Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    तेलंगाना सरकार बाजार में बेचेगी सस्ती प्याज, उठाया ये कदम

    तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (फोटो- पीटीआई)
    तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (फोटो- पीटीआई)

    तेलंगाना सरकार (Telangana Government) ने शनिवार को किसान बाजारों के जरिए 35 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज (Onion) बेचने का फैसला किया.

    • Share this:
    हैदराबाद. इन दिनों देशभर में प्याज (Onion) का दाम लगातार लोगों को रुला रहा है. इस बीच तेलंगाना सरकार (Telangana Government) ने शनिवार को किसान बाजारों के जरिए 35 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज बेचने का फैसला किया. गौरतलब है कि खुले बाजारों में प्याज की कीमतों में तेजी से इजाफा हुआ है.

    एक व्यक्ति को मिलेगा केवल 2 किलो प्याज
    एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक सरकार द्वारा संचालित 11 रायतु (किसान) बाजारों में शनिवार से सस्ती दरों पर प्याज मिलने लगा है. राज्य की राजधानी हैदराबाद में स्थित रायतु बाजारों में छोटे किसान सीधे उपभोक्ताओं को सब्जियां बेच सकते हैं. विज्ञप्ति के मुताबिक एक व्यक्ति को सिर्फ दो किलो प्याज ही बेचा जाएगा और प्याज खरीदने के लिए ग्राहक के पास पहचान पत्र भी होगा चाहिए.

    कीमतें काबू करने के लिए केंद्र सरकार ने तय की स्टॉक लिमिट
    गौरतलब है कि देश में बढ़ती प्याज की कीमतों को लेकर केंद्र सरकार ने सख्त कदम उठाया है. प्याज की बढ़ती कीमतों को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्याज पर स्टॉक लिमिट नियम लागू कर दिया है. थोक विक्रेता अब सिर्फ 25 मिट्रिक टन प्याज स्टॉक रख सकेगा. जबकि खुदरा व्यापारी मात्र दो मिट्रिक टन प्याज का स्टॉक कर सकेंगे. यहीं नहीं बाजारों में प्याज की आवक बढ़ाने के लिए एमएमटीसी 10,000 मिट्रिक टन प्याज आयात के लिए टेंडर जारी करेगा. निजी कंपनियों के अलावा एमएमटीसी रेड प्याज का आयात करेगा.



    स्टॉक लिमिट से अधिक प्याज रखने पर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. नैफेड ने अभी तक 42 हज़ार टन प्याज बेचा है. जबकि नेफेड के पास 20 से 25 हज़ार टन का स्टॉक बचा हुआ है. नैफेड ने इस साल 98 हजार टन का स्टॉक बनाया था. एमएमटीसी कल प्याज आयात के लिए टेंडर जारी करेगा.
    बारिश के चलते 6 लाख मीट्रिक टन प्याज का उत्पादन प्रभावित हुआ है. यह जानकारी प्याज उत्पादक राज्यों ने दी है.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज