Home /News /business /

टेक्नोलॉजी फंड ने दिया जोरदार रिटर्न, निवेश करने से पहले जानिए इसमें कितना है रिस्क

टेक्नोलॉजी फंड ने दिया जोरदार रिटर्न, निवेश करने से पहले जानिए इसमें कितना है रिस्क

म्यूचुअल फंड में एक व्यवस्थित निवेश योजना (SIP) के माध्यम से निवेश कर सकते हैं.

म्यूचुअल फंड में एक व्यवस्थित निवेश योजना (SIP) के माध्यम से निवेश कर सकते हैं.

Mutual Fund Investment: टेक्नोलॉजी आधारित म्यूचुअल फंड स्कीम्स ने पिछले एक से तीन साल में जोरदार रिटर्न दिया है. टेक्नोलॉजी फंड्स में पैसा लगाने वाले निवेशकों को 100 फीसदी तक रिटर्न मिला है. टेक्नोलॉजी म्यूचुअल फंड स्कीमों ने पिछले एक साल में 95% तक का रिटर्न प्रदान किया हैं, वहीं तीन साल में 45% तक और पांच साल में 35% तक रिटर्न मिला है. लिहाजा बहुत सारे निवेशक इन फंड्स की तरफ आकर्षित हुए हैं.

अधिक पढ़ें ...

     Mutual Fund Investment: टेक्नोलॉजी आधारित म्यूचुअल फंड स्कीम्स ने पिछले एक से तीन साल में जोरदार रिटर्न दिया है. टेक्नोलॉजी फंड्स में पैसा लगाने वाले निवेशकों को 100 फीसदी तक रिटर्न मिला है. लिहाजा बहुत सारे निवेशक इन फंड्स की तरफ आकर्षित हुए हैं.

    हालांकि, इंवेस्टमेंट एक्सपर्ट किसी भी थीमैटिक या सेक्टोरल फंड में पैसा लगाने का सुझाव नहीं देते. निवेशक को अपने वित्तीय सलाहकार से बातचीत करने के बाद ही ऐसे फंड में निवेश करना चाहिए.

    टेक्नोलॉजी फंड्स में रिटर्न
    टेक्नोलॉजी म्यूचुअल फंड स्कीमों ने पिछले एक साल में 95% तक का रिटर्न प्रदान किया हैं, वहीं तीन साल में 45% तक और पांच साल में 35% तक रिटर्न मिला है. यदि आपने SBI Technology Opportunities Fund में एक साल पहले 1 लाख रुपये निवेश किए होते, तो आज आपको 1.82 लाख रुपये मिलते. वहीं 10,000 रुपये की मंथली SIP पर 1.64 लाख रुपये मिल रहे होते.

    यह भी पढ़ें- बैंक डिपॉजिट में 2.67 लाख करोड़ रुपए की कमी, जानिए एफडी में निवेश तेजी से क्यों घटा?

    यदि आपने इस स्कीम में तीन साल पहले 1 लाख रुपये निवेश किए होते तो आज इसका मूल्य 2.65 लाख रुपये होता और तीन साल पहले शुरु की गई मंथली SIP पर आज 7.44 लाख रूपये मिल रहे होते.

    एक्सपेंस रेशियो
    टेक्नोलॉजी फंडों के रेगुलर प्लान 2-2.46% चार्ज करते हैं, जबकि डायरेक्ट ऑप्शन कम एक्सपेंस रेशियो (0.5-1%) के साथ आते हैं.

    एक्सपर्ट की राय
    किसी भी निवेशक को अपने निवेश के सही स्कीम का चयन करने से पहले कुछ बेसिक चीजों पर ध्यान देना चाहिए. पोर्टफोलियो में कई स्कीम को शामिल करने से बेहतर है कम लेकिन क्वॉलिटी स्कीम को शामिल करें. बहुत सी स्कीमें आपके कुल रिटर्न को कम कर देती हैं. आपको अपने लक्ष्य और रिस्क लेने की क्षमता को ध्यान में रखते हुए स्कीम को पसंद करना चाहिए. अपनी रिस्क-प्रोफाइल को समझें, अगर आप ज्यादा रिस्क नहीं ले सकते तो फ्लैक्सी कैप फंड्स में निवेश करें और रिस्क कम करने के लिए लार्ज कैप फंड्स भी चुन सकते हैं.

    क्या करें निवेशक
    रजिस्टर्ड इंवेस्टमेंट एडवाइजर नए और रेगुलर निवेशकों को थीमैटिक या सेक्टोरल आधारित फंड्स में निवेश की सिफारिश नहीं करते हैं. ऐसी स्कीमों में सिर्फ उन्हें निवेश करना चाहिए जो सेक्टर में एन्ट्री और एग्जिट करने के लिए सक्षम हैं और जिन्हें सेक्टर के उतार चढ़ाव की अच्छी समझ है. रेगुलर इंवेस्टर को फ्लैक्सी कैप स्कीम पसंद करनी चाहिए.

    Tags: Investment and return, Mutual fund, Mutual fund investors, Mutual funds, Returns of mutual fund SIPs, Share market

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर