ये भी पढ़ें: कोरोना संकट: घर बैठे लोगों की शिकायते दूर करने के लिए EPFO लाया WhatsApp नंबर



इतना चुकाना होगा TCS
अगर किसी टूर पैकेज का खर्च 1 लाख रुपए है तो आपको अलग से 5000 रुपए बतौर TCS चुकाने होंगे. टूर एंड ट्रैवल कंपनी इसे पैकेज से अलग चार्ज करेगी. TCS की रकम सरकारी खजाने में जाएगी. हालांकि, इनकम टैक्स रिटर्न (आइटीआर) भरते वक्त टीडीएस की रकम को रिफंड के लिए क्लेम किया जा सकता है. इसके लिए आइटीआर में विदेश यात्रा का जिक्र करना होगा.

ITR में डालनी होगी विदेश यात्रा की जानकरी
केंद्र सरकार को अपनी आय कम दिखाने वाले लोग ITR में विदेश यात्रा का जिक्र करने से बचते हैं. अगर कोई व्यक्ति टूर पैकेज नहीं लेता, बल्कि अपने विदेश जाने के लिए खुद अलग से टिकट लेता है और रहने का इंतजाम करता है तो उसे टीसीएस नहीं देना होगा. टीसीएस कटते ही इनकम टैक्स विभाग के पास इस बात का अलर्ट चला जाएगा. सरकार के इस फैसले का असर सरकारी और प्राइवेट कंपनियों के अधिकारियों पर भी होगा. क्योंकि, इंतजाम भले ही कोई भी करे, लेकिन TCS खुद एम्प्लॉई को ही चुकाना होगा.

ये भी पढ़ें: कोरोना की वजह से हर महीने खाते में पैसे भेजेगी सरकार, शुरू कर सकती है नई स्कीम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 21, 2020, 6:59 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर