Home /News /business /

जल्द खत्म होगा वर्क फ्रॉम होम! जानिए क्या है TCS, Wipro और Infosys का प्लान

जल्द खत्म होगा वर्क फ्रॉम होम! जानिए क्या है TCS, Wipro और Infosys का प्लान

कंपनियां अपने कर्चमारियों को वापस ऑफिस बुलाने पर विचार कर रही हैं.

कंपनियां अपने कर्चमारियों को वापस ऑफिस बुलाने पर विचार कर रही हैं.

टॉप आईटी कंपनियों ने अभी तक वर्क फ्रॉम होम कर रहे अपने कर्मचारियों को दोबारा ऑफिस बुलाने की योजना बनाई है.

  • News18.com
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. कोविड-19 मामलों में काफी गिरावट आई है. भारत ने 22 अक्टूबर तक एक करोड़ से अधिक नागरिकों को टीका लगाया है. तमाम आर्थिक गतिविधियां पटरी पर लौट रही हैं. वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) का कल्चर भी अब धीरे-धीरे कम होता जा रहा है. एक साल से ज्यादा वर्क फ्रॉम होम प्रैक्टिस के बाद टीसीएस (TCS), इंफोसिस (Infosys), एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL Technologies) जैसी टॉप आईटी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को बुलाने की योजना का खुलासा किया है.

    देश की सबसे बड़ी आईटी फर्म टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज यानी टीसीएस ने कहा है कि वह अपने कर्मचारियों को उनके कार्यालय के डेस्क पर वापस बुलाएगी क्योंकि उनमें से लगभग 70 फीसदी कर्मचारियों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है और लगभग 95 फीसदी कर्मचारियों को टीके की एक डोज लग चुकी है. कंपनी के चीफ एचआर ऑफिसर मिलिंद लक्कड़ ने बताया कि कंपनी साल के अंत तक कर्मचारियों को ऑफिस में बुलाने का विचार कर रही है.

    इससे पहले टीसीएस ने बताया था कि वह साल के अंत या अगले साल की शुरुआत तक 90 फीसदी कर्मचारियों को ऑफिस बुला लेगी. आईटी फर्म ने कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का भरोसा दिया है.

    ये भी पढ़ें- टैलेंट को हायर करने की होड़, IT कंपनियां 1 लाख से ज्यादा फ्रेशर्स को देगी नौकरी

    हाइब्रिड मॉडल का सहारा लेगी इंफोसिस
    देश की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इंफोसिस (Infosys) ने कहा है कि वो काम करने के लिए अब हाइब्रिड मॉडल का सहारा लेगी. कोरोना महामारी के समय में लोकप्रिय हुए हाइब्रिड मॉडल में कर्मचारियों को उनकी मर्जी की जगह से काम करने की छूट दी जाती है. कंपनी के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर प्रवीण राव ने बताया कि उनके 86 फीसदी कर्मचारियों को कम से कम एक डोज लग चुकी है और अब कंपनी हाइब्रिड मॉडल के साथ आगे बढ़ेगी.

    इंफोसिस की तरह मेरिको (Marico) और विप्रो जैसी कंपनियां भी हाइब्रिड मॉडल अपना रही है, जो कर्मचारियों के आने-जाने के समय को बचाने के अलावा, कंपनियों को किराये और बिजली की लागत में कटौती करने में मदद कर रही है.

    विप्रो के चेयरमैन रिशद प्रेमजी ने 12 सितंबर को ट्वीट कर कहा था, ”हमारे कंपनी के कर्मचारी कल यानी 13 सितंबर से सप्ताह में दो दिन ऑफिस आएंगे. सभी पूरी तरह से वैक्सीनेटेड हैं. सोशल डिस्टेंसिंग और सुरक्षा नियमों का पालन करेंगे. इस पर हम निगरानी भी रखेंगे.”

    सप्ताह में दो दिन ऑफिस बुला रही है एचसीएल टेक्नोलॉजीज 
    दिग्गज आईटी कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज भी इसी तरह अपने वरिष्ठ अधिकारियों को सप्ताह में दो दिन ऑफिस बुला रही है, जबकि बाकी कर्मचारियों को एक दिन आना होता है. कंपनी को उम्मीद है कि इस साल के अंत तक उनकी यह योजना रफ्तार पकड़ लेगी.

    Tags: Infosys, TCS, Wipro, Work From Home

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर