टाटा की IT कंपनी TCS पर लगा चोरी आरोप! कोर्ट ने लगाया 2100 करोड़ का जुर्माना, जानिए पूरा मामला

टाटा की IT कंपनी TCS पर लगा चोरी आरोप! कोर्ट ने लगाया 2100 करोड़ का जुर्माना, जानिए पूरा मामला
TCS पर 2100 करोड़ रुपये का जुर्माना

टाटा की आईटी कंपनी TCS (Tata Consultancy Services) पर चल रहे ट्रेड सीक्रेट चोरी मामले (trade secret theft lawsuit) में अमेरिका की एक ऊपरी अदालत ने निचली अदालत के फैसले को बरकरार रखा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 21, 2020, 2:27 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका की फेडरल अपीलीय कोर्ट ने IT सेक्टर की दिग्गज कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) को बड़ा दिया है. कोर्ट ने TCS पर चल रहे ट्रेड सीक्रेट चोरी मामले (trade secret theft lawsuit) में निचली अदालत के फैसले को बरकरार रखा है. हालांकि, फेडरल अपील कोर्ट ने विस्कॉन्सिन की निचली अदालत द्वारा TCS पर लगाया गया जुर्माने को बहुत ज्यादा बताते हुए इसे निचली अदालत से कम करने के लिए कहा है. शुक्रवार को यह जानकारी TCS ने एक रेगुलेटरी फाइलिंग के दौरान शेयर मार्केट को दी.

अब क्या होगा- TCS ने कहा कि वह अन्य विकल्पों को तलाश रहा है, क्योंकि उसका मानना है कि कंपनी द्वारा Epic systems की Intellectual Property Rights का दुरुपयोग का कोई सबूत नहीं है.

TCS संबंधित अदालत के समक्ष अपनी स्थिति का पूरजोर तरीके से बचाव करेगी. Epic systems ने TCS पर intellectual property rights चोरी करके एक प्रोडक्ट बनाने का आरोप लगाया था.



इस मामले में कोर्ट ने पहले TCS पर 940 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया, फिर वर्ष 2016 में इसे घटाकर 420 मिलियन डॉलर कर दिया था, जिनमें 14 करोड़ डॉलर का Compensatory Damages शामिल है. 2016 के इसी फैसले के खिलाफ TCS ने यूएस फेडरल अपील कोर्ट में याचिका दायर की थी.

TCS ने कहा कि अपीलीय अदालत ने अमेरिकी हेल्थकेयर सॉप्टवेयर कंपनी एपिक सिस्टम्स (Epic systems) के साथ बौद्धिक संपदा अधिकार (Intellectual Property Rights) मामले में उस पर लगाए गए 28 करोड़ डॉलर (करीब 2100 करोड़ रुपये) के जुर्माने को संवैधानिक रूप से अत्यधिक करार दिया और फैसला सुनाया कि कंपनी पर लगाए गए हर्जाने की रकम को कम किया जाए. (इस खबर मनीकंट्रोल पर अंग्रेजी में पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज