कैश निकालने पर टैक्स देने से जुड़ा नियम हुआ लागू, टैक्स डिपार्टमेंट जारी किया इससे जुड़ा कैल्कुलेटर

कैश निकालने पर टैक्स देने से जुड़ा नियम हुआ लागू, टैक्स डिपार्टमेंट जारी किया इससे जुड़ा कैल्कुलेटर
कैश निकालने पर लगेगा टैक्स!

अगर कोई व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में 1 करोड़ रुपये से अधिक कैश अपने बैंक, पोस्ट ऑफिस या को-ऑपरेटिव बैंक के खाते से निकलता है तो उसे 2% TDS देना होता है. इसमें आम लोगों की मदद के टैक्स डिपार्टमेंट ने इससे जुुड़ा कैल्यूलेटर जारी किया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. साल में 1 करोड़ रुपये से ज्यादा नकद लेनदेन पर 2 फीसदी टीडीएस (TDS) कटेगा. ये फैसला लागू हो गया. नकद लेनदेन (Cash Transaction) कम करने के लिए सरकार (Government of India) ने बड़ा फैसला किया है. वहीं, अब इस नियम को आसानी से लागू करने और लोगों को आसानी समझाने के मकसद से आयकर विभाग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक नया टूल शुरू किया है. इस टूल से सेक्शन 194N के तहत ग्राहक टीडीएस कैलकुलेटर कर सकते हैं.

इन पर लागू नहीं होता है ये नियम- यह नियम सरकार, बैंकिंग कंपनी, बैंकिंग में लगी सहकारी समिति, डाकघर, बैंकिंग प्रतिनिधि और व्हाइट लेबल एटीएम परिचालन करने वाली इकाइयों पर लागू नहीं होगा, क्योंकि व्यवसाय के तहत उन्हें भारी मात्रा में नकद का इस्तेमाल करना होता है.

ये भी पढ़ें : सरकार दे रही बाजार भाव से सस्ता सोना खरीदने का मौका! उठाएं इस स्कीम का लाभ



अब आया नया टूल- इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से शुरू किया गया नया कैलकुलेटर बैंकों, को-ऑपरेटिव सोसाएटी और पोस्ट ऑफिसों के आधिकारिक इस्तेमाल के लिए है.
>> फिलहाल ये आयकर विभाग की वेबसाइट पर 'Quick Links' के नीचे 'Verification of applicability u/s 194N' के नाम से दिख रहा है.

>> टीडीएस रेट की एप्लिकेबिलिटी चेक करने के लिए यूजर को बैंक की तरफ से अपना पैन नंबर और मोबाइल नंबर डालना होगा.

>> ये आयकर विभाग की वेबसाइट पर 'Quick Links' के नीचे 'Verification of applicability u/s 194N' के नाम से दिख रहा है. टीडीएस रेट की एप्लिकेबिलिटी चेक करने के लिए यूजर को बैंक की तरफ से अपना पैन नंबर और मोबाइल नंबर डालना होगा.

>> यह नियम टीडीएस को आयकर रिटर्न फाइल करने से भी लिंक करने के मकसद से लाया गया है. अगर आपने पिछले 3 साल से आयकर नहीं भरा है तो बैंक आपको 20 लाख से 1 करोड़ रुपए तक की राशि निकालने पर 2 फीसदी टीडीएस चार्ज करेगा.

>> अगर राशि 1 करोड़ से अधिक होती है तो आप पर 5 फीसदी तक का टीडीएस लग सकता है. जिन्होंने पिछले 3 सालों में आयकर भरा है, उन पर 1 करोड़ रुपए तक के कैश निकालने पर कोई टीडीएस नहीं लगेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading